मिका सिंह का जीवन परिचय | mika singh biography in hindi

मिका सिंह भारत के प्रसिद्ध संगीतकार हैं । जिन्होंने पाप रैप तथा साधारण शैली में विभिन्न गाने गए हैं । यह लेख भारतीय सिंगर मिका सिंह पर समर्पित किया गया है । और उनके परिवार से लेकर कैरियर तक विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है । यह लेख मिका सिंह के विषय में पर्याप्त सामग्री को एकत्र करके निर्मित किया गया है । यकीनन हमारे प्रिय पाठक इस सामग्री से संतृप्त हो जाएंगे । मिका सिंह के जीवन में घटित सभी घटनाओं का पूर्ण रूप से अवलोकन करने के बाद इस भाग को गठित किया गया है । जिसमें उनकी जन्म, शिक्षा, कैरियर, म्यूजिक इंडस्ट्री से संबंध और व्यक्तिगत जानकारी को पूर्ण रूप से उजागर किया गया है ।


मिका सिंह एक यंग संगीतकार हैं । जो की अक्सर विवादों की वजह से सुर्खियां बटोरते रहते हैं । भारतीय मूल के इस सिंगर पर कई विवाद लगे । जिनका वर्णन इस भाग में किया गया है । इन्हें मुख्यता बेबाक अंदाज़ में गाने के लिए जाना जाता है । इन्होंने ढिंग चिका, आला रे आला, रानी तू मैं राजा, फालतू, लैला इत्यादि सुपरहिट गाने गए हैं । इसके अलावा इन्होंने विभिन्न रियलिटी शो में जज की भूमिका में देखे गए । इन्होंने कई भाषाओं में गाने गए है। उन्होंने संगीतकार पॉप की शैली को भारत में फैलाने में अभिन्न योगदान दिया ।


मिका सिंह बचपन से ही संगीत से जुड़े रहे हैं । जिस कारण उन्होंने 6 साल की उम्र में ही गायन वादन का कार्य शुरू कर दिया । इन्होंने संगीत इंस्ट्रूमेंट में महज 8 वर्ष की अवस्था में ही महारत हासिल कर ली । तथा 12 वर्ष आते-आते इन्होंने तबला, हारमोनियम, बांसुरी तथा गिटार पूर्ण रूप से बजाना सिख गए थे । ऐसे और भी खुलासे हम अपने इस लेख में करने जा रहे हैं । तो कृपया लेख के साथ बने रहे । तो फिर चलिए मिका सिंह के जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक समझते हैं ।


mika singh biography in hindi


मिका सिंह की आत्मकथा (autobiography of mika singh )


मिका सिंह एक भारतीय मूल के प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने पॉप तथा रैप शैली में महारत हासिल की है । मिका सिंह का जन्म 10 जून 1977 में दुर्गापुर वेस्ट बंगाल भारत में हुआ । मिथुन राशि में जन्मे मिका सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गृह नगर पटना से की । उसके पश्चात इन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से स्नातक किया । मिका सिंह का जन्म एक संगीत से जुड़े परिवार में हुआ । इनके पिता “स्वर्गीय अजमेर सिंह चंदन” एक प्रसिद्ध संगीतकार व किसान थे । इनकी माता “बलवीर कौर” एक स्टेट लेवल की रेसलर रह चुकी हैं । मिका सिंह अपने 6 बड़े भाइयों में सबसे छोटे हैं । वह मशहूर सिंगर “दिलेर मेहंदी” के छोटे बड़े भाई हैं ।


मिका सिंह ने खुद को एक सिंगर के रूप में हमेशा देखा था। जिस कारण उन्होंने विभिन्न म्यूजिक इंडस्ट्री के दफ्तरों और ओफिसो के चक्कर भी लगाए है । वह अपने संगीत कैरियर की शुरुआत फिल्मों से करना चाहते थे । लेकिन कई स्टूडियो में गाने रिकॉर्ड करने के बाद उन्हें बतौर सिंगर के रूप में फिल्मों में गायन का कार्य नहीं मिला । क्योंकि उनकी आवाज़ कई लोगों को समझ में नहीं आई । लेकिन मिका सिंह को अपने आप पर पूरा भरोसा था । जिस कारण उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत एक एल्बम को लॉन्च करके की ।


