विजय (अभिनेता) का जीवन परिचय | vijay (actor) biography in hindi

विजय तेलुगू इंडस्ट्री के एक प्रमुख अभिनेता है । बायोग्राफी के इस भाग में हम विजय से जुड़े सभी सवालों को एक लेख में एकत्रित कर चुके हैं । यकीनन इस लेख के पश्चात आपको इंटरनेट में अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । यह एक पर्याप्त सामग्री वाला लेख है । जिसका हम पूर्ण रूप से दवा करते हैं । इसमें उन सभी महत्व घटनाओं को रूपांतरण किया गया है । जो विजय के जीवन में घटित हुई है । और उनके आने वाले प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की गई है । यह लेख यकीनन आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा ।


विजय थलापति तमिल सिनेमा में 65 से अधिक फिल्मों में काम किया है । जिस कारण वह तमिल के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता बने । उनकी “सुपरहीरो शहंशाह“, “सुरा“, “भैरव“, “थलाइवा”, “पुली”, “इंडियन सोल्जर” आदि सुपरहिट फिल्में रही हैं । इन फिल्मों का हिंदी रीमिक्स भी बनाया गया । जो की बॉलीवुड में सुपरहिट रहा है । फिल्म “इंडियन सोल्जर नेवर बिफोर हॉलीडे” का रीमेक अक्षय कुमार की “हॉलीडे” फिल्म थी । जो की बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल ना हो सकी ।


विजय थलापति एक अभिनेता होने के साथ-साथ राजनेता भी हैं । उन्होंने साल 2008 में कांग्रेस दल का समर्थन किया । और एक मुक्त भ्रष्टाचार समाज बनाने पर ज़ोर दिया । जिसके लिए उन्होंने “अन्ना हजारे” के साथ रैली भी की थी । और अपनी “वीएमआई (VMI)” पार्टी बनाई । और वह तमिलनाडु के चुनाव के लिए खड़े हुए । जिसमें वह तमिल नाडु के चुनाव में 12 में से 10 सीटे जीतने में कामयाब हुए ।


विजय एक बहुत ही परोपकारी इंसान है । उन्हें गरीबों तथा लाचारो का दुख देखना में बहुत तकलीफ होती है । जिसके लिए उन्होंने साल 2008 में श्रीलंका के गृह युद्ध के दौरान तमिल का व्यवहार श्री लंका के प्रति बहुत ही गुस्से वाला हो चुका था । जिसके विरोध में इन्होंने एक आंदोलन शुरू किया ।


विजय थलापति को भारत में ही नहीं अपितु विदेश ‘आस्ट्रेलिया’ में भी बहुत ही पसंद किया जाता है । भारत से कई अधिक फैन फॉलोइंग उनकी विदेश में है । इन्होंने भारत के सुपरस्टार रजनीकांत को भी विदेशफैन फलोविंग में फैल कर दिया है । जिसका विस्तार पूर्वक आगे लेख में विवरण मिलेगा ।


vijay (actor) biography in hindi


विजय का जीवन परिचय [Biography of Vijay]


विजय साउथ इंडस्ट्री के बहुत ही प्रसिद्ध अभिनेता है । उनका जन्म 22 जून 1974 को चेन्नई भारत में हुआ । विजय के पिता “S.A. रामचंद्र शेखर” एक फिल्ममेकर रहे हैं । तथा उनकी मां “शोभा चंद्रशेखर” एक तेलुगू इंडस्ट्री की प्रसिद्ध सिंगर रह चुकी हैं । विजय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “कोडंबक्कम” में ‘फातिमा मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल‘ से की थी । उसके पश्चात “विजुअल ग्राफिक्स” में डिग्री करने के लिए “लोयोला कॉलेज चेन्नई” में दाखिला लिया । लेकिन कुछ समय पश्चात इन्होंने कॉलेज छोड़ दिया । बता दे, विजय कॉलेज ड्रॉपआउट है ।


विजय का प्रारंभिक जीवन [Vijay’s early life]


