झील मेहता का जीवन परिचय | Jheel Mehta Biography In Hindi

झील मेहता भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री व एक होनहार छात्रा है। जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत 9 साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी । उन्हें मुख्यता पुराने सोनू के नाम से भी जाना जाता है । झील का जन्म 28 जून 1995 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । इनके पिता “नलिन मेहता” एक बिजनेसमैन और इनकी माता लता मेहता एक ब्यूटीशियन रही । 


झील मेहता ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा में ही बता दिया कि वह कितनी होनहार छात्रा है उन्होंने दसवीं की परीक्षा में 93.3% अंक हासिल किए । उसके बाद इन्होंने SVKMs NMIMS विश्वविद्यालय से BBA किया । फिर मास्टर डिग्री के लिए बीकॉम (B.COM) कर रही हैं । 


Jheel Mehta Biography In Hindi का यह भाग झील मेहता के से संबंधित सभी पहलुओं को उजागर करने का प्रयास करेगा । जिसमें शामिल है शिक्षा, जन्म, करियर, इंटरव्यू, पसंद की चीजें, शारीरिक लेखा-जोखा, धन, संपत्ति, सोशल मीडिया लिंक्स, कुछ अलग और महत्वपूर्ण जानकारी, विशेष जुड़ाव इत्यादि ।


झील मेहता का जीवन परिचय | Jheel Mehta Biography In Hindi


अब तक कैसा रहा झील मेहता का करियर { How was Jheel Mehta’s career so far }

झील मेहता ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2008 नामक धारावाहिक में “सोनू” के किरदार से की थी । उसके बाद इन्होंने “चलती का नाम गाड़ी” धारावाहिक में भी अभिनय किया ।


26 वर्ष की अवस्था में झील मेहता ने सिर्फ 2 ही धारावाहिकों में काम किया है । चलती का नाम गाड़ी व तारक मेहता का उल्टा चश्मा । इसी को विस्तार पूर्वक समझते हैं और यह जानने का प्रयास करेंगे कि उनका किरदार इन धारावाहिकों में क्या था, कितने समय तक था, इस धारावाहिक प्रसारण अवधि कितनी थी, धारावाहिक के डायरेक्टर कौन थे, और इसे किस चैनल में प्रसारित किया जाता था, इत्यादि

1 – तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2008

झील मेहता ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा मैं ऐसा बाल कलाकार परफॉर्म किया और टप्पू की गैंग की मुख्य किरदार के रूप में नजर आई । हालांकि उन्होंने 2012 में अपनी पढ़ाई के चलते TMKOC को छोड़ दिया । 4 साल उन्होंने सफलतापूर्वक इस धारावाहिक में काम किया यह भी इनकी एक प्रसिद्धि का मुख्य कारण है ।

“असित कुमार मोदी” द्वारा प्रसारित किया गया । तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक सफल नाट्य रहा । यह गुजराती प्रकृति पर आधारित एक नाटक है । जिसे 28 जुलाई 2008 को सब टीवी पर सोमवार से शुक्रवार 8:30 बजे रात में चलाया गया । इस धारावाहिक के मुख्य कलाकार के रूप में दिलीप जोशी, दिशा वकानी, भव्य गांधी, निधि भानुशाली, अमित भट्ट आदि रहे। हास्य प्रगति पर आधारित यह नाटक की समय अवधि 22:00 से 24:00 मिनट रखी गई ।

2 – चलती का नाम गाड़ी 2015

25 अक्टूबर 2015 सब टीवी 7:30 बजे रात में प्रसारित किया जाने वाला यह नाटक एक हास्य श्रंखला पर आधारित रहा । मुख्य किरदार के रूप में “अमित राज” “सृष्टि रोडे” रहे है । झील मेहता ने एक हास्य कलाकार का किरदार निभाया । जिसमें उनका रोल कुछ ही समय के लिए था । लेकिन यह अपने अभिनय से लोगों को मनोरंजित करने में कामयाब रही । इस सीरियल को “दीप्ति भटनागर” द्वारा निर्मित किया गया । समय अवधि की बात की जाए तो 24:00 मिनट रखी गई ।

