जावेद अली (गायाककार) का जीवन परिचय | Javed Ali Biography in Hindi

जावेद अली भारत के एक प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर हैं । बायोग्राफी के हिंदी के इस भाग में हम पर्याप्त जानकारी लेकर आए हैं । आपको अन्य जगहों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी । यह लेख जावेद अली से जुड़ी सभी जानकारी का एक बेहतर समावेश है । इस लेख में आपके सभी प्रश्नों का ध्यान रखते रखा गया है । जिससे कि आपका कीमती समय बचाया जा सके । यकीनन यह लेख पर्याप्त सामग्री से भरा हुआ है । और आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा ।


जावेद अली ने भारतीय संगीत जगत में हिंदी के अलावा “मलयाली गुजराती”, “पंजाबी”, “कन्नड़”, “तेलुगू”, “मराठी”, “नेपाली”, “बंगाली”, “उर्दू” आदि कई भाषाओं में गाने गाए हैं । उन्होंने 237 से अधिक गाने गाए हैं । जिसमें उनके कुछ प्रसिद्ध एल्बम तथा म्यूजिक वीडियो भी सम्मिलित हैं ।


जावेद अली को अधिक प्रसिद्धि सॉन्ग “कजरारे”, “एक दिन तेरी राहों में” और “जश्न ए बहारा” जैसे गानों से पहचान मिली है । हालाकि, इन्होंने अपने फिल्मी गाने करियर की शुरुआत साल 2007 में की थी ।


जावेद अली को बेहतर सिंगिंग के लिए “बेस्ट प्लेबैक सिंगर अवार्ड”, “मिर्ची अवार्ड”, “जी रिश्ते अवार्ड”, “स्क्रीन अवार्ड” जैसे कई पुरस्कार से नवाजा जा चुका है । इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक लंबे अरसे से फिल्मी सॉन्ग को निखारा है ।


बेहतर गायकी के अलावा यहां कई रियल्टी शो के जज के रूप में कार्यरत रहे हैं । और इन्होंने कई रियलिटी शो में बतौर होस्ट के रूप में भी कार्य किया है । जिसका विश्लेषण आगे पूर्ण रूप से मिलेगा ।


Javed Ali Biography in Hindi


जावेद अली का जीवन परिचय (Biography of Javed Ali)


जावेद अली भारत के एक प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं । जावेद का जन्म 5 जुलाई 1982 को दिल्ली भारत में होगा । उनके पिता “उस्ताद हामिद हुसैन” एक प्रसिद्ध कव्वाल रहे हैं । इनकी माता एक साधारण महिला तथा ग्रहणी रही है । जावेद अली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “रामजस स्कूल पहाड़गंज दिल्ली” भारत में की । तथा उसके पश्चात वह “रिजवी कॉलेज ऑफ मुंबई महाराष्ट्र” में दाखिला लिया । और वहां से स्नातक की पढ़ाई को कंप्लीट किया । बता दें, जावेद अली का एक भाई है ।


जावेद अली के प्रारंभिक जीवन काल (Early Life of Javed Ali)


जावेद अली का प्रारंभिक जीवन काल संघर्षों से भरा रहा है । वह पहाड़गंज के एक छोटे से इलाके में एक छोटे से मकान में रहा करते थे । उनके पिता ‘हामिद हुसैन’ एक प्रसिद्ध कव्वाल गायककार रहे हैं । जावेद अपने बचपन से ही गायन वादन के कार्य में लग गए हैं । क्योंकि उनके पिता एक कव्वाल रहे । जिस कारण जावेद की दिलचस्पी शुरू से ही गायन वादन कार्य से जुड़ी रही है । शुरुआती दिनों में बाद में पिता कव्वाली करने तथा भजन करने जाते थे ।


उम्र बढ़ने के पश्चात वह अपने स्ट्रगल के दिनों में “स्क्रैच गाने” गाया करते थे । वह कव्वाली तथा भजन समारोह में गायन का कार्य किया करते थे । उन्हें फिल्मी जगत में सबसे ब्रेक साल 2000 में गोविंदा की फिल्म बेटी नंबर वन में चोरी चोरी आंख सॉन्ग गाया । यह उनकी सफलता का मुख्य कारण नहीं था । लेकिन उनके लिए फिल्मी जगत में एक बड़ा ब्रेक मिला ।