विजय का जन्म एक मध्य वर्गीय में हुआ । उनके पिता ‘कैथोलिक ईसाई धर्म’ के है । और माता हिंदू है । जब विजय बहुत छोटे थे । तब उनका गुजर बसर मुश्किलों से हो पता था । विजय की मां गायिका होने के साथ-साथ घर भी चलती थी । उन्हें ₹100 महीना मिला करता था । जिससे वह परिवार को भरपेट खाना नहीं खिला पाती थी । बता दे, विजय की एक छोटी बहन थी । जिसकी मृत्यु हो गई थी । विजय की मां बताती हैं कि, विजय बचपन में बहुत ही नटखट स्वभाव का था । लेकिन बहन की मृत्यु के पश्चात उसने बोलना चलना बंद कर दिया । और कुछ समय डिप्रेशन में रहा था । विजय का बचपन विभिन्न प्रकार के संघर्षों से भरा रहा है ।


विजय का शारीरिक मेंटेन और डायट सीक्रेट [Vijay’s Body Maintenance and Diet Secret]


विजय थलापति एक अष्ट पुष्ट और मजबूत कद काठी के इंसान हैं । विजय की सर से तक की लंबाई 178 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 10 इंच है । और वजन 73 किलो तक मापा जा चुका है । शारीरिक माप की जाए तो, उनकी 38 इंच की छाती, 29 इंच की कमर और 14 इंच के बाइसेप्स है । जो की उन्हे एक एवरेज पुरुष बनाता है । उनकी आंखें विशेष प्रकार से भूरी हैं । नाक सीधी खड़ी है । आंखें बड़ी-बड़ी बाल, काले और घुंघराले हैं । कान मिनिमम साइज के हैं । उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है । उनके चेहरे का आकर ‘स्क्वायरनुमा’ है । जो की उन्हे परफेक्ट लुक प्रदान करता है ।


विजय एक हेल्थ कॉन्शियस अभिनेता है । वह अपनी डेली रूटीन को बड़े नियम से फॉलो करते हैं । सुबह जल्दी उठाना, तथा जिम में हैवी वर्कआउट करना, उनकी डेली रूटीन में शामिल है । वह अधिकतर चलना पसंद करते हैं । जिस कारण वह जिम में छोटे छोटे सेशन ही करते हैं । विजय खाने के मामले में बहुत ही सजग है । और वह सुबह के समय अत्यधिक ‘फ्रेश फूड’, ‘पीनट बटर’, ‘कोकोनट वाटर’ का उपयोग करते हैं । लंच के समय वह प्रोटीन से बनी वस्तु जैसे अंडा, मांस, मछली, चने, हैवी मील लेते हैं । तथा डिनर टाइम सलाद, हरि सब्जी, चपाती, चावल आदि का उपयोग करते हैं ।


विजय थलापति की पसंद की वस्तुएं [Vijay Thalapathy’s Favorites]

विजय प्रमुख और सबके चहिते अभिनेता है । जिस कारण फैंस उनके छोटी छोटी वस्तुओं से प्रभावित होते हैं । बता दें, उन्हें खाने में ‘चिकन बिरयानी’ बहुत ही पसंद है । तथा एक अभिनेता के तौर पर वह ‘अमिताभ बच्चन’, ‘रजनीकांत’ और ‘कमल हसन’ को पसंद करते हैं । उनकी फेवरेट अभिनेत्री ‘सिमरन’ है । तथा वह घूमने का शौक रखते हैं । जिस कारण उनकी फेवरेट डेस्टिनेशन ‘लंदन पर लॉस एंजिल्स’ है । उन्हें ‘नीला’ व ‘काला’ रंग बहुत ही पसंद है ।


विजय को मिले पुरस्कार [Vijay received the award]

  • 1 – साल 2008 में विजय को फिल्म इंडियन सोल्जर नेवर ऑन हॉलीडे के लिए “विजय अवार्ड फॉर एंटरटेनर ऑफ़ द ईयर” का पुरस्कार दिया गया ।
  • 2 – विजय को फिल्म ‘थलाइवा’ और ‘इंडियन सोल्जर नेवर ऑन हॉलीडे’ के लिए 2010 2013 2014 में “विजय अवार्ड फॉर फेवरेट हीरो” का पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया ।
  • 3 – साल 2006 में विजय को “अवार्ड फॉर सुपरस्टार ऑफ टुमारो” नामक पुरस्कार मिला ।
  • 4 – विजय थलापति को साल 2011 में “एशियाई फिल्म अवार्ड फॉर मोस्ट पॉप्युलर तमिल एक्टर स्पेशल” अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 5 – विजय को “ज़ी सिनेमा अवार्ड”, “फिल्म टुडे अवार्ड” “नेशनल फिल्म अवार्ड”, “यूके तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड” इत्यादि कई अवार्डों से सम्मानित किया गया ।
नाम [name ]विजय
पूरा नाम [full name]जोसेफ विजय चंद्रशेखर
निक्कनेम [nickname]इलाय थलापति
प्रोफेसन [profetion]अभनेता, राजनेता, गायककार
जन्मतिथि [date of birth]22 जून 1974
जन्मस्थान [birth place]चेन्नई भारत
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]शादीशुदा
पत्नी [wife]संगीता सोर्नलिंगम
बच्चे [children]“दिव्या साहा”,”जैसन संजय”
राशि [ziodick]कर्क राशि
उम्र [age]48 वर्ष
धर्म [riligion]ईसाई
माता [mother]“शोभा चंद्रशेखर”
पिता [father]S.A. रामचंद्र शेखर
बहन [sister]वीवी
शौक [hobby]स्टंट, डांसिंग


