जसलीन रॉयल का जीवन परिचय | jasleen royal biography in hindi

जसलीन रॉयल एक प्रसिद्ध भारतीय गायककार हैं । जीवन परिचय के इस भाग में जसलीन रॉयल से जुड़े सभी तथ्यों को विस्तार पूर्वक प्रस्तुत किया गया है । और एक लेख के जरिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करा दी गई है । यकीनन जसलीन रॉयल से जुड़े सभी प्रश्न आपके इसी लेख के जरिए हल हो जाएंगे । और आपको अन्य प्रकाशित लेखों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । जिससे आपका कीमती समय बचेगा ।


जसलीन रॉयल ने अपने फिल्मी गाने की शुरुआत साल 2013 में "सोनम कपूर" और "फवाद खान" फिल्म "खूबसूरत" में "प्रीत" नामक सॉन्ग गाकर की । जोकि फिल्म की सफलता में मददगार साबित हुआ । और यह जसलीन का पहला बॉलीवुड सॉन्ग रहा । यह सॉन्ग हिट साबित हुआ ।


जसलीन रॉयल ने "पंछी हो जावा" नामक एल्बम अपने यूट्यूब चैनल पर तथा एमटीवी शो पर रिलीज किया । जिसे वर्तमान में 10 साल हो चुके हैं । और इसे यूट्यूब पर 565k व्यूव 17k लाइक मिले हैं । और एम टीवी (MTV) पर रिलीज किए जाने पर इन्हें साल 2013 में "एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड" से सम्मानित किया गया ।


इसके अलावा जसलीन रॉयल अलग-अलग स्थानों पर लाइव कंसर्ट और सोशल मीडिया के जरिए नए एल्बम लॉन्च करती रहती हैं । वह इन दिनों एक प्रसिद्ध चेहरा है । जो कि बॉलीवुड में 11 से भी अधिक गाने गा चुके हैं । उन्होंने फिल्म "बदलापुर", "फुकरे", "वीरे दी वेडिंग" जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में गाने गाए हैं । इसका विश्लेषण आगे अध्याय में विस्तार पूर्वक किया गया है ।


jasleen royal biography in hindi


जसलीन रॉयल का जीवन परिचय {Jasleen Royal biography}

जसलीन रॉयल उर्फ 'जसलीन कौर रॉयल' भारत की एक प्रसिद्ध संगीतकार और गायिका है । इन्होंने हिंदी, पंजाबी, गुजराती, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली, अंग्रेजी आदि कई भाषाओं में गाने गाए हैं । जिसके लिए इन्हें "अपकमिंग म्यूजिक कंपोजर ऑन द इयर" तथा "सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक" के पुरस्कार से नॉमिनेट किया जा चुका है । जसलीन रॉयल का जन्म 8 जुलाई 1991 में लुधियाना पंजाब भारत में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक "शिक्षा सेकंड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल लुधियाना" से की । उसके पश्चात डिग्री के लिए "हिंदू कॉलेज नई दिल्ली" चली गई । और वहां से उन्होंने "बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम)" किया ।


जसलीन रॉयल के पिता "मोहिंदर बिट्टू रॉयल" पेशे से व्यवसाई व किसान रहे हैं । इनकी माता "बबली कौर" एक ग्रहणी रही हैं । जिन्होंने परिवार को संभालने का कार्य किया । जसलीन का छोटा एक भाई "जपजी सिंह" है ।


जसलीन रॉयल का प्रारंभिक जीवन {Early Life of Jasleen Royal}

जसलीन ने संगीत की शिक्षा किसी से भी नहीं ली उन्होंने जो सीखा अपने आप और प्रैक्टिस कर के सीखा है । लेकिन वर्तमान में वह संगीत की बारीकियां सीख रही है । जसलीन रॉयल सबसे पहले साल 2009 में "इंडियाज गॉट टैलेंट" नामक रियलिटी शो के कारण प्रसिद्धि में आए । उन्होंने एक ही समय में गाना गाते वक्त कई वाद्य यंत्र बजाएं । जैसे बांसुरी, गिटार, माउथ ऑर्गन, डफली आदि बजाकर सभी ऑडियंस को अचंभित कर दिया ।