अपने गुरु को सम्मान देने के लिए जावेद ने अपना असली नाम “जावेद हुसैन” से बदलकर जावेद अली रख लिया । क्योंकि इनके गुरु का सरनेम अली था । जिस कारण सम्मान देने के लिए जावेद ने भी अपना नाम जावेद अली रख लिया ।


javed ali childhood


जावेद अली का शारीरिक स्ट्रक्चर और डाइट प्लान (Body Structure and Diet Plan of Javed Ali)


जावेद अली पेशे से एक गायककार हैं । लेकिन वह अपने शारीरिक स्ट्रक्चर का बेहद ध्यान रखते हैं । बता दें, जावेद की सर से पैर तक की लंबाई 165 सेंटीमीटर 5 फुट 5 इंच है । तथा वजन 70 किलो तक नापा गया है । बॉडी मापने में 38 इंच की छाती 31 इंच की कमर और 11 इंच की बायसेप्स है । उनकी आंखें गहरी भूरी, नाक सीधी खड़ी है । बाल काले और घुंघराले हैं । और उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है ।


जावेद अली मांसाहारी हैं । और उन्हें सभी प्रकार का भोजन करना पसंद है । वह सुबह जल्दी उठते हैं और गले की एक्स्ट्रा एक्सरसाइज और शरीर की एक्सरसाइज करते हैं । वह एक्सरसाइज के साथ-साथ रियाज करना भी पसंद करते हैं । जावेद अली कोई भी प्रॉपर डाइट प्लान फॉलो नहीं करते है । वह भारतीय परंपरागत बने सभी प्रकार का व्यंजन इस्तेमाल करते हैं । हालांकि वह जंक फूड से थोड़ी दूरियां बनाकर रखते हैं ।


जावेद अली की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन (Javed Ali’s net worth and car collection)

हालांकि, जावेद अली ने एक समय तक बहुत गरीबी देखी है । उनके पास एक छोटे से घर पर सही से खाने के लिए भी नहीं हुआ करता था । और इसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान किया । लेकिन आज जावेद अली एक लग्जरी लाइफ जीते हैं । बता दें, उनके पास कुल संपत्ति 15 करोड़ की है । तथा वह एक गाने का 10 से 15 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं । उनके पास एक लैंड रोवर डिस्कवर कार उपलब्ध है ।


जावेद अली पर लगे विवाद (Controversy over Javed Ali)

इंडियन आइडल 12” में जावेद अली एक स्टेटमेंट की वजह से चर्चा में आ गया । इस शो के मेकर्स ने सभी जजों को कंटेस्टेंट की झूठी तारीफ करने के लिए कहा । लेकिन बतौर जज पर उपस्थित जावेद अली ने इस बात से इनकार कर दिया । और उन्होंने अपनी राय निष्पक्ष और सही रखने का फैसला किया । जिस कारण वहां का माहौल विवादित हो गया । “टाइम्स ऑफ इंडिया” के इंटरव्यू में जावेद अली ने बताया कि, “मैं किसी भी कंटेस्टेंट की झूठी तारीफ नहीं करूंगा । मैं एक गायकार हूं । मुझे गायकी की अच्छी परख है । मैं सही गलत का फैसला उसी समय पर कंटेस्टेंट के करूंगा”


उन्होंने रियालिटी शो का असली चेहरा दिखा दिया । जिसके बाद फैंस ने उन्हें सच्चा और एक अच्छा आदमी बताया । तथा मीडिया ने उनकी तारीफ की ।


Javed Ali



नाम (name)जावेद अली
निक्कनेम (nickname)जावेद
असली नाम (real name)जावेद हुसैन
प्रोफेसन (profetion)गायककार
जन्मतिथि (date of birth)5 जुलाई 1982
जन्मस्थान (birth place)दिल्ली भारत
वैवाहिक स्थिति (marital status)विवाहित
पत्नी (wife)यशमीन अली
शुरुआती प्रसिद्ध सॉन्ग (earli famous song)साल 20067 मे “एक दी तेरी रहो मे”
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
धर्म (riligion)इस्लाम
राशि (ziodick)कर्क
उम्र (age)40 वर्ष
शौक (hobby)घूमना, गाना गाना
माता (mother)अज्ञात
पिता (father)उस्ताद हमीद हुसैन


जावेद अली को मिले पुरस्कार (Javed Ali received awards)