विजय से जुड़ा विवाद [Controversy related to victory]


विजय उस समय विवादो के घेरे में आ गया । जब ट्विटर पर उनकी मौत की खबर की अफवाह फैला दी गई । ट्विटर पर “#RIPactorVIJAY” ट्रेंड करने लगा । और इसने पूरे भारत को हिला कर रख दिया । जिसमें विजय के फैंस ने अलग-अलग प्रतिक्रिया दी। लेकिन जब इस बात का विजय को पता चला तो, उन्होंने सार्वजनिक रूप से इस अफवाह को गलत बताया । जिस कारण फैंस का गुस्सा ट्विटर पर और उनके हेटर पर फूटा । और ट्विटर को बंद करने की मांग उठने लगी ।


ऐसे ही एक विवाद के घेरे में विजय को और घसीटा गया । विजय ने स्वयं अपने परिवार संबंधित 11 लोगों पर हाई कोर्ट पर याचिका दायर की । जिसमें उन्होंने कहा कि, उनके नाम का गलत इस्तेमाल करके परिवार वाले किसी भी प्रकार का लाभ ना उठा सके । इस घटना ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया । और सभी जगह पर विजय की चर्चा होने लगी ।


विजय के कुल संपत्ति और कार कलेक्शन [Vijay networth and car collection]

विजय इन दिनों साउथ में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता है । और उनकी कुल संपत्ति 55m मिलियन डॉलर है । अत: वह मंथली में 3 लाख से अधिक तथा साल में 36 करोड़ से अधिक कमा लेते हैं । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास रोल रॉयल, ऑडी a8, बीएमडब्ल्यू तथा मिनी कूपर जैसी लग्जरी कार उपलब्ध हैं । और उन्होंने तमिलनाडु, हैदराबाद तथा मुंबई में कई प्लॉट भी लेकर रखे हैं ।


विजय की लव लाइफ [Vijay’s love life]

फिल्मी पर्दे की तरह विजय असल जिंदगी में भी एक लवर बॉय हैं । और उन्होंने अपनी फैंस महिला के साथ विवाह किया है । जिसका नाम “संगीता सोर्नलिंगम” है । बता दे, संगीता यूके में पली बढ़ी है । और फिल्म ‘Poove Unakkaga’ के दौरान जब विजय यूके गए थे । तब उनकी मुलाकात संगीता से हुई । दोनों के बीच एक आकर्षण बढ़ा । जिस कारण संगीता विजय के लिए चेन्नई के स्टूडियो तक पहुंच गई । उसके पश्चात इन दोनों में आपस में बात हुई । और काफी समय तक एक साथ रिलेशन रखने के बाद 1999 में विजय ने संगीता से विवाह कर लिया । अब यह दंपत्ति बहुत ही खुश रहते हैं । बता दें, विजय के दो बच्चे हैं । जिनका नाम बेटी का नाम “दिव्या साहा” तथा बेटे का नाम “जैसन संजय” है ।


विजय द्वारा किए गए परोपकार [Philanthropy done by Vijay]


