मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | mohit hiranandani biography in hindi

मोहित हीरानंदानी एक प्रसिद्ध अभिनेता है । mohit hiranandani biography in hindi के इस भाग में “मोहित हीरानंदानी” से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं का पूर्ण रूप से रूपांतरण किया गया है । और आपके सभी प्रश्नों को ध्यान में रखकर इस लेख का निर्माण हुआ है । जिस से कम समय में पर्याप्त जानकारी दी जा सके । और आपका कीमती समय बचाया जा सके । यकीनन यह लेख आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा । यह लेख मोहित हीरानंदानी के जन्म से लेकर कैरियर तक की सभी प्रमुख घटनाओं को विस्तार पूर्वक चर्चा कर चुका है ।


मोहित हीरानंदानी ने अपना करियर बतौर मॉडल के रूप में शुरू किया । उन्हें “स्प्लिट्सविला 10” एक रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में देखा गया । यह एमटीवी (MTV) का बहुत चर्चित टेलीविजन शो है । जिसमें कुछ कपल्स की जोड़ियां बनाई जाती है । और उन्हें विभिन्न प्रकार के टास्क कंप्लीट करने होते हैं । “स्प्लिट्सविला 10” में मोहित हीरानंदानी ने कई पड़ाव पार किए है । हालांकि वह इस शो के विजेता ना बन सके । लेकिन इस शो के दौरान उनकी पहचान भारत के कोने कोने में हो गए ।


उसके पश्चात इन्होंने टेलीविजन धारावाहिक “पवित्र भाग्य” में देखा गया । जिसमें इन्होंने “अरमान खुराना” का किरदार में नजर आए । यह किरदार इन्हें प्रसिद्धि देने में कामयाब रहा । इसके अलावा इन्होंने “पटियाला बेब्स” नामक धारावाहिक में “मिक्की सिंह” के रूप में देखा गया । मोहित टेलीविजन धारावाहिकों में खूब पसंद किए गए ।


बता दे, मोहित ने टेलीविजन धारावाहिकों के अलावा फिल्मों में भी अभिनय किया है । उन्होंने 2019 की “बिहाइंड द ट्री ( behind the tree)” एक रहस्यमई और हॉरर स्टोरी पर बेस फिल्में जिसमें मोहित हीरानंदानी अहम और मुख्य भाग के रूप में चुने गए । इसके अलावा इन्होंने करियर में और भी कई उतार-चढ़ाव देखे । इसका विस्तार पूर्वक आगे चर्चा करेंगे ।


mohit hiranandani biography in hindi


मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय {Biography of Mohit Hiranandani}


मोहित हीरानंदानी एक प्रसिद्ध मॉडल, अभिनेता और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है । मोहित का जन्म 9 नवंबर 1993 को कोलकाता पश्चिम बंगाल में हुआ । इनके पिता “विनोद हीरानंदानी” कोलकाता के एक व्यापारी रहे है । और माता “शारदा हीरानंदानी” ग्रहणी रही । मोहित ने अपने प्रारंभिक शिक्षा “डॉन बॉस्को स्कूल” कोलकाता से की थी । उसके पश्चात स्नातक करने के लिए इन्होंने “कोलकाता विश्वविद्यालय” से डिग्री प्राप्त की । और स्नातक होल्डर बने । बता दे, मोहित की एक छोटी बहन “सानिया हीरानंदानी” भी है ।


मोहित हीरानंदानी की लव लाइफ {Mohit Hiranandani’s love life}


मोहित हीरानंदानी की लव लाइफ किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है । इन्होंने भारत की एक प्रसिद्ध यूट्यूब पर ‘स्टेफी किंगहम’ से 30 दिसंबर 2021 को कोर्ट मैरिज की है । बता दे, पिछले 4 वर्षों से यह कपल एक दूसरे को डेट कर रहे थे । उसके पश्चात उन्होंने एक रिश्ते में बनने के लिए मन बना लिया । हालांकि, उन्होंने यह कार्य परिवार वालों के खिलाफ जाकर किया । लेकिन अभी दोनों कपल बेहद खुश हैं । और जिसकी जानकारी वह अपने यूट्यूब चैनल के जरिए फैंस और मीडिया को देती रहती हैं ।