इंडियाज गॉट टैलेंट के जज "सोनाली बेंद्रे", "किरण खेर", "शेखर कपूर" ने उन्हें 'वन वूमेन बैंड' की उपाधि दे दी । जसलीन रॉयल सिर्फ 18 वर्ष की थी । और वह इस टैलेंट शो में सेमीफाइनल तक पहुंची । बता दे, उनके पहले परफॉर्मेंस को रविंद्र कुमार नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड पर आज भी उपस्थित है जिसमें अभी तक 1.4m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 28k लाइक मिले हैं । इस गाने को 12 साल हो चुके हैं । आप इससे रविंद्र कुमार नामक यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं ।


उसके पश्चात जसलीन कौर पिछले 4 सालों से इंडस्ट्री से दूर रहें । और साल 2013 में उन्होंने कमबैक किया । "पंछी हो जावा" एल्बम उन्होंने लोगों को हिला कर रख दिया ।


जसलीन रॉयल की पसंद की वस्तुएं {Jasleen Royal's Favorites}

जसलीन रॉयल वर्तमान में प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उनकी फैन फॉलोइंग सोशल मीडिया से लेकर पूरे भारत में विद्यमान है । जिस कारण फैंस उनकी छोटी से लेकर बड़ी सभी चीजों का ध्यान रखते हैं । बता दें, उन्हें खाने में "पंजाबी खाना" बहुत पसंद है । उनका फेवरेट म्यूजिक "हाउस म्यूजिक" है । और उन्हें "खरोचना" नामक खेल बहुत ही पसंद है । उनका पसंदीदा फल "आम" है । रॉयल को देश विदेश घूमने का भी शौक है । जिस कारण उनकी फेवरेट जगह "लंदन" है । और उनका फेवरेट रंग "नीला" है ।


जसलीन रॉयल की शारीरिक स्ट्रक्चर {Body Structure of Jasleen Royal}

जसलीन रॉयल भारत के प्रसिद्ध सिंगर होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत अभिनेत्री के समान लिखने वाली मॉडल भी है । जिन्हें एक बार जो देखे वह दीवाना हो जाता है । उनका हेयर स्टाइल लोगों को सर्वाधिक अट्रैक्ट करता है । बता दे, जसलीन की सर से पैर तक की लंबाई 155 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 1 इंच है । उनका वजन 55 किलो है । शारीरिक माप की बात की जाए तो, उनकी छाती का आकार 30 इंच, कमर का आकार 24 इंच और कूल्हों का आकार 32 इंच है । उनकी आंखें काली और बड़ी-बड़ी हैं । तथा बाल काले और लंबे है । जसलीन का फेस स्ट्रक्चर डायमंडनुमा है । और उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।


जसलीन रॉयल को मिले पुरस्कार {Jasleen Royal received awards}

जसलीन रॉयल भारत की एक उभरती हुई प्रसिद्ध गायिका है । जिन्हें सिर्फ एक पुरस्कार मिला । तथा दो पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था । जो कि इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही ।


जसलीन को साल 2013 में "पंछी हो जावा" के लिए "एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड" से सम्मानित किया गया ।


साल 2016 में फिल्म 'शिवाय' में "राते राते" नामक सॉन्ग के लिए मिर्ची म्यूजिक अवार्ड में "अपकमिंग म्यूजिक कंपोजर ऑन द ईयर" पुरस्कार से नॉमिनेट किया गया ।


फिल्म 'केसरी' के लिए साल 2019 में 'फिल्म फेयर अवार्ड' में "सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक" के लिए नॉमिनेट किया गया ।


jasleen royal
नाम {name}जसलीन रॉयल
पूरा नाम {ful name}जसलीन कौर रॉयल
प्रोफेसन {profetion}गायककार, संगीतकर, कंपोसर
जन्मतिथि {date of birth}8 जुलाई 1991
जन्मस्थान {birth place}लुधियाना पंजाब भारत
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
वैवाहिक स्थिति {marital status}अविवाहित
बॉयफ्रेंड {boyfriend}सिंगल
राशि {ziodick}कँसर
उम्र {age}31 वर्ष
धर्म {riligion}नास्तिक
माता {mother}बबली कौर
पिता {father}मोहिंदर बिट्टू रॉयल
भाई {brother}जपजी सिंह {छोटा}
शौक {hobby}गिटार बजाना, गाना गाना, लिखना

जसलीन रॉयल की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Jasleen Royal net worth and car collection}