अपने बड़े भाई दलेर मेहंदी के नक्शे कदम पर चलने के पश्चात उन्होंने जल्द ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना एक मुकाम बना लिया । उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर एक एल्बम लॉन्च किया । “सावन में लग गई आग” उनका पहला एल्बम था । जिसने आते ही धूम मचाना चालू कर दिया । यह 2008 का बहुत ही प्रसिद्ध तथा लोकप्रिय सॉन्ग साबित हुआ । और मिला ने अपने भाई के लिए एक गाना लिखा “डर दी रब-रब करती” जो की बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । जिसकी वजह से मिका सिंह को पहचान मिल सकी ।


mika singh childhood



मिका सिंह का शारीरिक लेखा जोखा तथा फिटनेस डायट (Mika Singh’s Physical Account and Fitness Diet )


वर्तमान में मिका सिंह एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी हैं । और लोग उनके गानों के साथ-साथ उनकी बॉडी स्ट्रक्चर तथा डायट प्लान के विषय में भी उत्सुक रहते हैं । क्योंकि मिका एक फिट और तंदुरुस्त शरीर के मालिक हैं । बता दें, कि मिका सिंह की सर से पैर तक की लंबाई 168 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 6 इंच है । उनका वजन 70 किलो मापा गया है । बॉडी मेजरमेंट की बात की जाए तो, उनकी छाती का आकर 40 इंच, कमर का आकर 32 इंच तथा बाइसेप्स का आकर 15 इंच का है । मिका सिंह का फेस स्ट्रक्चर ओवल शेप का है । और उनकी नाक सीधी खड़ी हुई है । उनके बाल काले और सीधे हैं । उन्होंने अपने दाएं हाथ पर एक टैटू भी बनवा रखा है । उनकी आंखें एक विशेष प्रकार की है । हालांकि आंखों का रंग काला ही है । उन्हें 9 नंबर का जूता लगता है । और 5 नंबर यूएस पोशाक लगते हैं ।


मिका सिंह ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि “वह अपने मां के हाथ का बना हुआ खाना बहुत ही पसंद करते हैं । और उनकी मां चिकन तथा मटन करी बहुत ही अच्छी बनाती है । जिससे वे खूब खाना पसंद करते हैं ।” वह पार्टी करना, जिम जाना, घूमना और संगीत से जुड़े कामों में अक्सर व्यस्त रहते हैं । वह कहते हैं कि मैं जब सुबह उठाता हूं । तो मुझे उठ कर 2 से 4 गिलास पानी पीना । उसके पश्चात मुझे पराठे खाना पसंद है । वह खाने से बहुत ही प्यार करते हैं । सभी प्रकार का भोजन लेते हैं । और फिट रहने के लिए वह नियमित, व्यायाम, एक्सरसाइज तथा जिम जाना प्रेफर करते हैं ।


मिका सिंह की पसंद की वस्तुएं (Mika Singh Favorites)


क्योंकि वह सेलिब्रिटी हैं । लोग उनकी पसंद व नापसंद के विषय में चर्चा करते हैं । इस कारण इस भाग को लेख में सम्मिलित किया गया है । बता दे, वैसे तो मिका सिंह सभी चीज खाना पसंद करते हैं। लेकिन उन्हें मुथु नाली निहारी और रेशमी कबाब खाना पसंद करते हैं । अभिनेता के रूप में “सलमान खान” को लाइक करते हैं । उनकी पसंदीदा हीरोइन माहिरा खान है और उन्हें ब्लैक कलर बहुत ही अच्छा लगता है । जिस कारण ब्लैक कलर के कपड़े पहने हुए नजर आते हैं ।


mika singh



नाम (name)मिका सिंह
अन्यनाम (other name)अमरीक सिंह
निक्कनेम (nickname)मिकका
जन्मतिथि (date of birth)10 जून 1977
प्रोफेसन (profetion)प्लेबैक सिंगर
जन्मस्थान (birth place)दुर्गापुर वेस्ट बंगाल भारत
राशि (ziodic) मिथुन राशि
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (girl friend)चाहत खान (अफवाह)
धर्म (riligion)शिख
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
पिता (father)स्वर्गीय अजमेर सिंह चंदन
माता (mother)बलवीर कौर
भाई (brother)दिलेर मेंहदी