  • @ साल 2018 में विजय ने तमिलनाडु में आए भीसड़ चक्रवात में पीड़ित परिवारों को 4.5 लाख रुपए की धनराशि राहत के तौर पर ध्यान दी ।
  • @ उन्होंने महामारी के दौरान राज्य मंत्री राहत कोष में 1.3 करोड़ रुपए का दान दिया । साथ ही महामारी से प्रभावित लोगों को सीधे राशन पहुंचाने की व्यवस्था भी की थी ।
  • @ वर्ष 2017 में तमिलनाडु की एक परिवार की लड़की ने मेडिकल सीट ना मिलने की वजह से आत्महत्या कर ली । जिस कारण परिवार को वित्तीय सहायता के साथ-साथ आर्थिक मदद भी पेशकश विजय ने की थी ।
  • @ बाढ़ में प्रभावित हुए परिवारों को विजय थलापति ने ‘ऑल इंडिया फैन क्लब’ की तरफ से 70 लाख रुपए की धनराशि दान के तौर पर दी थी ।
  • @ सितंबर 2017 में उन्होंने एक वेबसाइट के जरिए सभी लोगों को एकत्रित करने के लिए आग्रह किया । और उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी श्रंखला में आंदोलन का निर्माण किया ।
  • @ उन्होंने जरूरतमंद लोगों के लिए जैसे स्कूली बच्चे, व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए ऑटो तथा बस की सुविधा उपलब्ध करवाई थी ।
  • @ इसके अलावा उन्होंने विभिन्न प्रकार की चैरिटी ट्रस्ट में दान दिया । अपनी स्वयं की चैरिटी ट्रस्ट बनाई । जिससे लोगों की मदद की जा सके । विभिन्न रैली प्रदर्शन में गुप्त रूप से शामिल हुए । और हमेशा लोगों की मदद के लिए तत्पर खड़े रहते हैं । वह एक अभिनेता के साथ-साथ बहुत ही दान करने वाले तथा अच्छे चरित्र के व्यक्ति भी है ।

विजय का फिल्मी करियर [Vijay’s film career]

विजय ने अपनी फिल्मी कैरियर की शुरुआत 10 वर्ष की अवस्था से फिल्म “वेती” 1984 से की थी । उन्होंने अपने कैरियर में 65 से भी अधिक फिल्में की । वह तमिल के प्रमुख अभिनेता हैं । तथा उनकी कुछ फिल्में हिंदी रूप में भी डब की गई । फिल्मी कैरियर के इस भाग में विजय की कुछ फिल्मों का वर्णन किया गया है ।


साल 2007 में फिल्म “वांटेड बागी” विजय द्वारा की गई साउथ की सुपरहिट फिल्म थी जिसका हिंदी रीमिक्स ‘वांटेड’ “सलमान खान” द्वारा किया गया । और वह बहुत ही सफल रहा । फिल्म वांटेड ने विजय को साउथ में तथा रीमिक्स वांटेड ने सलमान खान को बॉलीवुड में सर्वाधिक प्रसिद्धि दिलाई ।


“पुली” (2015) एक हिंदी फतासी फिल्म थी । जो की चमत्कारी और विस्मयभरी फिल्म है । इस फिल्म में कई बड़े स्टार जैसे “श्रीदेवी”, “किच्छा सुदीप” शामिल हैं । यह साउथ सिनेमा में प्रसिद्ध होने के पश्चात हिंदी में भी डब की गई । जिस कारण इसे बॉलीवुड में भी खूब पसंद किया गया ।


इंडियन सोल्जर नेवर हॉलीडे” यह देश के प्रति बनी फिल्म तमिल में सफल होने के बाद इसका रिमेक अक्षय कुमार द्वारा “हॉलीडे” बनाया गया । जो की बॉलीवुड में ज्यादा सफल ना हो सका । लेकिन इसे साउथ सिनेमा में विजय की उपस्थिति होने की वजह से सर्वाधिक सिद्धि मिली ।


फिल्म “थलाइवा” साल 2013 में आई तमिल तथा हिंदी दोनों ही भाषा में डब की गई । इसे 89% गूगल यूजर ने लाइक किया । और इसके हिंदी वर्जन को भारतीय लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया ।


साल 2014 में आई विजय की फिल्म “पुलिसवाला गुंडा 2” लोगों ने इनके स्टाइल को खूब कॉपी किया । और इन्हें एक आइकन के रूप में इस फिल्म में देखा गया । इस फिल्म को तमिल, तेलुगू, कन्नड़ तथा हिंदी वर्जन में रिलीज किया गया । और यह सभी इंडस्ट्री में सफल रही ।