जसलीन रॉयल बॉलीवुड इंडस्ट्री से पिछले 9 सालों से जुड़ी हुई हैं । और इन 9 सालों में उन्होंने हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, गुजराती, बंगाली तथा अंग्रेजी भाषा में कई प्रसिद्ध सॉन्ग गाए है । जिसके लिए वह मोटी फीस लेती हैं । बता दें, इन्होंने जो भी अभी तक कमाया । वह उनकी स्वयं की मेहनत और कठिन परिश्रम के बाद मिला है । सूत्रों की मानें तो, जसलीन के पास 25 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है । और वह एक गाने का 8 लाख रुपए से अधिक चार्ज करते हैं । वह लाइव कंसर्ट और शादी तथा फंक्शन में गाने का 1 से ₹5 लाख तक चार्ज करती हैं । उन्हें लग्जरी कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास एक बीएमडब्ल्यू (BMW) और रेंज रोवर (Range Rover) कार उपस्थित है ।


जसलीन रॉयल का बतौर गायककार फिल्म इंडस्ट्री में योगदान {Jasleen Royal's contribution to the film industry as a singer}

जसलीन रॉयल सर्वप्रथम अपने गाने का हुनर साल 2009 में "इंडियाज गॉट टैलेंट" में प्रदर्शित किया । जिसमें यह सेमीफाइनल तक पहुंची थी । उसके पश्चात इन्होंने 4 सालों का लंबा ब्रेक लेने के बाद साल 2013 में अपने एक एल्बम "पंछी हो जावा" से कमबैक किया । जिसके लिए इन्हें 'एमटीवी म्यूजिक वीडियो अवार्ड' से सम्मानित किया गया ।


साल 2013 में इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री कदम रखा । और फिल्म "खूबसूरत" जिसमें "सोनम कपूर" और "फवाद खान" मुख्य पात्र के रूप में थे । इस फिल्म में उन्होंने "प्रीत" नामक सॉन्ग गाया । हालांकि फिल्म रोमांस और सस्पेंस पर आधारित थी । और पब्लिक से सिर्फ मिलाजुला रिस्पॉन्स ही ले पाई । लेकिन जसलीन रॉयल द्वारा गाया गया गाना "प्रीत" बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । इस गाने को "टी सीरीज" यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । जिसे अभी तक 15m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 125k लाइक जोकि जसलीन रॉयल की प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।


जसलीन रॉयल ने फिल्म "बदलापुर" में "बदला बदला" सॉन्ग गायककार के रूप में भूमिका निभाई । यह फिल्म सफल रही । और इस में उपस्थित सभी गाने सुपरहिट हुए । जसलीन रॉयल ने बदला बदला नामक गाने में कुछ अंतरा पेश किया । हालांकि, अन्य गायककार के रूप में "विशाल ददलानी" और "सूरज जगनी" उपस्थित थे । इससे "इरोज नाउ म्यूजिक (Eros Now Music) पर प्रकाशित किया गया । जिससे अभी तक 283k व्यू और 1.9k लाइक मिल चुके हैं ।


फिल्म "बदलापुर" में इन्होंने एक बेहद खूबसूरत गाना गाया । जिसने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए । "खो गया गुम हो गया" नामक सॉन्ग फिल्म बदलापुर का बेहद प्रसिद्ध हुआ । इस सॉन्ग में जसलीन को मुख्य गायिका के रूप में चुना गया । इस गाने को खूबसूरती से बनाया । जिसने कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किए । और वर्तमान में भी ट्रेंडिंग पर है । बता दें, बदलापुर का यह सॉन्ग जुदाई नाम से प्रसिद्ध हुआ । इसे इरोज नाउ म्यूजिक (Eros Now Music) चैनल पर प्रकाशित किया गया । और इसमें 55m मिलीयन व्यू प्राप्त किए । तथा 560k लाइट जिसने कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित कर दिए ।


उसके पश्चात जसलीन कौर रॉयल फिल्म इंडस्ट्री का एक प्रसिद्ध चेहरा और एक गायकार के रूप में पहचाने जाने लगी । इसके अलावा इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई सुपरहिट सॉन्ग गाने जैसे "फिल्म बार बार देखो" में "नचदे ने सारे", "फिल्म शिवाय" में "राते राते", "डियर जिंदगी" में "लव यू जिंदगी", फिल्म हरामखोर में "किदरे जवा", फुकरे रिटर्ंस में "पे गया खुलासा", फिल्म वीरे दी वेडिंग में "लाज शर्म" फिल्म शेरशाह में "रांझना", आदि