इससे पहले भी मोहित हीरानंदानी एक लड़की को डेट कर रहे थे । जिसका नाम “साइमा मेहरा” था । वह एक इवेंट स्पेल स्पेशलिस्ट और ग्राफिक डिजाइनर थी । लेकिन आपस में तालमेल ना बनने की वजह से उन्होंने एक दूसरे से ब्रेकअप कर लिया । और उसके पश्चात मोहित हीरानंदानी में स्टेफी किंगहम के साथ रिलेशनशिप में आए । और अपना जीवन उन्हीं के साथ व्यतीत करने के लिए विवाह कर लिया ।


मोहित हीरानंदानी की कायाकल्प {Mohit Hiranandani’s Rejuvenation}

मोहित एक बेहद आकर्षक और हष्ट पुष्ट मॉडल है । उनके पूरे शरीर में सबसे विशेष उनकी आंखें हैं । जो कि हेजल गहरे नीले कलर की हैं । मोहित की पैर से सर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 9 इंच है । वजन 70 किलो तक मापा गया है । बॉडी माफ की बात की जाए तो, 43 इंच का सीना है, 30 इंच की कमर और 13 इंच का बाइसेप्स है । नाक सीधी खड़ी है । आंखें बड़ी-बड़ी हैं । और उनके हाथ और कमर पर एक विशेष प्रकार का टैटू बना है । उनका फेस स्ट्रक्चर ओवल (ovel) शेप का है । और उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है ।


मोहित हीरानंदानी की पसंद की वस्तुएं {Favorite things of Mohit Hiranandani|}

मोहित हीरानंदानी यकीनन एक सेलिब्रिटी हैं । और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर भी है । परिणाम स्वरुप इनके चाहने वालों की भारत में कमी नहीं है । जो उनकी पसंद और नापसंद दोनों का ख्याल रखते हैं । बता दें, मोहित को पंजाबी खाना बहुत ही पसंद है । और वह रितिक रोशन के जबरन फैन है । पेय पदार्थ के रूप में वह चाय पसंद करते हैं । और उन्हें गहरे नीले कलर के कपड़े पहनना पसंद है ।


mohit hiranandani childhood


मोहित हीरानंदानी से जुड़ा विवाद [Controversy related to Mohit Hiranandani}

मोहित हीरानंदानी उन दिनों विवादों के घेरे में आ गए जब उन्होंने अपनी पत्नी स्टैफी किंगहम से कोर्ट मैरिज की । हालाकि, यह विवाद केवल परिवार वालों की तरफ से था । और इसे मीडिया तक सुर्खियों में नहीं आने दिया गया । इसके अलावा उन्होंने “स्प्लिट्सविला 10” कई प्रतियोगी से तू तू मैं मैं और झगड़े जैसी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है । जिस कारण यह उस समय मीडिया में सुर्खियों में बने रहे ।


नाम {name}मोहित हीरानंदानी
निक्कनेम {nickname}मोहित
प्रोफेसन {profetion}माडल , अभिनेता
प्रसिद्ध रोल {famous role}धारावाहिक “पवित्र भाग्य” मे अरमान खुराना
जन्मतिथि {date of birth}9 नवंबर 1993
जन्मस्थान {birth place}कोलकाता पश्चिम बंगाल
वैवाहिक स्थिति {marital status}विवाहित
पत्नी {wife}‘स्टेफी किंगहम’
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
उम्र {age}29 वर्ष
राशि {ziodick}मकर
धर्म {riligion}हिन्दू
पिता {father}विनोद हीरानंदानी
माता {mother}शारदा हीरानंदानी
बहन {sister}सानिया हीरानंदानी
शौक {hobby}नाचना , घूमना


मोहित हीरानंदानी की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Mohit Hiranandani’s net worth and car collection}


मोहित हीरानंदानी पिछले 5 सालों से लगातार अपने अभिनय इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । इसमें इन्होंने धारावाहिकों से लेकर फिल्मों तक काम किया । और एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर भी हैंसी। उनके पास कुल संपत्ति 1m मिलियन डॉलर की है । तथा वह पर एपिसोड का 30 से 70 हजार चार्ज करते हैं । एक फिल्म के लिए वह 70 हजार से 1 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं । सालाना इनकम 1.5 करोड़ तक कमा लेते हैं । मोहित के पास एक ‘हुंडई कार‘ है । जिसमें वह अक्सर दिखाई दे जाते हैं ।