विजय मुख्यता साउथ इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता हैं । लेकिन उनके हिंदी वर्जन की फिल्मों को बॉलीवुड तथा भारतीय जनता द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है । इन फिल्मों के अलावा, उन्होंने तमिल फिल्म “बेटीकारण”, “भैरवा”, “सूरा”, “विल्ली”, “सचिन”, “कर्वी”, “मैं हूं बॉडीगार्ड”, “सुपरहीरो शहंशाह”, “थिरुपाची”, “फ्रेंड”, “तिरुमलाई सेवकासी” इत्यादि कई फिल्मों में अभिनय किया है । और इन फिल्मों की वजह से इन्हें पहचान मिली है ।


विजय का राजनैतिक कैरियर [Vijay’s Political Career]

विजय ने अपने राजनीति के शुरुआती साल 2008 में “VMI” के साथ कांग्रेस पार्टी के समर्थन में कई सभाएं रैलियों को तैयार किया । जिसका का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार मुक्त समाज को तैयार करना है । जिसमें उन्होंने एक विशाल रैली का आयोजन करने के साथ-साथ अपनी फोटो वाली लाखों t-shirt को जनसभा में आए लोगों को वितरित करके रैलियां निकाली ।


साल 2017 में लंबे समय से चल रहे सर्वेक्षण के दौरान उन्होंने एक राजनीतिक दल VMI की स्थापना की । जो की तमिलनाडु के एक इलाके से चुनाव लड़ने में सक्षम थी । इसी दौरान उन्हें कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा । जिस लिए उन्होंने अपने बनाए गए दल से कुछ समय के लिए दूरियां बना ली । और इस दल को उनका फैन क्लब संचालित करता रहा ।


विजय द्वारा बनाए गए दल VMI की तरफ से तमिलनाडु में कई सदस्य खड़े हुए । और चुनावी रैली करने के पश्चात वह साल 2021 में जीते । विजय ने राज्य तथा केंद्र सरकार से आग्रह किया । वह जनता द्वारा दिए जा रहे हैं, सुजावो और परेशानियों को विस्तार पूर्वक समझे । उन्होंने अपने दल से चुनकर आए सदस्यों को जनता से जुड़ी हर छोटी से छोटी परेशानियों का लिखित रूप में विवरण करने के लिए कहा ।


उन्होंने साल 2022 में तमिलनाडु से 12 सीटों के लिए चुनाव लड़ा । और भी बीएमआई (VMI) दल की सफलता के कारण उन्हें 10 सीटे प्राप्त हुई । जिसमें बीएमआई के नेता बड़ी ही कुशलता से तमिलनाडु के जनता का विश्वास जीतने में सफ़ल रहे थे ।


विजय की विदेश नीति और प्रसिद्धि [Vijay’s foreign policy and fame]


विजय की प्रसिद्धि भारत मे होने के साथ-साथ विदेश में भी है । उनके चाहने वालों की कमी नहीं है । विजय पहले ऐसे साउथ इंडियन अभिनेता है । जिनकी फिल्मों ने विदेश में 20 मिलियन डॉलर तक की कमाई की विजय की है । फिल्म “मार्शल” और “सरकार” ने इस बेंचमार्क के आंकड़े को 2 बार तोड़ दिया था । जिससे आप इनके विदेश में सफलता की अंदाजा लगा सकते हैं ।


उन्होंने विदेश स्टारडम के रूप में सुपरस्टार “रजनीकांत” को भी फेल कर दिया । जब भी श्रीलंका, यूके और कनाडा जैसी कंट्री की बात आती है । तो विजय को सर्वाधिक पसंद किया जाता है । विजय की तमिल फिल्मों को जब भी अंग्रेजी वर्जन में डब किया जाता है । तो उन्हें विश्व भर में प्रसिद्धि मिलती है ।


विजय एक गायककार के रूप में [Vijay as a Singer]

विजय एक अभिनेता होने के साथ-साथ बहुत ही अच्छे गायककार है । उन्होंने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में 35 से भी अधिक गाने गए हैं । जिसमे “बॉम्बे सिटी सुक्खा रोती” गीत उनका साल 1994 में गाया गया गाना था ।


विजय को एक अच्छे गायक कार के रूप में “सिग्मा SIIMA सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक” , “तमिल बेस्ट प्लेबैक सिंगर”, आदि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है ।


इसके अलावा इन्होंने “ओरु कदीथम“,”अयाइयू अलमेलु”,”कोट्टगिरी कुप्पम्मा” इत्यादि कई गाने गाए है । और सम्मिलित होकर यह साउथ इंडिया के एक प्रसिद्ध गायक कार के रूप में जाने गए है ।