अच्छे गाने के लिए मिले पुरस्कार (Award for Best Song)

  • मिका सिंह ने ऐसे कई गाने गए हैं । जो की आज भी लोगों के दिल और दिमाग में बसे हुए हैं । उनके अच्छे गायन लिए कई पुरस्कार दिए गए ।
  • साल 2015 में द वॉइस” में बतौर जज के रूप में “इंडियन टेली अवॉर्ड फॉर बेस्ट जज पैनल” का पुरस्कार दिया गया ।
  • मिशन सपने रियलिटी शो के लिए इन्हें साल 2014 में “आईटीआई (ITI) अवार्ड फॉर बेस्ट सिंगर” के पुरस्कार से नवाज गया ।
  • वर्ष 2012 में “सिग्मा अवार्ड फॉर व्हिच क्राफ्ट ऑनर फॉर बेस्ट लाइफ परफॉर्मेंस” पुरस्कार को मिका सिंह को दिया गया ।

मिका सिंह से जुड़े कई विवाद (Many controversies related to Mika Singh)

समय था साल 2006, मिका सिंह अपनी बर्थडे पार्टी में राखी सावंत को इनवाइट करते हैं । उसी दौरान राखी सावंत जब उनको हाथ से केक खिला रही थी । तभी मिका सिंह ने अचानक उन्हें किस कर दिया । जिसके पश्चात राखी सावंत बहुत ही क्रोधित हो गई । और वह चली गई । उन्होंने मिका सिंह के खिलाफ छेड़खानी का मुकदमा भी दिखा दिया । उन दिनों यह न्यूज़ मीडिया की पहली पसंद बनी रही । और मिका सिंह को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ा था ।


साल 2014 में मिका सिंह पर हिट और रन का केस दर्ज किया गया । जिसमें इन्होंने एक ऑटो ड्राइवर को टक्कर मार दी । जिस कारण इन्हें हिट और रन का केस का सामना करना पड़ा । हालांकि वाद विवाद होने के बाद मिका सिंह ने यह साफ कर दिया । कि वह उस समय गाड़ी नहीं चला रहे थे । जिस कारण इस मामले को धीरे-धीरे बुलाया जा सका ।


एक लाइफ कॉन्सर्ट के दौरान मिका सिंह ने दिल्ली के एक डॉक्टर को थप्पड़ मार दिया । जिसके बाद उन्हें साल 2015 में फिर से विवादों में घेरा गया । और न्यूज़ मीडिया द्वारा इस मुद्दे को खूब उछाला गया ।


दिसंबर 2018 में मिका सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया । क्योंकि उन्होंने 17 वर्षी ब्राज़ील मॉडल को व्हाट्सएप के जरिए कुछ एडल्ट सामग्री को भेज दिया था जिसके चलते मिका सिंह विवादों में आ गए ।


कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में उन्होंने एक तस्वीर शेयर की । जिसमें उनके साथ में बिपाशा बसु और उनके लेफ्ट गल पर एक चुंबन का निशान था । जिससे फैंस ने अलग-अलग बातें करना शुरू कर दिया । हालांकि बाद में उन्होंने साफ कर दिया की यह चुंबन कपिल शर्मा के एक आर्टिस्ट दाढ़ी द्वारा लिया गया है ।


मिका सिंह एक ऐसे मामले में शामिल पाया गया । जिसमें इनके भाई दिलेर मेहंदी भी थे । वे अवैध रूप से भारत से बाहर जाने वाले लोगों की सहायता करते थे ।