मोहित हीरानंदानी एक मॉडल के रूप में {Mohit Hiranandani as a model}

मोहित हीरानंदानी अपना करियर बतौर मॉडल के रूप में शुरू किया । जिसमें उन्होंने फैशन डिजाइनिंग, रैंप वॉक तथा फोटोशूट भी कराएं । जिसके चलते इन्हें मैगजीन के कुछ पन्नों में भी छापा गया । और इसके अलावा उन्होंने कई ऑडिशन भी दिए । जिनसे उन्हें बेहतर जगह काम मिल सके । ऑडिशन देते वक्त इन्हें स्प्लिट्सविला 10 में बतौर प्रतियोगी के रूप में चुन लिया गया । और उसके पश्चात उन्होंने इस रियलिटी शो में अपना हुनर प्रदर्शित किया ।


मोहित हीरानंदानी का धारावाहिकों में अभिनय [Mohit Hiranandani acting in serials}

बतौर मॉडल के रूप में कैरियर शुरू करने के पश्चात टेलीविजन के कई प्रसिद्ध धारावाहिकों में अभिनय करने का मौका मिला । बता दें, “पवित्र भाग्य” धारावाहिक में चुने गए । जिसमें “अनेरी वजनी” तथा “कुणाल जयसिंह” जैसे कई कलाकार शामिल थे । इन्होंने इस धारावाहिक में “अरमान खुराना” का किरदार निभाया । जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया । हालांकि, यह एक साइड रोल था । लेकिन लोगों ने मोहित हीरानंदानी के अभिनय की तारीफ की गई ।


बाद में मोहित हीरानंदानी को साल 2020 में “पटियाला बेब्स” नामक सीरियल अभिनय करने का मौका मिला है । हालांकि, यह रोल भी इनका साइड रोल था । जिस कारण अधिकतर क्रेडिट इसमें उपस्थित किरदार “सौरभ जैन”, “परिधि शर्मा” और “अनूप कौर” ले गए । हालांकि मोहित हीरानंदानी के अभिनय से लोग इस धारावाहिक में प्रभावित हुए थे । लेकिन सफलता का श्रेय मुख्य पात्र को मिला। यह बेहद सफल धारावाहिक रहा । जिसे गूगल यूजर ने 93% लाइक दिए हैं ।


साल 2021 में इन्हें “कुछ तो है” ड्रामा हॉरर धारावाहिक में मोहित के किरदार के रूप में चुना गया । हालांकि, यह इनका मुख्य किरदार नहीं था । इसमें उपस्थित “हर्ष राजपूत”, “कृष्णा मुखर्जी”, “हिमानी साहनी” जैसे कई कलाकारों ने सहारा क्रेडिट बटोर लिया । और मोहित को एक साइड अभिनेता के रूप में देखा गया ।


इसके अलावा मोहित हीरानंदानी का धारावाहिक “मोक्की” और “प्रेम बंधन” में इन्हें चुना गया । हालांकि इन धारावाहिकों में यह मुख्य पात्र के रूप में नहीं चुने गए । इन्हें साइड अभिनेता का किरदार निभाना पड़ा । इन्हीं छोटे-छोटे रोलो की वजह से आज मोहित हीरानंदानी भारत के कई लोगों के चहेते हैं । हालांकि, इनका कैरियर साल 2017 में शुरू हुआ । और अभी सिर्फ 5 वर्ष ही हुए हैं । यह अपने करियर में लगातार संघर्ष कर रहे हैं । यकीनन यह किसी सफल धारावाहिक में मुख्य पात्रों में जाएंगे । और उस दिन इनकी प्रसिद्धि बढ़ेगी ।


mohit hiranandani


मोहित हीरानंदानी एक कंटेस्टेंट के रूप में {Mohit Hiranandani as a Contestant}

मोहित हीरानंदानी कंटेस्टेंट के रूप में “स्प्लिट्सविला {Splitsvilla} 10” में कई महीने का समय बिताया है । जिसमें उन्होंने अन्य प्रतियोगियों से डांस कंपटीशन में कई बार विजय हासिल की है । और इस रियलिटी शो में इन्होंने कई लोगों को दोस्त वह दुश्मन भी बनाया । यह एक ऐसा रियल्टी शो है, जो सर्वाधिक लोगों द्वारा देखा जाता है । इस रियल्टी शो पिछले कई वर्षों से लगातार टीआरपी (TRP) के लिस्ट में सर्वाधिक प्रचलित है । यह आज एक भाग से 10 भाग तक पहुंच चुका है । मोहित हीरानंदानी ने अधिकतर प्रसिद्धि इस स्प्लिट्सविला 10 से ही पाई है ।