नाम झील मेहता
निक नेम सोनू , झील
प्रोफेसन अभिनेत्री, माडल
प्रसिद्ध रोलतारक मेहता का उल्टा चश्मा में सोनू
जन्म 28 जून 1995
जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र
राशि कर्क
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
शिक्षाBBA, B.COM
स्थितिअविवाहित
बॉयफ्रेंडअज्ञात

झील मेहता का इंटरव्यू ( यू ट्यूब ) { Jheel Mehta interview (You Tube) }

झील मेहता ने यूट्यूब के एक चैनल पर इंटरव्यू में सवाल पूछा गया कि आप क्या मैसेज देना चाहते हैं अपने प्रशंसकों के लिए तो उन्होंने यह कहा-

JHEEL MEHTA
JHEEL MEHTA

“यदि मेरे प्रशंसक मुझसे जुड़ना चाहते हैं और मुझसे बात करना चाहते हैं तो मेरे सोशल मीडिया अकाउंट और ईमेल के जरिए मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं । मैं तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सभी टीम सदस्यों को धन्यवाद देती हूं । जिसकी वजह से मुझे पहचान मिली है । आज भी मेरे परिवार वाले मुझे “सोनू” कहकर पुकारते हैं ।

 

सोनू किरदार मेरी प्रसिद्धि का मुख्य कारण रहा । जिसकी वजह से मेरे कई बर्थडे सेलिब्रेट अच्छी तरीके से किए गए । और लोगों ने विभिन्न प्रकार के मैसेजेस से मुझे धन्यवाद दिया । मैं तहे दिल से अपने प्रशंसकों के लिए शुक्रिया करती हूं । लेकिन मैं अब सोनू के किरदार में वापस नहीं आ सकती हूं ।”

क्या अच्छा लगता है पसंदीदा चीजे { Favorite things }

नीचे तालिका में झील मेहता से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण और उनकी पसंदीदा चीजों का विवरण किया जा रहा है ।

पसंदीदा खानाराजमा चावल
पसंदीदा अभिनेता रणवीर कपूर
पसंदीदा अभिनेत्री करीना कपूर
पसंदीदा रंग सफ़ेद , पीला
पसंदीदा गजह लंदन


शारीरिक लेखा-जोखा { physical accounting }

हम अपने प्रशंसकों के लिए हर एक सेलिब्रिटी का शारीरिक लेखा-जोखा जरूर लाते हैं । क्योंकि सभी प्रशंसक अपनी सेलिब्रिटी की तरह बनना चाहते हैं । उन्हें रोल मॉडल मानते हैं परिणाम स्वरूप शारीरिक लेखा-जोखा एक सेलिब्रिटी की पहचान होती है ।

उचाई , लंबाई 160 सीएम
5 फुट 3 इंच
वजन 55 किलोग्राम
बॉडी टाइप स्लिम
बालो का रंग काला
आखो का रंग काला

धन-संपत्ति, सैलरी { wealth, salary } networth

झील मेहता ने महज सिर्फ 26 साल में उन्होंने अपनी संपत्ति को भी बढ़ाने प्रयास किया । हालांकि उन्होंने करियर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया । उनकी संपत्ति निजी तालिका में देखें

कुल संपत्ति 1.3 मिलियन डॉलर ( 2022)
पर एपिसोड सेलरी 50 हजार (2011) (TMKOC)

मिलन व चैट करने के साधन { means of meeting and chatting }

नीचे तालिका में कुछ सोशल लिंक दिए जा रहे हैं जिनके द्वारा आप उनसे कांटेक्ट करके बात कर सकते हैं ।

facebookJheel Mehta
@Jheelmehta740
9,195 people follow
intagram jheelmehta_
226k followers
wtitter उपलब्ध नहीं