2021 में अपने फेवरेट अभिनेता सलमान खान की साइड लेने पर “केआरके कुट्टा” के बीच युद्ध शुरू हो गया । जिसके पश्चात इन्होंने केआरके विरुद्ध एक “केआरके कुत्ता” एल्बम लॉन्च किया । जिसके चलते केआरके ने भी एक एल्बम लॉन्च कर दिया । “मिका सिंह सूअर है” और यह विवाद अभी तक जारी है ।


मिका सिंह की संपत्ति तथा कार व बाइक कलेक्शन (Mika Singh’s property and car and bike collection)


लगातार फिल्म इंडस्ट्री तथा म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े रहने की वजह से मिका सिंह ने बहुत संपत्ति कमाई है । हालांकि उन्होंने जो भी कमाया वह उनकी संघर्ष और मेहनत से उनको मिला है । एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार उनके पास 60 करोड़ रुपए की संपत्ति है । वह महीने में 50 लाख से अधिक कमा लेते हैं । उन्हें लग्जरी कारों का बहुत ही शौक है । जिस कारण उनके पास रेंजरोवर, हैमर h2, वैनिटी वैन तथा लग्जरी ट्रैक्टर शामिल है । उनकी पसंदीदा बाइक हर्ले डेविडसन है । जो उनके पास उपस्थित है ।


Mika singh with wife


मिका सिंह का बतौर गायककार के रूप में कैरियर (Mika Singh’s career as a singer)

वैसे तुम मिका सिंह ने 180 से भी अधिक गाने हिंदी और पंजाबी वर्जन में गए हैं । लेकिन इन्होंने तेलुगू भाषा में 30 से अधिक की है । उन्होंने 25 से अधिक फिल्मों में बतौर अभिनेता और सहायक अभिनेता के रूप में भूमिका निभाई है । लेकिन यहां पर इनके कुछ प्रसिद्ध फिल्में और गानों की ही चर्चा की जाएगी ।


मिका सिंह बचपन से ही फिल्म और गायन इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । लेकिन पुर्तया 2006 में, फिल्म “अपना सपना मनी मनी” में एक “गाना दिल बाजी” में एक गिटार के रूप में सहयोग दिया । उसके पश्चात इन्होंने “दिल तोड़ के ना जा रीमिक्स” “मौजा ही मौजा” “नचले सोनियो”ओ यारा ढोल बजाके” जैसे सुपरहिट गाने में सहायक गायककार के रूप में नजर आए ।


लेकिन इन्हें सफलता 2008 में अक्षय कुमार की फिल्म सिंह इज किंग से मिली । इन्होंने बतौर मुख्य संगीतकार के रूप में “सिंह इज किंग” गाने को गाकर अपनी पहचान इंडस्ट्री में बना ली । और यह कई सालों तक बेस्ट सॉन्ग की लिस्ट में शामिल भी रहा । इन्हें फिल्म इश्किया में “इब्ने बटुता” गाने को गाकर एक नया रिकॉर्ड खड़ा कर दिया । वह गाना बहुत ही प्रसिद्ध हुआ और आज भी लोगों की जुबान में गाया जाता है ।


2010 में इन्होंने थैंक यू फिल्म में जिसमे अक्षय कुमार मुख्य अभिनेता के रूप में थे । प्यार दो प्यार लो गाने को गाया । जो की उस समय का बहुत चर्चित सॉन्ग साबित हुआ । हालांकि उन्होंने 2010 में और भी कई सॉन्ग गाए लेकिन वह इतना सफल नहीं हो पाए ।


सन ऑफ़ सरदार फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में अजय देवगन को नियुक्त किया गया । इस फिल्म का एक बहुत चर्चित गाना है । “रानी तुम्हें राजा” जिससे मिका सिंह ने बड़ी ही खूबसूरती से गाया व कंपोस्ट किया ।


मिका सिंह फिल्म शूटआउट वडाला के लिए “आला रे आला” सॉन्ग गाया । 2013 में सलमान खान की फिल्म किक में “जुम्मे की रात है” गाने को गाकर यह साबित कर दिया की वह एक बेहतर सिंगर हैं ।


