सुंबुल तौकीर खान का जीवन परिचय | Sumbul Touqeer Khan Biography In Hindi

सुंबुल तौकीर खान भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री की एक बेहतर अदाकारा अभिनेत्री हैं । जिन्हें मुख्यता अपने अभिनय की वजह से पहचान मिली है । “इमली” जैसे धारावाहिक में मुख्य किरदार के रूप में इन्होंने अपनी पहचान बनाई है । “चंद्रगुप्त मौर्य” सीरियल से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाली इस भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री ने कम समय में तरक्की की बुलंदियों को पाया है । Sumbul Touqeer Khan Biography In Hindi यह एक प्रयास रहेगा जिससे कि सुंबुल तौकीर खान के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी को एक ही स्थान पर एकत्रित किया जा सके ।


15 नवंबर 2003 को दिन शुक्रवार रात को 7:00 बजे शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश में साधारण परिवार में जन्म हुआ । इनके पिता “तौकीर हसन खान” टेलीविजन इंडस्ट्री के एक जाने-माने कोरियोग्राफर रहे है । सूचना के अनुसार इनकी माता से तलाक सुंबुल तौकीर के 6 वर्ष की अवस्था में ही हो गया था । परिवार की सारी जिम्मेदारी इनके पिता पर आ गई । सदस्य के रूप में एक छोटी बहन सानिया तौकीर खान है । वह सबसे अच्छी दोस्त भी है । सानिया भी एक टेलीविजन अभिनेत्री के रूप में अपने अभिनय को निखार रही ।


आरंभिक शिक्षा कटनी में करने के पश्चात उन्होंने दिल्ली में कक्षा 12 की परीक्षा को पास किया । यह लगातार अपने अभिनय को छोटे रोल से निभाती हुई आई है । और वर्तमान काल में इमली सीरियल की मुख्य एक्ट्रेस है ।

Sumbul Touqeer Khan Biography In Hindi


टीवी सीरियल अभिनय ( tv serial acting )

हालांकि इन्होंने 6 साल की उम्र से ही अभिनय की दुनिया में अपना सफर शुरू कर दिया । मुंबई के एक्टिंग ड्रामा सेंटर से इन्होंने एक्टिंग सीखी और विभिन्न जगहों पर परफॉर्मेंस के लिए तैयार हुई । इनका टीवी सीरियल कैरियर इस कुछ इस प्रकार रहा

1 – अकबर बीरबल (2014)

18 अप्रैल 2014 को प्रसारित किए गए यह नाट्य बीरबल की कहानियों पर आधारित रहा । मुख्य अभिनीत के रूप में “किकू शारदा“विशाल कोटियन” है । सुंबुल तौकीर खान ने इस हास्य सीरियल से अपने अभिनय की शुरुआत की उसके पश्चात उन्होंने लगातार फिल्म इंडस्ट्री में करियर को आगे बढ़ाया । अकबर बीरबल सीरियल के 578 से भी ज्यादा एपिसोड शूट किए गए जिससे सोनी टीवी पर प्रसारित किया गया । इस धारावाहिक के समय अवधि 22:00 से 24:00 मिनट रखी गई ।


2 – चंद्रगुप्त मौर्य (2018)

चंद्रगुप्त मौर्य यह एक ऐतिहासिक नाट्य रहा । जिसकी कई सीरीज बनाई गई । 14 नवंबर 2018 को इसे सोनी टीवी पर क्रिएटिव डायरेक्टर अभिषेक सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया । सुंबुल तौकीर खान इस नाटक का हिस्सा रहे । इन्होंने एक चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में सुभद्रा का किरदार निभाया । जोकि क्रिटिक्स और लोगों द्वारा पसंद होने की वजह बना । मुख्य अभिनीत के रूप में “फैजल खान” “सौरभ जैन” जैसे दिग्गज कलाकार शामिल रहे । 208 एपिसोड शूट किए गए जिसे सोनी टीवी पर 20:00 से 40:00 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया गया । यह 2018 का बेहद पसंद किया जाने वाला सीरियल रहा ।



3 – “इमली” स्टार प्लस सीरियल (2020)