विजय द्वारा गाए गए एल्बम [Albums Sung By Vijay]

उन्होंने गानों के साथ-साथ कई एल्बम के लिए भी साउथ इंडस्ट्री में जाने जाता है । उन्होंने “रशियन”, “देव”, “विष्णु”, “कोयंबटूर मपिल्लई”, “मानबुमिगु मानवन” “कालमेलम काथिरुप्पें”, “थुलि थिरिन्था कालम्”, “बैरवा” इत्यादि 30 से भी अधिक एल्बम में सहयोग दिया है । आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं । कि विजय एक गायककार के रूप में साउथ इंडियन बहुत ही प्रसिद्ध हैं ।


विजय एक ब्रांड एम्बेसडर व ऐड विज्ञापन के रूप में [Vijay as a Brand Ambassador and Advertisement]


साल 2009 में “कोका कोला” कंपनी ने विजय को ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया । साल 2010 में विजय को “अलुक्कास” द्वारा केरल तथा तमिलनाडु का ब्रांड अंबेडकर के रूप में चुना गया । इसके अलावा विजय को coca-cola के ऐड विज्ञापन, सनफीस्ट बिस्कुट का ऐड विज्ञापन तथा टाटा डोकोमो के ऐड विज्ञापन में भी देखा गया । जो की उनकी सफलता को दर्शाता है ।


विजय का क्रिकेट करियर [Vijay’s cricket career]

विजय एक मल्टी टास्किंग स्टार हैं । जो की तमिल में अपने क्रिकेट करियर की वजह से भी पहचाने जाते हैं । उन्होंने “सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग” में घरेलू प्रतिस्पर्धा की । जिसमें इन्होंने कई सेलिब्रिटी को धूल जाता दी । और अपने क्रिकेट हुनर को प्रदर्शित करने में कामयाब हुए । विजय एक बहुत अच्छी क्रिकेटर है । उन्हें बैटिंग और बोलिंग करना बहुत ही पसंद है ।


विजय का प्रोडक्शन हाउस [Vijay’s production house]

यह बहुत कम ही लोगों को पता है कि, विजय का अपना स्वयं का प्रोडक्शन हाउस है । जिसका नाम “वीवी प्रोडक्शन” हाउस है । इस प्रोडक्शन हाउस का नाम उन्होंने अपने बहन की याद में रखा । क्योंकि जब विजय महज 5 वर्ष के थे । तब उनकी छोटी बहन का देहांत हो गया था । जिसकी याद में उन्होंने इस प्रोडक्शन हाउस का निर्माण किया । और इसमें तब तमिल फिल्म, तमिल नाटक, तमिल वेब सिरीज़ पूर्ण रूप से संपन्न की जाती है ।


विजय की अपकमिंग प्रोजेक्ट [Vijay’s upcoming project]


विजय भारतीय सिनेमा में अपनी फिल्मों के लिए पहचाने जाते हैं । और फैंस उनकी आने वाली फिल्मों के लिए बहुत ही उत्साहित रहते हैं । इन दिनों वह जल्द ही फिल्म “बीस्ट” के साथ एक्शन में नजर आने वाले हैं । और फैंस फिल्म बीस्ट का बहुत ही बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं । इसके अलावा फिल्म “थलापति 66, 67, 68” उनकी अपकमिंग फिल्मों में शामिल हैं । हालांकि शूटिंग शुरू हो गई है । और जल्द ही थलापति 66 भारतीय सिनेमा घरों में लॉन्च की जाएगी ।


विजय से जुड़े कुछ प्रमुख और अनसुने तथ्य [Some important and unheard facts related to Vijay]