मोहित हीरानंदानी का फिल्मी करियर {Film career of Mohit Hiranandani}

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, उन्होंने अपने 5 साल के फिल्मी करियर में 2 फिल्में की हैं । उन्होंने सबसे पहले साल “बिहाइंड द ट्री {Behind The Trees}” नामक एक हॉरर बेस फिल्म की है । जिसमें इन हो मुख्य किरदार के रूप में चुना गया । और इस फिल्म से इन्हें बेहद प्रसिद्धि मिली । हालांकि यह फिल्म एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई । गूगल यूजर ने 52 % लाइक प्रदान किए हैं । यह फिल्म लोगों से मिला जुला रिस्पांस ले पाए है ।


इसके अलावा उन्होंने “आंटी जी {Aunty Ji}” नामक फिल्म में अभिनय किया । यह फिल्म भावुक कर देने वाली कहानी से जुड़ी है । जिसमें मोहित हीरानंदानी को बतौर अभिनेता के रूप में चुना गए । इसमें “शबाना आजमी” जैसी अनुभवी अभिनेत्री भी शामिल है । और यह शॉर्ट फिल्म थी । जिसकी अवधि 20 मिनट की रखी गई । जिसमें ‘गीतिका’ नामक महिला के ऊपर एसिड अटैक से संबंधित जागरूकता को संबोधित किया गया है । वर्तमान में यह फिल्म यूट्यूब पर अवेलेबल है ।


मोहित हीरानंदानी का म्यूजिक वीडियो में अभिनय {Mohit Hiranandani acting in music video}

साल 2019 में उन्होंने “दूजी वार प्यार” नामक वीडियो में अभिनय किया । यह यूट्यूब पर बहुत ही सफल रहा । इस सॉन्ग को अभी तक 401m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । तथा 2.7m मिलियन लाइक मिली है । जो इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । इस पंजाबी सॉन्ग के साथ साथ म्यूजिक वीडियो में मोहित हीरानंदानी द्वारा किए गए अभिनय की खूब सराहना की गई । और यह म्यूजिक वीडियो सफल म्यूजिक वीडियो में गिना गया । बता दें, इसे मेड फॉर म्यूजिक (mad 4 music) यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया ।


मोहित हीरानंदानी ने साल 2021 में “अखियां तड़पेगी” एक म्यूजिक वीडियो में अपनी प्रतिभा दिखाई । यह म्यूजिक वीडियो प्रस्तुत किए गए गाने तथा अभिनय की वजह से सफल रहा । बता दे, यह हिंदी भाषा में रिलीज किया गया । और यूट्यूब पर इसे अभी तक 5.9m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । तथा इससे 169k लाइक मिल चुके हैं । और इससे यूट्यूब चैनल “ज़ी म्यूजिक कंपनी” पर रिलीज किया गया । जोकि एक सफल सॉन्ग रहा । जिसमें मोहित अपने को-स्टार के साथ अभिनय करते देखे गए ।


मोहित हीरानंदानी का अपकमिंग प्रोजेक्ट {Mohit Hiranandani’s upcoming project}

वह अपने फ्यूचर प्लान और कैरियर के प्रति बहुत ही फोकस हैं । वह हाल ही में रोहित शेट्टी के एक टेलीविजन रियलिटी शो “खतरों के खिलाड़ी 12″ में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में नजर आने वाले हैं । फैंस इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । और वह मोहित हीरानंदानी को बतौर कंटेस्टेंट के रूप में पसंद करते हैं । यह टेलीविजन रियल्टी शो मशहूर फिल्म डायरेक्टर “रोहित शेट्टी” होस्ट करेंगे । इसके अलावा इनके साथ “शिवांगी जोशी”, “एरिका फर्नांडिस”, “श्रुति झा”, “रुबीना दिलैक”, “जन्नत जुबेर”, “फैजु” जैसे कई कलाकार जल्द ही टेलीविजन के अपकमिंग ‘शो खतरों खिलाड़ी 12’ में नजर आने वाले है । और मोहित हीरानंदानी भी बतौर प्रतियोगी के रूप में देखे जाएंगे ।