  • # साल 2009 में जावेद अली सॉन्ग jashn-e-bahaaraa के लिए “आईफा अवार्ड बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर” का अवार्ड प्रदान किया गया ।
  • # सॉन्ग ‘इशकजादे’ के लिए जावेद अली को “स्क्रीन अवार्ड फॉर मेल प्लेबैक” साल 2013 में दिया गया ।
  • # जावेद अली को “मिर्ची अवॉर्ड सॉन्ग रिप्रेजेंटिंग सूफी ट्रेडिशनल” का पुरस्कार 2012 में सॉन्ग ‘कुन फाया कुन’ के लिए दिया गया ।
  • # साल 2009 में ‘जश्ने बहारा’ सॉन्ग के लिए जावेद को “मिर्ची म्यूजिक अवार्ड फॉर बेस्ट क्रिटिक्स चॉइस मेल वोकेलिस्ट ऑफ द ईयर” क्यों पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # फिल्म पुष्पा सॉन्ग ‘शिवार्ली’ के लिए जावेद अली को साल 2022 में “म्यूजिक मिर्ची अवार्ड फॉर मेल वोकेलिस्ट ऑफ द ईयर” के पुरस्कार से नवाजा गया ।


जावेद अली की पसंद की वस्तुएं (Javed Ali’s favorite things)


जावेद अली इन दिनों किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है । और फैंस उनके चाहने वाले उनकी हर छोटी से बड़ी चीजों पर ध्यान रखते हैं । बता दें, एक गायककार के तौर पर वह “गुलाम नबी“, “किशोर कुमार” तथा “लता मंगेशकर” को बहुत पसंद करते हैं । और संगीतकार के रूप में “प्रीतम दा” उनके फेवरेट हैं । उन्हें घूमने का बहुत शौक है जिस कारण की फेवरेट जगह “लंदन” तथा “जोहान्सबर्ग” है । उन्हें क्रिकेट खेलना बहुत ही पसंद है और उनका फेवरेट प्लेयर “सचिन तेंदुलकर” है ।


जावेद अली की लव स्टोरी और शादी व बच्चे (Javed Ali’s love story and marriage and children)


जावेद अली की प्रेम कहानी किसी फिल्मी प्रेम कहानी की तरह है । बता दें, जावेद अली की पत्नी का नाम “यास्मीन अली” है । उन्होंने यासमीन से 20 साल पहले विवाह किया था । हालांकि, वह उन दिनों कुछ कमाते नहीं थे । जावेद के पिता चाहते थे कि, वह पहले कुछ कमा लें । उसके पश्चात शादी करेंगे । लेकिन यासमीन और जावेद एक दूसरे को प्यार करने लगे थे । जिस कारण वह शादी के बंधन में बंध गए । और उन्होंने जाकर विवाह कर लिया । बता दे, उनकी एक बेटी है । जो इन दिनों बहुत ही बड़ी हो चुकी है । और अभिनेत्री की तरह दिखती है ।


javed ali family


जावेद अली का गायककार के रूप में करियर (Javed Ali’s career as a singer)

जावेद अली ने गायककार के रूप में अपने करियर की शुरुआत बचपन से ही शुरू कर दी थी । उन्होंने साल 2000 में फिल्मी गाने गाए । लेकिन उन्हें पहचान साल 2007 फिल्म नकाब में गाए गए गाने “एक दिन तेरी राहों में“की वजह से मिली । उसके पश्चात जावेद अली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।


जावेद ने गजनी में “गुजारिश”, रॉकस्टार में “कुन फाया कुन”, “कजरारे”, “आ जाओ मेरी तमन्ना”, “गले लग जा”, “तू ही हकीकत”, “तुम तक”, “दीवाना कर रहा है”, “इशकजादे”, “नगाड़ा”, इत्यादि कई सुपरहिट गाने गाए हैं । इस इसके अलावा उन्होंने फिल्मी जगत में फिल्म रईस में “सांसों से”, बजरंगी भाईजान में “तू जो मिला” दबंग 3 में “नैना लड़े” आदि कई बॉलीवुड सुपरहिट सॉन्ग गाए है ।