कुछ डिफरेंट जानकारी { some different information }

  • वर्तमान समय में यह अपनी फ्रेंड “स्नेहा” के साथ एक ब्रांडेड क्लॉथिंग कपड़ों का कारोबार कर रहे हैं ।
  • इनका सबसे पहले अभिनय नाटक “चार्ली एंड द चॉकलेट फैक्ट्री” रहा । जो कि उन्होंने स्कूल के दिनों में परफॉर्म किया था । उन्हीं से इन्हें अभिनय की इच्छा हुई ।
  • 2012 में जब इन्होंने TMKOC छोड़ा तब विभिन्न प्रकार के सवालों से यह घिर गई थी । इनसे पूछे जाने पर उन्होंने अपनी हाई स्कूल (icsc)की पढ़ाई को पूरा समय देना सही समझा । इसलिए उन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा से कुछ समय ब्रेक ले लिया ।
  • इन्हें डांसिंग का बहुत शौक है और स्पेशली वह गर्भा डांसिंग में मास्टर है ।
  • झील को वेब सीरीज देखना बहुत ही पसंद है।
  • उन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा में काम कर रहे हैं दिलीप जोशी और दिशा वकानी को अपना इंस्पिरेशन मॉडल बताया ।
  • एक पशु लवर है और उन्हें डॉग से बेहद प्यार है और वह भविष्य में एक डॉग को पालना चाहती है ।
  • उन्हें स्ट्रीट फूड बेहद पसंद है और वह अक्सर बड़ा पाव खाती है ।
  • झील मेहता को ट्रवल करना भी बेहद पसंद है और वह अक्सर ट्रैवल करते हुए नजर आ जाती है ।
JHEEL MEHTA
JHEEL MEHTA

इन्हे भ देखे …,


विशेष जुड़ाव { special association }

Jheel Mehta Biography In Hindi का यह भाग झील मेहता के उन सभी तथ्यों को उजागर करने में कामयाब रहा । जो एक प्रशंसक को पता होना चाहिए । यदि आप झील मेहता के एक प्रशंसक हैं तो आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी । विशेष जुड़ाव एक प्रयास होता है जोकि आप के जरिए हम कनेक्ट कर पाते हैं । और Jheel Mehta Biography In Hindi के भाग के विषय में विचार विमर्श कर पाते हैं । यदि आप इस लेख से किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछना चाहते हैं । तो नीचे कमेंट बॉक्स में पहुंच सकते हैं ।

झील मेहता कौन है और क्यों प्रसिद्ध है?

झील मेहता एक अभिनेत्री है जिन्होंने बाल कलाकार के रूप में तारक मेहता का उल्टा चश्मा(TMKOC) नामक शो पर अभिनय किया । इन्हें मुख्यता सोनू के किरदार की वजह से जाना जाता है । हालांकि उन्होंने 2012 में उस को छोड़ दिया और अपनी पढ़ाई की तरफ पूरा ध्यान केंद्रित किया ।

2012 में तारक मेहता छोड़ने पर इन्हें क्यों विवादों का सामना करना पड़ा ?

जब इन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा छोड़ा तो कई विवाद भी जुड़ने लगे । हालांकि उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस शो का छोड़ने का कारण अपनी पढ़ाई को बताया । और वह अपनी पढ़ाई को अच्छे से मैनेज कर सकें । इस कारण इन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा नमक से छोड़ दिया ।

झील मेहता का जन्म कब और कहां हुआ ?

झील मेहता का जन्म 28 जून 1995 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ ।

झील मेहता के माता-पिता का क्या नाम है ?

झील मेहता के पिता का नाम नलिन मेहता तथा माता का नाम लता मेहता है ।

झील मेहता ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा कब छोड़ा ?

झील मेहता ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2012 में छोड़ा ।

झील मेहता की शिक्षा कहां तक है ?

झील मेहता ने स्नातक तक है तथा व परास्नातक भी कर रही हैं।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post