मोहित हीरानंदानी से जुड़े प्रमुख तथ्य {Important facts about Mohit Hiranandani}

  • # मोहित ने अपना करियर बतौर मॉडल के रूप में शुरू किया । और उन्हें पहचान स्प्लिट्सविला 10 से मिली । जो कि एक भारत का नंबर 1 प्रसिद्ध रियल्टी शो है ।
  • # मोहित की पत्नी “स्टैफी किंगडम” का एक ही यूट्यूब चैनल स्टेफी किघम (steffi kingham) नामक एक यूट्यूब चैनल है । जिसमें वर्तमान में 65.5 के सब्सक्राइबर हैं । और इसमें यह डेली रूटीन से जुड़ी अपनी और मोहित की वीडियो अपलोड करते हैं ।
  • # मोहित कि भारत में फैन फॉलोइंग अत्यधिक अधिक है । इनके इंस्टाग्राम पर 507k फॉलोअर्स तथा फेसबुक पेज पर 54651 फॉलोअर हैं । जो कि उनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है ।
  • # मोहित हीरानंदानी ने विज्ञापन के तौर पर एक “happan” ऐप का प्रमोशन किया है । जिसका उन्होंने बतौर वीडियो के रूप में प्रमोशन किया । और वह वीडियो यूट्यूब पर अवेलेबल है । जिससे अभी तक 66k व्यू मिल चुके हैं ।
  • # उन्हें कुत्तों से बेहद लगाव है और उनके घर पर एक पालतू कुत्ता है । जिसका नाम स्वीटी है ।
  • वह मौकों पर धूम्रपान तथा शराब का सेवन करते देखे गए हैं ।

    # उन्हें फ़िटनेस से भी बेहद लगाव है जिस कारण प्रतिदिन जिम जाते हैं ।
  • # मोहित हीरानंदानी ने अपने अभिनय करियर में केवल 5 साल व्यतीत किए हैं । जिसमें उन्होंने रियलिटी शो से लेकर टेलीविजन धारावाहिक तथा फिल्मों में भी काम किया है ।
  • # वह जल्द ही रोहित शेट्टी के खतरों खिलाड़ी 12 में नजर आने वाले हैं ।

पाठकों से जुड़ाव {readership}

इस भाग से हम अपने पाठकों से जुड़ाव और बातचीत करते हैं । उनको जानने का प्रयास करते हैं । उपयुक्त जानकारी आपके प्रश्नों पर खरी उतरी है या नहीं । यकीनन यह जानकारी आपके सभी प्रश्नों को हल कर पाई है । और इसको इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि, मोहित हीरानंदानी से जुड़ी सभी छोटी व बड़ी घटना को कवर किया जा सके । जिस कारण मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | mohit hiranandani biography in hindi का यह लेख पर्याप्त सामग्री वाला लेख है । जिससे सभी पाठकों के संपूर्ण प्रश्न हल हो जाएंगे । फिर भी यदि आपके कोई प्रश्न रह जाते तो से कमेंट बॉक्स में पूछे । और हमसे बात करना चाहते हैं तो, हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।


ये भी पढ़ें…
नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi
मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi

कौन है मोहित हीरानंदानी और इन दिनों वाक्यों चर्चा का विषय बने हुए हैं ?


मोहित हीरानंदानी एक प्रसिद्ध मॉडल अभिनेता हैं । इन दिनों बाद अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट खतरों के खिलाड़ी सीजन 12 में नजर आने वाले हैं । जिस कारण चर्चा का विषय बने हुए हैं ।


मोहित हीरानंदानी के माता, पिता, बहन तथा पत्नी और बच्चे का क्या नाम है ?


मोहित हीरानंदानी के पिता का नाम “विनोद हीरानंदानी”, माता का नाम “शारदा हीरानंदानी”, बहन का नाम सानिया हीरानंदानी और पत्नी का नाम इस ‘स्टेफी किंगहम’ है । वर्तमान में अभी इनके बच्चे नहीं हुए हैं ।


मोहित हीरानंदानी ने शिक्षा कहां तक है और उन्होंने किस विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की ?


मोहित हीरानंदानी की शिक्षा ग्रेजुएशन तक है । और उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है ।


मोहित हीरानंदानी की कुल संपत्ति कितनी है और उनके पास कौन सी कार है ?


मोहित हीरानंदानी के पास 1m मिलियन डॉलर तक की संपत्ति है । और उनके पास एक हुंडई की कार उपलब्ध है ।


मोहित हीरानंदानी को सर्वाधिक किस अभिनय के लिए जाना जाता है ?


मोहित हीरानंदानी को सर्वाधिक ‘स्प्लिट्सविला 10’ एक प्रतियोगी के रूप में जाना जाता है ।

sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post