इसके अलावा उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को “टिंकू जिया”, “तुम जीतोगे”, “रांझा रांझा”, “जब तक है जान”, “मेरे मौला”, “सुन हिंदुस्तान”, “मुझे बना”, “मौला”, “एक तू ही तू” इत्यादि कई सुपरहिट सॉन्ग दिए हैं । उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में 237 से भी अधिक गानों में अपनी आवाज दी है । और यह कार्य उन्हें उन्होंने अलग-अलग भाषाओं में किया है ।


जावेद अली ने गायन में दिया कई भाषाओं का योगदान (Javed Ali contributed many languages in singing)

जावेद अली ने हिंदी के अलावा मलयाली, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उर्दू, फारसी, नेपाली, मराठी, इत्यादि कई भाषाओं में सॉन्ग आए हैं ।


जावेद ने कन्नड़ भाषा में “गमलव”, “नीली नीली” “पुकारा”, “सुमन संजीवनी” साउथ की प्रसिद्ध सॉन्ग में से एक हैं । जिन्हें जावेद ने कन्नड़ भाषा में गाया । और यह सर्वाधिक प्रचलित भी हुए जिसे आज भी कन्नड़ भाषा में लोग गाते हैं ।


उन्होंने तमिल भाषा में “येधो सेगिराई”, “चिन्नान सिरिसुगा”, “सिरागुगल कंगलीला” इत्यादि सुपरहिट गाने गाय हैं । जो कि तमिल भाषा में सर्वाधिक पसंद किए जाते हैं ।


उन्होंने उड़िया भाषा मे “चट्टी कथा थी जेन लुची”, “क्यों फॉर आई डू फील यू”, “स्वीट हार्ट टाइटल” सॉन्ग आदि सॉन्ग उड़िया भाषा में गाए हैं । जिससे उड़ीसा के लोगों ने अपना परंपरागत गीत बना लिया है । और उन्हें अक्सर गुनगुनाया जाता है ।


इसके अलावा इन्होंने नेपाली, पंजाबी, और गुजराती भाषा में भी अलग-अलग समय अंतराल में कई गीत गाए हैं । और इन्हें इसी वजह से भारत के कोने कोने में जावेद को पसंद किया जाता है ।


javed ali with mother


जावेद अली के कुछ प्रसिद्ध एल्बम (Some Famous Albums of Javed Ali)


जावेद ने साल 2006 में “शान उनकी है बड़ी” नामक एल्बम रिकॉर्ड किया । जोकि सर्वाधिक प्रचलित हुआ । जिसे ऑनलाइन प्लेटफार्म तथा वीडियो कैसेट में द्वारा जनता में वितरित किया गया ।


इसके बाद इन्होंने “ख्वाजा प्यारे तेरी धूम”, “पंजाबी तड़का”, “दिल की बातें”, “प्यार में हवा है”, “यारास”, “सैया”, “मोर रायपुर” नामक का प्रसिद्ध और हिट एल्बम प्रकाशित किए । जिससे रिमिक्स करके सीडी तथा कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित किया गया ।


जावेद अली का म्यूजिक वीडियो में गायनकार (Singer in music video of Javed Ali)


जावेद अली ने कई म्यूजिक वीडियो में गायन का कार्य किया है । और उनके गाने को यूट्यूब सोशल मीडिया पर बेहद पसंद भी किया गया ।


साल 2017 में उन्होंने “रंगरेजिया” नामक एक म्यूजिक वीडियो अपनी आवाज में लांच किया । रंग रंगरेजिया को जावेद अली अपने यूट्यूब चैनल पर लांच किया । जिसमें इस गाने को 588k व्यूज मिले और 13k लाईक इस गाने की प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । बता दे, “जावेद अली” यूट्यूब चैनल पर 320k सब्सक्राइब पर उपस्थित हैं । इस गाने में उन्होंने स्वयं कैमियो किया है ।


साल 2018 में इन्होंने “तो ये सुबह नहीं” नामक म्यूजिक वीडियो लॉन्च किया । जिसे जावेद अली यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया । और इसे अभी तक 1.2m मिलीयन व्यूज तथा 29k लाइक मिल चुके हैं । जो कि इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । बता दे, इन्होंने इस गाने को स्वयं पोट्रेट और अभिनय किया है ।


इसके अलावा उन्होंने “सुन फकीरा”, “फरियाद”, “नजर लग जाए”, “जीत ले सारी दुनिया”, “हो ना यहूदा” इत्यादि कई म्यूजिक वीडियो लॉन्च की है । और उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब और फेसबुक इत्यादि पर प्रकाशित किया । इनकी म्यूजिक वीडियो को बेहद पसंद किया गया । और मिलियंस में व्यूज तथा लाइक मिले है ।