  • # ट्विटर की 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक 10 भारत के सर्वाधिक # रूप में रिट्वीट किए गए । जिसमे अभिनेता विजय का नाम सर्वाधिक बार प्रयोग किया गया ।
  • # विजय की प्रसिद्धि आप उनके द्वारा ट्विटर पर किए गए एक पोस्ट के दौरान से लगा सकते हैं । उन्होंने एक फोटो पर ट्वीट किया । जिसकी रिप्लाई पर 145.7k के ट्वीट किए गए । जो की उस समय का सर्वाधिक आंकड़ा था ।
  • # साल 2008 में विजय को “इंडियन प्रीमियम लीग चेन्नई सुपर किंग” के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया ।
  • # 2017 में दक्षिण भारत के एक त्यौहार “पोंगल” में विजय को भारतीय परंपरागत शैली लूंगी कुर्ता में देखने को मिले । उनके आने से त्यौहार में सर्वाधिक भीड़ भाड़ का माहौल बन गया था ।
  • # तमिलनाडु में चल रहे “वी ग्रो ग्रीन” अभियान में मुख्य रूप से विजय को आमंत्रित किया गया । तथा उन्हें इस अभियान का हिस्सा भी बनाया गया ।
  • # विजय गूगल तथा ट्विटर पर कई बार सबसे अधिक खोजे जाने वाले अभिनेता के रूप में शामिल रहे हैं । वह अपने एक ट्वीट से पूरे ट्विटर को हिलाकर रखते हैं । साल 2022 में किए गए एक ट्वीट से उनके फैंस ने 376.6k के ट्वीट रिप्लाई कर दिया ।
  • # फोब्स ने उन्हें भारतीय 100 सेलिब्रिटी की सूची में कई बार शामिल किया ।
  • # 2020 में विजय की कुल संपत्ति के अनुसार आयकर विभाग वालों ने उन पर छापा मारा । विजय ने अपने द्वारा कमाए गए प्रत्येक धनराशि का विवरण दिया । जिसमें आयकर विभाग द्वारा उन्हें क्लीन चिट मिली ।
  • # 12 अगस्त 2021 को भारतीय क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी से फिल्म ‘बीस्ट’ के दौरान मुलाकात हुई । इस मुलाकात को मीडिया ने खूब कवर किया । और यह ट्विटर पर 2021 में ट्रेंड पर भी रहा ।

आखिरी शब्द [last word]

आखिरी शब्द का लेख में बस एक ही उद्देश्य होता है । जिससे हम अपने पाठको से कुछ विचार विमर्श कर सकें । यकीनन विजय (अभिनेता) का जीवन परिचय | vijay (actor) biography in hindi के लेख मे “विजय” से जुड़ी सभी घटनाओं का समावेश है । और इसको इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि आप के सभी सवाल के जवाब पूर्ण रूप से संतृप्त हो जाएं । और आप अन्य स्थानों पर ना भटके । यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं तो, आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछे । और हमसे बात करना चाहते तो हमारे कॉन्टैक्ट पेज, पर जाकर कॉन्टैक्ट करें ।


ये भी पढे …. 

नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi


कौन है विजय थलापति और उन्हें फैंस भगवान के रूप में क्यों पूजते हैं ?


विजय भारतीय तेलुगू इंडस्ट्री के अभिनेता, राजनेता, गायककार, क्रिकेट प्रेमी हैं । उन्हें फिल्मी कैरियर के अलावा राजनीतिक कैरियर के लिए भी पसंद किया जाता है । तथा उनके द्वारा किए गए, धर्मार्थ के कार्य के लिए फैंस उन्हें एक भगवान के रूप में देखते है ।


विजय के माता, पिता, भाई बहन और पत्नी तथा बच्चे की नाम क्या है ?


विजय के पिता का नाम ‘एस ए चंद्रशेखर’ ,माता का नाम ‘सबा चंद्रशेखर’, उनकी स्वर्गीय बहन ‘वीवी चंद्रशेखर’ , विजय की पत्नी का नाम ‘संगीता’ , उनके दोनों बच्चों के नाम ‘दिव्या साहा’ और ‘जैसन संजय’ है ।


विजय के पास कुल कितनी संपत्ति है ? और उनके पास कौन सी कार उपलब्ध है ?


विजय के 55 मिलियन डॉलर की संपत्ति तथा उनके पास रोल रॉयल्स, ऑडी a8, बीएमडब्ल्यू, मिनी कूपर इत्यादि कार उपलब्ध है ।


विजय ने कितनी पढ़ाई की है ? और उनके पास कौन सी डिग्री है ?


विजय ने प्रारंभिक शिक्षा इंटर तक पढ़ाई की है । उसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन के लिए दाखिला लिया । लेकिन वह कॉलेज से ड्रॉपआउट हो गए ।


विजय की सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्म कौन सी है ? जिसने भारत तथा विदेश में अधिक कमाई की ?


विजय की सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्म “सरकार” है । जिसने भारत से लेकर विदेश में भी बहुत कमाई की है ।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post