अब तक मिका सिंह बहुत ही प्रसिद्ध और चर्चित हो चुकी थे । और लगातार इन्होंने 2020 तक फिल्मों में गायन वादन का कार्य किया । और सफल भी रहे । लेकिन सबसे बड़ी सफलता मिका सिंह को 2020 के अंत में मिली जब इन्होंने एक एल्बम “सावन में लग गई आग” का रीमिक्स वर्जन गाया । और उसी में कैमियो भी किया । जिससे मिका सिंह को पहचान मिली । हालांकि लोग मिका सिंह का पहले नाम ही जानते थे । लेकिन इस गाने के बाद वह सेलिब्रिटी बन गए ।


मिका सिंह ने अन्य भाषा में भी किया काम (Mika Singh also worked in other languages)

बता दे की मिका सिंह मूल पंजाबी हैं । लेकिन उन्होंने हिंदी, उर्दू, तेलुगू, कन्नड़, गुजराती, मराठी कई भाषाओं में गाने गए हैं । 2012 में उनका “प्यार का झटका” बंगाली भाषा में गाया है । बंगाल में बहुत ही प्रसिद्ध हुआ तथा बंगाली इंडस्ट्री से भी विभिन्न ऑफर आने लगे । उन्होंने “इला रे इला” गाना 2015 में कन्नड़ भाषा में गाया । जिस कारण यह कन्नड़ इंडस्ट्री में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे । इन्होंने उर्दू भाषा में “कल्पना करना” गाने को गाया । जो की एक प्रसिद्ध गाना साबित हुआ ।


आप का सकते हैं मिका सिंह को अपनी भाषा का ज्ञान होने के साथ-साथ अन्य भी कई भाषाओं का ज्ञान है । जिस कारण वह भारत में बोले जाने वाली अन्य भाषाओं में भी 30 से अधिक गाने गा चुके हैं । और लगातार गाने गाते ही जा रहे हैं ।


मिका सिंह फिल्म अभिनेता के रूप में (Mika Singh as Film Actor)


साल 2010 में मिका सिंह फिल्म “मिट्टी” की वजह से चर्चा में आ गए । क्योंकि इसमें यह बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में एक्टिंग करते देखे गए । फिल्म मिट्टी में इन्होंने एक पंजाबी आदमी “गाजी ढिल्लों” की भूमिका निभाई । जिससे पंजाब में खूब पसंद किया गया ।


इसके अलावा इन्होंने फिल्म “लूट” ने बतौर मुख्य अभिनेता देखा गया । लेकिन इन्हें पहचान वर्ष 2014 में हिंदी फिल्म “बलविंदर सिंह फेमस हो गया” से मिली । इसमें यह बतौर अभिनेता उपस्थित थे । और क्योंकि यह एक हिंदी फिल्म थी । इस कारण इन्हें बॉलीवुड में भी पहचान मिली । आप का सकते हैं की मिका सिंह एक अच्छे गायन वादन के साथ फिल्मी एक्टर भी हैं ।


Mika singh family


मिका सिंह के बहुत चर्चित एल्बम (Most Popular Albums of Mika Singh)

मिका सिंह को पहचान उनकी एल्बम की वजह से भी मिली । उन्होंने 20 से भी अधिक एल्बम प्रकाशित किए । जिसमें “सावन में लग गई आग” “इश्क” “ब्रांडी गबरू” “जान कुर्बान” “परदेसी” “बिल्लो” “मजनू” इत्यादि कई एल्बम शामिल हैं । बता दे की इनमें से सबसे ज्यादा बहुत चर्चित और प्रसिद्ध एल्बम सावन में लग गई आग है । इस गाने का अलग-अलग वर्जन अलग-अलग सालों में प्रकाशित किया गया । हाल ही में इसे बादशाह, नेहा कक्कड़ और मिका सिंह द्वारा रीमिक्स वर्जन में रिलीज किया गया । जिसे यूट्यूब पर 125 मिलियन व्यूज मिले ।


मिका सिंह रियलिटी शो में जज के रूप में (Mika Singh as a judge on the reality show)