जावेद अली जज के रूप में (Javed Ali as Judge)


जावेद अली एक बहुत ही अच्छे मेंटर और जज हैं । उन्होंने ‘कलर्स बांग्ला’ चैनल पर ज़ी टीवी “ग्रेट म्यूजिक गुरुकुल 2015″ में तथा “सारेगामापा पा लिटिल चैंप्स” में एक जज के रूप में देखे गए । इसके अलावा इन्होंने इंडियन “आईडल सीजन 10 तथा 12” में बतौर जज के रूप में कार्यरत रहे । और इस दौरान इनके जज और सही निर्णय की वजह से कई कंटेस्टेंट का भविष्य बन सका ।


जावेद अली मेजबान के रूप में (Javed Ali as host)

यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को पता है कि, जावेद अली एक बहुत ही अच्छी होस्ट भी हैं । उन्होंने सिंगिंग रियलिटी शो “सारेगामापा 2012” को बतौर और एंकर के रूप में कार्य किया । और इनकी इस प्रजेंटिंग पर्सनैलिटी को देखकर लोग जावेद के और भी दीवाने हुए ।


जावेद अली के लाइव कंसर्ट (Javed Ali Live Concert)

जावेद अली अक्सर लाइव कंसर्ट करते हुए देखे जा सकते हैं । वह भारत के अलावा विदेशों में भी लाइव कंसर्ट के लिए जाने जाते हैं । उन्होंने साल 16 में अमेरिका के 9 अलग-अलग शहरों में लाइव कंसर्ट शो किया । इसके अलावा वह अक्सर मुंबई तथा दिल्ली के स्टेडियम में लाइव कंसर्ट करते हुए देखे जा सकते हैं । उन्होंने “ए आर रहमान” के साथ अमेरिका के कई शहरों पर लाइव कंसर्ट के दौरान भारतीय स्वतंत्रता का 70 वां गणतंत्र दिवस मनाया ।


javed ali with father


जावेद अली की अपकमिंग प्रोजेक्ट (Javed Ali’s upcoming project)


जावेद अली अपने द्वारा गाए गए प्रसिद्ध गानों की वजह से पहचाने जाते हैं । लेकिन फैंस उनके अपकमिंग गानों की हमेशा इंतजार करते हैं । बता दें, वह आने वाले सत्र में कई म्यूजिक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे । इसके अलावा वह कई फिल्मों में गाने के कॉन्ट्रैक्ट साइन कर चुके हैं । जल्द ही वह अपनी आवाज को फिल्मों के माध्यम से जनता तक पहुंचाएंगे । उन्होंने साल 2022 में एक रोमांटिक सॉन्ग “पहली बार हुआ” रिलीज कर दिया है ।


जावेद अली के सामाजिक कार्य (Social Work of Javed Ali)


जावेद अली एक सामाजिक व्यक्ति हैं । और वह समाज से जुड़ा रहना पसंद है । उन्होंने लोगों की गरीबी और अपनी बदहाली देखी है । वह मिट्टी से जुड़े हुए एक इंसान हैं । उन्होंने युद्ध में मारे गए लोगों की विधवा औरतों के लिए धन जुटाने के लिए लाइव कंसर्ट साल 2016 में किया । जिससे उस धन को एक चैरिटी द्वारा विधवा महिलाओं को वितरित किया जा सके ।


जावेद ने 10 नवंबर 2018 को विधवा महिलाओं के लिए एक चैरिटी के कहने पर लाइव प्रदर्शन किया । और उस चैरिटी के लिए धन एकत्रित किया । जिससे उन विधवा महिलाओं के आर्थिक मदद की जा सके । उस लाइव कंसर्ट से काफी धन एकत्रित हुआ । जिसे चैरिटी में दे दिया गया । जिसमें जावेद अली ने अपने लाइव कंसर्ट की फीस भी नहीं ली थी । और यह काम उन्होंने फ्री में किया ।


जावेद अली से जुड़े कुछ प्रमुख तथ्य (Some important facts related to Javed Ali)