भारतीय टेलीविजन श्रंखला का यह एक ड्रामा सीरीज पर आधारित नाट्य है । जिसे बेहद खूबसूरती द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा है । यह नाट्य बहुत ही कम समय में तरक्की पर पहुंच चुका है । 16 नवंबर 2020 को इसका पहला प्रीमीयर लांच किया गया । महज 2 सालों से यह नाट्य क्रिटिक्स द्वारा बहुत ही पसंदीदा सीरियल बन चुका है । मुख्य रोल में सुंबुल तौकीर खान तथा गशमीर महाजनी और मयूरी देशमुख शामिल है । यह नाटक सुंबुल तौकीर खान की प्रसिद्धि का मुख्य कारण रहा । “स्टार प्लस” पर प्रसारित किए जा रहे इस प्रोग्राम को 21:00 से 23:00 मिनट तक “डिजनी+ हॉटस्टार” और स्टार प्लस पर प्रसारित किया जाता है । डायरेक्टर के रूप में आतिफ खान ने कमान संभाली हुई है। अभी तक कुल 368 एपिसोड शूट किए जा चुके हैं जिसे सफलतापूर्वक स्टार प्लस और डिजनी हॉटस्टार पर प्रदर्शित किया गया है ।


नाम सुंबुल तौकीर खान
निक नेम गुनगुन
प्रोफेसन अभिनेत्री
प्रसिद्ध अभिनय इमली
शिक्षा 12 पास
उम्र 19 वर्ष
जन्म 15 नवंबर 2003
जन्म स्थान शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश
पिता का नाम तौकीर हसन खान”
माता का नाम अज्ञात
बहन सानिया तौकीर खान


अन्य प्रकार के अभिनय ( other types of acting )

सुंबुल तौकीर खान टेलीविजन में प्रसिद्धि के साथ-साथ इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना अभिनय किया । यह आर्टिकल 15 नामक फिल्म का हिस्सा रही । जिसका वर्णन इस प्रकार है-

आर्टिकल 15 (2019)

93.08 करोड़ की लागत से बनी यह जिसमें बड़े आर्टिस्ट जैसे आयुष्मान खुराना शामिल रहे । 28 जून 2019 को रिलीज की गई यह फिल्म सुंबुल तौकीर खान के करियर की पहली फिल्म साबित हुई थी । इन्होंने आयुष्मान खुराना के साथ अपने अभिनय को बेहतर ढंग से निखारा । और अपने करियर को एक नई दिशा देने में कामयाब रही । निर्देशक “अनुभव सिन्हा” ने इस फिल्म जरिए दलितों पर हो रहे अत्याचारों को प्रदर्शित करने का पूर्ण प्रयास किया है ।


सुंबुल तौकीर खान से सीधी बातचीत (इंटरव्यू) { Live Interview with Sumbul Tauqeer Khan }

उन्होंने यूट्यूब चैनल पर इंटरव्यू देते हुए कहा

“मुझे नहीं पता था कि कुछ ही समय में मैं इतनी प्रसिद्ध हो जाऊंगी मैं “इमली” के किरदार को बड़ी ही कुशलता से निभाने का प्रयास करती हूं । लोगों द्वारा मेरे अभिनय को पसंद किया जा रहा है । मैं सभी लोगों का तहे दिल से शुक्रिया करती हूं । अपनी टीम, प्रोडक्शन हाउस और अपने डायरेक्टर आतिफ खान का तहे दिल से धनबाद करती हूं मैं अपने परिवार के सभी सदस्यों से प्यार करती हूं और खासकर अपनी छोटी बहन और अपने पापा से”


देह संरचना { शारीरिक रूपरेखा } ( body structure )

19 वर्ष की हैं और अपनी स्कूली पढ़ाई कर रही हैं लेकिन उनके प्रशंसक उनकी शारीरिक संरचना के विषय में बेहद उत्साहित रहते हैं । अतः तालिका में उनकी शारीरिक मापदंड का ब्यौरा दिया जा रहा है ।

लंबाई 165 सीएम
5 फुट 5 इंच
वजन 63 किलोग्राम
शारीरिक रूपरेखा स्लिम
आखो का रंग काला
बालो का रंग काला
जूते का साइज 7


प्रॉपर्टी, सैलरी, नेटवर्थ ( property, salary, net worth )

इन्होंने टेलीविजन करियर की शुरुआत महज 6 वर्ष की अवस्था से प्रारंभ करती थी उसके पश्चात या लगातार टेलीविजन व फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी रही है । परिणाम स्वरूप इन्होंने अपनी संपत्ति में भी इजाफा किया । वर्तमान काल में इनकी कुल संपत्ति 3 से 5 करोड़ रुपये के आसपास है और इमली के मुख्य किरदार के लिए अनुमानित 50 से 70 हजार रुपये पर महीना सैलरी मिलती है ।

कुल संपत्ति 3 से 5 करोड़
सेलरी अनुमानित 50 से 70 हजार रुपये पर महीना


सुंबुल तौकीर खान की कुछ पसंदीदा चीजें { Some Favorite Things of Sumbul Tauqeer Khan }