मिका सिंह कई रियलिटी शो में बतौर जज के रूप में देखे गए । जिसमें शामिल है द वॉइस, सारेगामापा, इंडिया के मस्त कलंदरी, जी कॉमेडी शो इत्यादि । बता दें मिका सिंह के बेहतर जज के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया । रियलिटी शो द वॉइस में यह सुनिधि चौहान के साथ जज के रूप में नजर आए ।


मिका सिंह स्टेज परफॉर्मेंस फॉर लाइव कॉन्सर्ट (Mika Singh Stage Performance for Live Concert)


मिका सिंह अलग-अलग जगहों पर लाइव कॉन्सर्ट करने में कामयाब भी हुए है । और लगातार लाइव कॉन्सर्ट करते रहते हैं । उन्होंने हनी सिंह के साथ मस्त कलंदर गाने के लिए लाइव कॉन्सर्ट किया । जिससे यूट्यूब पर “टाइम्स म्यूजिक” पर पब्लिश किया गया । और अभी तक इसे 66 मिलियन व्यूज मिले हैं । तथा 679k लाइक्स मिल चुकी हैं । जो की इसकी पापुलैरिटी को दर्शाता है । मिका सिंह लाइव कॉन्सर्ट करने के लिए बहुत ही पैसा चार्ज करते हैं । यदि किसी सेलिब्रिटी को मिका सिंह द्वारा अपने शादी या फंक्शन में गाना गवाना होता है । तो वह उसके लिए 20 से 25 लाख रुपए और इससे भी अधिक चार्ज करते हैं ।


कभी-कभी मिका सिंह अपने गाने का प्रमोशन करने के लिए भी लाइव कॉन्सर्ट करते हैं । जिसके लिए वह ₹1 फीस भी चार्ज नहीं लेते । आपको बता दें कि एक इंटरव्यू के दौरान वह जब कपिल शर्मा के शो पर द तब उन्होंने कहा कि “जब उन्होंने कपिल की शादी में गाना गया तो उन्होंने कपिल से 1 रुपये भी नहीं चार्ज किए”


मिका सिंह का एनजीओ (Mika Singh’s NGO)

हालांकि यह बहुत ही कम लोगों के पता है की मिका सिंह एक “डिवाइन टच” नाम का एनजीओ (NGO) भी चलते हैं । जो की उनकी मां से प्रेरित है । मिका सिंह अपनी मां से बहुत ही लगाओ रखते हैं । जिस कारण उन्होंने इस चैरिटेबल ट्रस्ट को शुरू कि है । और आज भी यह वर्किंग अवस्था में है । और लोगों की मदद करती है । इसने लॉकडन के दौरान उन्होंने घर-घर खाना पहुंचाना । और डिवाइन टच एनजीओ द्वारा अनाथ लोगों को कपड़े तथा मास भी उपलब्ध कराया गया । यह एनजीओ मुख्यता मिका सिंह द्वारा चलाई जाती है । जिसमें इलाज से लेकर पढ़ाई तक की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ।


Mika singh


मिका सिंह से जुड़ने के साधन (Means to connect with Mika Singh)

सभी सेलिब्रिटी की तरह मिका सिंह से जुड़ने के साधन के विषय में नीचे बताया जा रहा है । आप भी उनसे सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जुड़ सकते हैं ।


facebook Mika Singh
wtitterKing Mika Singh
@MikaSingh
4.1M Followers
instagram mikasingh
5.9m followers
e-mailocpmusic@gmail.com
Email

कुछ अनसुने तथ्य (some unheard facts)


1 – मिका शुरुआत में एक डायरेक्टर बनना चाहते थे । लेकिन उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री से लगाओ था । बाद में उन्होंने डायरेक्टर बनने का प्लान त्याग दिया । और म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़ पूर्णतया जुड़ गए ।

2 – मिका सिंह देर रात तक पार्टी करने के लिए जाने जाते हैं । और इन पार्टियों में वह शराब का सेवन भी करते हैं ।

3 – एक स्टेज शो परफॉर्मेंस के दौरान मिका सिंह ने भारतीय फौजिया के लिए वंदे मातरम का स्वनिर्मित गीत गाकर फौजिया का सम्मान बढ़ाया ।