  • @ उन्होंने भारत में बोले जाने वाली अधिकतर भाषाओं में गाने गाए हैं । वह मलयाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, नेपाली, गुजराती, बंगाली, मराठी, आदि गानों में एक्सपर्ट है ।
  • @ जावेद अली लाइव परफोमर है । और वह अक्सर रियलिटी शो में लाइव परफोम करते देखे जा सकते हैं । तथा एक बेहतरीन जज है । वह हर एक बार एक नोट्स को पकड़ कर कंटेस्टेंट को सही नोट्स किस प्रकार लेना है, बता देते हैं ।
  • @ एक इंटरव्यू के दौरान जावेद ने अपने बचपन के कुछ गरीबी के दर्द साझा किया । जिसमें उन्होंने कहा कि उनके घर में खाने को नहीं होता था । तो उन्हें 2 से 3 तक रखी हुई दाल खानी पड़ जाती थी ।
  • @ जावेद अली बचपन से गायक कार बनना चाहते थे । उनके पिता एक कव्वाली और उनके उस्ताद गुलाम अली प्रसिद्ध गायककार रहे है । जिनकी श्रद्धांजलि में उन्होंने अपना नाम भी परिवर्तित करके जावेद “अली” रख लिया ।
  • @ वह धूम्रपान तथा शराब का सेवन नहीं करते हैं । और साधारण जीवन जीना व्यतीत करते हैं । वह रोज सुबह उठकर रियाज करना नहीं भूलते हैं ।
  • @ जावेद अली अक्सर लाइव कंसर्ट करते रहते हैं । हाल ही में उन्होंने मुंबई स्टेडियम में लाइव कंसर्ट किया । जिसमें भारी मात्रा में भीड़ एकत्रित हुई थी ।
  • @ जावेद अली ने हाल ही में 2022 में अपना एक एलबम लांच किया । “पहली बार हुआ है” नामक एल्बम ने यूट्यूब पर धूम मचा दी है । और ट्रेंड पर चल रहा है ।
  • @ उन्होंने भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली साउथ की फिल्म पुस्पा का बहुत ही प्रसिद्ध गाना शिवार्ली गाया । जिस कारण की उनकी प्रसिद्धि 10 गुना बढ़ गई ।

पाठक से जुड़ाव (reader engagement)

जावेद अली (गायाककार) का जीवन परिचय | Javed Ali Biography in Hindi के इस भाग में हमने पर्याप्त जानकारी को एकत्रित किया है । यकीनन यह लेख आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरा है । फिर भी यदि आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछें । और हम से कांटेक्ट करना चाहते तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।


ये भी पढे (also read)

कौन है गायककार जावेद अली और ये सर्वाधिक चर्चा में क्यों बने हुए हैं ?


गायककार जावेद अली भारत के प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर हैं । जिन्होंने 237 से भी अधिक गाने अलग-अलग भाषाओं में गाए हैं । और हाल ही में उन्होंने पुष्पा फिल्म में “शिवर्ली” गाना गाया । जो कि सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ । जिस कारण यह चर्चा में बने ।


जावेद अली ने कहां तक शिक्षा प्राप्त की ? और उन्होंने संगीत किस उम्र से शुरू कर दिया था ?


जावेद अली ने गायन की शिक्षा अपने पिता ‘उस्ताद हामिद हुसैन’ तथा गुरु ‘गुलाम अली’ से प्राप्त की है । जिस कारण वह सर्वाधिक लोकप्रिय गायककार बन सके ।


जावेद अली के माता-पिता भाई-बहन पत्नी तथा बच्चों का नाम क्या है ?


जावेद अली के पिता का नाम “उस्ताद हामिद हुसैन” है । माता का नाम “अज्ञात” तथा भाई का नाम “अज्ञात” पत्नी का नाम “यास्मिन अली” है । और इनकी एक बेटी है जिसका नाम “अज्ञात” है ।


जावेद अली कितना पढ़े लिखे हैं और किस कॉलेज से डिग्री प्राप्त किया है ?


जावेद अली ने ग्रेजुएशन किया है । उन्होंने मुंबई के ‘रिजवी कॉलेज’ से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है ।


जावेद अली के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?


जावेद अली के पास 15 करोड़ की संपत्ति है । उनके पास लैंड रोवर डिस्कवरी कार है ।


जावेद अली ने शादी कब की और किससे की ?


जावेद अली ने 20 साल पहले ‘यास्मीन अली’ से शादी की है ।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post