सभी प्रशंसक अपने प्रिय अभिनेत्री की पसंदीदा वस्तुओं को जानना चाहते हैं । अतः अपने पाठकों के लिए हमेशा भाग उपस्थित करा रहे हैं । जिसमें आपकी प्रिय अभिनेत्री संभल तौकीर खान की कुछ पसंदीदा वस्तुओं के विषय में जानकारी उपलब्ध की गई ।


पसंदीदा अभिनेता आयुष्मान खुराना
पसंदीदा अभिनेत्री परिनिधि चोपड़ा
पसंदीदा खाना चिकन
पसंदीदा गायककार भानु प्रताप
पसंदीदा कलर सफ़ेद

उनके प्रशंसक उस से जुड़ना चाहते हैं , मिलना चाहते हैं , बात करना चाहते हैं नीचे तालिका में उनसे जुड़ने के लिए कुछ महत्वपूर्ण लिंक दिए जा रहे हैं जिन्हें आप देख सकते हैं ।

facebook Eza Touqeer Khan
2.7K followers
instagram sumbul_touqeer
198k followers
wtitter अज्ञात

कुछ अनसुने किस्से { some untold stories }


Sumbul Touqeer Khan

1- 2015 में डीआईडी (DID) सुपर डांसर नामक रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया हालांकि वह क्वालीफाई ना कर सकें ।

2 – सुंबुल तौकीर खान को डांस करना, गाना गाना और यात्रा करना बेहद पसंद है ।

3 – उन्हें वारिस, इशारों इशारों में, जोधा अकबर जैसे धारावाहिकों में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अभिनय किया गया ।

4 – “घर की ज्योति” 2019 हिंदी शॉर्ट फिल्म में बाल कलाकार के रूप में इन्हें प्रदर्शित किया गया ।

5 – “मोनिका वर्मा” द्वारा संचालित “सहज मुद्रा एक्टिंग अकैडमी” से इन्होंने ट्रेनिंग लेकर अपने एक्टिंग करियर को और भी बेहतर बनाया ।

6 – “वास्ते” वीडियो सॉन्ग में “ध्वनि भानुशाली” के साथ 2019 में इन्होंने एक वीडियो बनाया । जिसे यूट्यूब पर अब तक के 1.3 बिलियन व्यू मिल चुके हैं ।

7 – सुंबुल तौकीर खान एक पशु लवर हैं जिन्हें सभी जानवरों से बेहद लगाव है ।

विशेष जुड़ाव ( special association )

Sumbul Touqeer Khan Biography In Hindi वह पैराग्राफ है जिसमें हम अपने पाठकों से विचार विमर्श करते हैं । और यह जानने का प्रयास करते हैं | Sumbul Touqeer Khan Biography In Hindi का यह लेख उन्हें कैसा लगा । सुंबुल तौकीर खान के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी को देने में कामयाब रहा । यदि आप हमसे जुड़ना चाहते हैं । या इस लेख से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं ।

इन्हे भी पढे ……


सुंबुल तौकीर खान कौन है और क्यों प्रसिद्ध है और इन्हें मुख्यता किस अभिनय के कारण जाना जाता है ?

सुंबुल तौकीर खान भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्हें मुख्यता स्टार प्लस के इमली सीरियल की मैं निभाए जा रहे किरदार इमली की वजह से प्रसिद्धि मिली है ।

क्या सुंबुल तौकीर खान किसी के साथ रिलेशनशिप में है ?

सुंबुल तौकीर खान महज अभी 19 वर्ष की हैं और उन्होंने केवल अपने करियर पर फोकस किया है ।

सुंबुल तौकीर खान का जन्म कब कहां कितने बजे हुआ ?

सुंबुल तौकीर का जन्म 15 नवंबर 2003 को दिन शुक्रवार शाम के 7:35 पर शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में हुआ ।

सुंबुल तौकीर खान के माता पिता भाई बहन का क्या नाम है

सुंबुल तौकीर खान के पिता का नाम “तौकीर हसन खान” उनकी बहन का नाम “सानिया तौकीर” है उनकी मां का नाम अज्ञात है उनका कोई भाई नहीं है ।

सुंबुल तौकीर खान की शिक्षा कहां तक है ?

सुंबुल तौकीर खान ने 12 क्लास पास की है ।

सुंबुल तौकीर खान की कुल संपत्ति कितनी है ?

सुंबुल तौकीर खान की कुल संपत्ति 3 से 5 करोड रुपए है ।

सुंबुल तौकीर खान की उम्र कितने वर्ष है ?

सुंबुल तौकीर खान की उम्र 19 वर्ष है ।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post