jasleen royal
जसलीन कौर एक कंपोजर के रूप में {Jasleen Kaur as a composer}

जसलीन रॉयल इतनी टैलेंटेड है । कि वह गाना गाने के अलावा स्वयं गाना को कंपोज करना पसंद करती है । उन्होंने उपरोक्त अधिकतर प्रसिद्ध सॉन्ग जैसे "खो गया गुम हो गया", "नचदे ने सारे", "रातें रातें", "दिन शगना द", "व्हाट्सएप", "देह शिवा", "रांझना", "उड़ चला" आदि सॉन्ग को गाने के साथ कंपोज भी किया है । उन्हें म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट की बहुत अच्छी पकड़ है । और वह सभी गानों के साथ अपने हिसाब से म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट चलाती है । और कभी-कभी वह स्वयं बचा कर भी उसे रिकॉर्ड करती हैं। बहुत ही टैलेंटेड और अच्छी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट की पकड़ वाली गायककार है ।


इतनी टैलेंटेड है कि उन्होंने साल 2022 में फिल्म "रनवे 34" में उपस्थित अधिकतर सॉन्ग को स्वयं अकेले गाया तथा कंपोज भी किया है । इसके अलावा वह बहुत ही अच्छा लिखती भी हैं । उन्होंने कई गानों में सुधार करके फिर गाया है ।


जसलीन रॉयल का म्यूजिक वीडियो व एल्बम में गायन और अभिनय {Music video and album by Jasleen Royal singing and acting}


जसलीन रॉयल कई प्रसिद्ध म्यूजिक वीडियो अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल "जसलीन रॉयल (jasleen rayal) पर लांच की हैं । जिस कारण व यूट्यूब सोशल मीडिया सेंसेशन बन चुकी हैं । उन्होंने "नित नित (nit nit)" नामक सॉन्ग गाया । जिसे व्हाइट हिल म्यूजिक (white hil music) यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । और इसे अभी तक 27m मिलीयन व्यू प्राप्त 556k लाइक मिल चुके हैं ।


जसलीन सॉन्ग ने "साथ रहियो" सॉन्ग गाया । और स्वयं अभिनय करती भी देखी गई । इसे अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल "जसलीन रॉयल" पर प्रकाशित किया गया । इस सॉन्ग को अभी सिर्फ 1 साल ही हुआ है । और 25m मिलीयन व्यू प्राप्त कर चुका है । और 390k लाइक जो कि जसलीन रॉयल की प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।


इसके अलावा उन्होंने "स्कूपवूप कैफे एफटी" नाम का एक वार्तालाप सॉन्ग गया । जिसमें वह सामने बैठे ऑडियंस से बातें भी करती है । और नए-नए सॉन्ग भी गाती है ।जिसे यूट्यूब पर 2.8m मिलियन इन लोगों ने देखा । और 104k लाइक दिए । यह एक प्रकार का टॉक शो था । जिसमें उन्होंने अपने कई प्रसिद्ध गाने गाए ।


जसलीन रॉयल ने साल 2013 में "पंछी हो जावा" एल्बम गाया । उसके पश्चात इन्होंने कई प्रसिद्ध एल्बम गाय । "दूर घर मेरा है" तथा "व्हाट्सएप" जैसे प्रसिद्ध एल्बम रिलीज किए । लेकिन इन्हें प्रसिद्धि सर्वाधिक बॉलीवुड में गाए गए गानों की वजह से मिली ।


जसलीन रॉयल के लाइव कंसर्ट {Jasleen Royal's live concert}

जसलीन रॉयल कई अलग-अलग जगहों पर लाइव कंसर्ट करती हैं । जिस की प्लानिंग वह अपनी टीम के द्वारा डिसाइड करते हैं । गूगल में वेबसाइट बुक माय शो (bookmysho) के जरिए भी आप लाइव कंसर्ट की जगह और टिकट खरीद सकते हैं । जिससे आप इन्हें लाइव कंसर्ट शो करते हुए देख सकें । बता दे, यह लाइव कंसर्ट करने के लिए मोटी फीस चार्ज करती हैं । और कभी कभी अपने सॉन्ग की प्रमोशन के लिए लाइव कंसर्ट रखती हैं ।