4 – मिका सिंह भारत के एक ऐसे पहले ऐसे कलाकार हैं । जिन्होंने एक गाने में पांच प्रकार की आवाज़ दी है ।

5 – भारतीय सिंगर हनी सिंह उनके बहुत ही अच्छे मित्र हैं । हाल ही में उन्होंने अपने मित्र को हर्ले डेविडसन बाइक भेंट के तौर पर दे दे ।

6 – 2009 के दौरान एक कैंपस स्कूल में एक लड़की से गंदी हरकत करने की वजह से उन्हें कैंपस स्कूल में प्रतिबंध कर दिया गया ।

7 – मिका सिंह जानवरो से बहुत ही प्यार करते हैं । उनके पास 18 पालतू जानवर है । जिसमें घोड़ा ऊंट और कुत्ते शामिल है ।

8 – हाल ही में वह चर्चा में आ गए । क्योंकि उन्होंने “चाहत खान” के साथ एक फोटो सोशल मीडिया में अपलोड की । जिससे फैंस अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हुए देखे गए । लेकिन बाद में मिका सिंह द्वारा रिट्वीट किए जाने पर यह निश्चित हो गया । कि वह एक एल्बम का प्रमोशन कर रहे हैं । हालांकि उनके फैंस इसमें लव ट्रायंगल ढूंढ रहे थे ।

9 – मिका सिंह हर वर्ष कुछ नया करते रहते हैं । जिससे की वह चर्चा में बने रहे । चाहे वह विवाद हो या फिर कोई नया लॉन्च । मिका सिंह को चर्चा में बने रहना अच्छा लगता है ।


आखिरी शब्द (last word)

अंतिम कुछ शब्दों में हम अपने पाठको से विचार विमर्श की इच्छा रखते हैं । क्योंकि Mika Singh Biography In Hindi लेख को निर्मित करने में तथा पर्याप्त सामग्री का एकीकरण करने में बहुत ही मेहनत लगती है । और हम यकीन दिलाते हैं की यह लेख उपस्थित इंटरनेट में सभी लेखों में सर्वश्रेष्ठ है । यह लेख आपको एक ही स्थान पर पर्याप्त जानकारी का मुहैया करवा देगी दी । जिससे आपको इंटरनेट में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी है । हमारा उद्देश्य है आपको सही जानकारी पहुंचाना ।


ये भी पढे …. 

  1. अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय | arjun kanungo biography in hindi
  2. जावेद अली (गायाककार) का जीवन परिचय | Javed Ali Biography in Hindi


कौन है मिका सिंह और अक्सर क्यों विवादों में बने रहते है ?


मिका सिंह भारतीय मूल के एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं । जो की कई विवादों में घिरे रहते है । और इसके लिए उन्हें जेल तक जाना पड़ा था । जिसका पुरी जानकारी लेख में उपस्थित है ।


मिका सिंह के माता पिता का नाम क्या है तथा उन्होंने पढ़ाई कितनी की है ?


मिका सिंह के पिता का नाम स्वर्गीय अजमेर सिंह चंदन है । तथा माता का नाम बलवीर कौर है । और उन्होंने पंजाब से स्नातक की पढ़ाई को कंप्लीट किया है ।


मिका सिंह का जन्म कब हुआ तथा आज उनकी उम्र कितनी है ?


मिका सिंह का जन्म 10 जून 1977 को हुआ और 2022 में उनके उम्र 45 वर्ष है ।


मिका के पास कितनी संपत्ति है और कौन-कौन सी कारे हैं ?


मिका के पास 8 मिलियन की संपत्ति है । और उनके पास रेंज रोवर, हैमर h2 जैसी प्रसिद्ध कारे उपलब्ध है ।


मिका सिंह का वह कौन सा विवाद था जिसकी वजह से उन्हें जेल तक जाने की नौबत आ गई थी ?


अपने बर्थडे पार्टी में राखी सावंत को किस करना मिका सिंह को भारी पड़ गया । क्योंकि राखी ने उनके ऊपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कोर्ट में केस दर्ज कर दिया था ।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post