जसलीन रॉयल के अनसुने प्रमुख तथ्य {Unheard facts of Jasleen Royal}

  • # जसलीन रॉयल अपने शुरुआती के दिनों में देहरादून अक्सर जाया करते थी । खासकर व विकास नगर में उन्होंने बहुत ज्यादा टाइम गुजारा है ।
  • # जसलीन रॉयल ने गुजराती सॉन्ग के लिए कई दिनों की मेहनत करने के पश्चात गुजराती भाषा के कुछ शब्द सीखे । और फिर उस गाने को समझने के पश्चात गाया ।
  • # उन्होंने एक प्रतियोगिता "फ्री द म्यूजिक" समारोह में "सर्वश्रेष्ठ इंडी कलाकार" का पुरस्कार जीता ।
  • # जसलीन कौर को खाना बनाना और लोगों को खिलाने का बहुत शौक है । जिस कारण वह अक्सर अपने दोस्तों को घर पर बनाकर आलू के पराठे खिलाते हैं ।
  • # जसलीन रॉयल ने प्रियंका चोपड़ा द्वारा होस्ट किए जा रहे शो "अवर गर्ल्स" नामक शो में परफॉर्म किया ।
  • जसलीन रॉयल "लोरियल पेरिस मिस फेमिना" अवॉर्ड फंक्शन साल 2014 में भी परफॉर्म करती देखी गई ।
  • # जसलीन रॉयल ने एनडीटीवी इंडिया के एक बहस डिबेट में भाग लिया । जिसमें उन्होंने बेरोजगार के मुद्दे पर लंबी चौड़ी बहस की ।
  • # जसलीन "काली तेरी गोल" नामक म्यूजिक वीडियो अपने जसलीन रॉयल चैनल पर लांच किया । जिसे वर्तमान में 203k व्यू और 6.9k लाइक मिल चुकी है ।
jasleen royal family

पाठक से जुड़ाव {reader engagement}

अंतिम कुछ शब्दों में हम अपने प्रिय पाठकों से विचार विमर्श करते हैं । और यह जानने का प्रयास करते हैं कि उन्हें इस लेख में प्रस्तुत की गई जानकारी कैसी लगी । और क्या यह जानकारी उनके सभी प्रश्नों को हल कर पाई या नहीं । यह लेख कई दिनों की रिसर्च तथा मेहनत के पश्चात निर्मित किया गया है । और इसमें पाठक के सभी प्रश्नों का ध्यान रखा गया है । जसलीन रॉयल का जीवन परिचय | jasleen royal biography in hindi के लेख के बाद आपको इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेखों के पर नहीं जाना पड़ेगा । और आपके सभी प्रश्नों का उत्तर इसे एक लेकर जरिए मिल जाएगा ।


यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछें । और हमसे संपर्क करना चाहते हैं । हमारे कांटेक्ट पेज पर जाए । तब तक के लिए धन्यवाद । मिलते हैं किसी सही और विस्तार पूर्वक जानकारी वाले लेख के साथ !

ये भी पढे {also read}....

कौन है जसलीन रॉयल अक्सर चर्चा का विषय क्यों बनी रहती हैं ?

जसलीन और भारत की प्रसिद्ध सिंगर हैं । उन्होंने हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, बंगाली, कन्नड़, तेलुगू आदि कई भाषाओं में गाने गाए हैं । जसलीन के गाने सोशल मीडिया पर सर्वाधिक ट्रेंड पर रहते हैं । जिस कारण वह हर वक्त चर्चा का विषय बनी रहती है ।

जसलीन रॉयल के माता-पिता भाई का क्या नाम है ?

जसलीन रॉयल के माता का नाम "बबली कौर" पिता का नाम "मोहिंदर बिट्टू रॉयल" तथा भाई का नाम जपजी सिंह रॉयल है ।

जसलीन रॉयल ने कहां तक पढ़ाई की है और किस विश्वविद्यालय से उन्होंने डिग्री प्राप्त की ?

जसलीन रॉयल ने बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) किया है । उन्होंने हिंदू कॉलेज नई दिल्ली से बीकॉम की डिग्री प्राप्त की है ।

जसलीन रॉयल की कुल संपत्ति कितनी है उनके पास कौन सी कार उपलब्ध है ?

जसलीन रॉयल के पास कुल संपत्ति 25 करोड़ रुपए की है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू (BMW) तथा रेंज रोवर (Range Rover) जैसी कार उपलब्ध है ।

जसलीन रॉयल का सर्वाधिक प्रसिद्ध सॉन्ग अब तक का कौन सा है ?

वैसे तो जसलीन रॉयल के कई प्रसिद्ध सॉन्ग हैं । लेकिन उन्होंने फिल्म बदलापुर में "खो गया गुम हो गया" से सर्वाधिक प्रसिद्धि पाई । जिसके बाद उनके पास काम की कमी नहीं रही । और उन्होंने लगातार फिल्मों में गाने गाए और कंपोज करना शुरू कर दिया ।
sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post