कृति सेनन का जीवन परिचय | kriti sanon biography in hindi

कृति सेनन वर्तमान में एक राइजिंग स्टार मॉडल और प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । जिन्होंने अभिनय की दुनिया में फैशन डिजाइनिंग से लेकर बॉलीवुड में एक अलग मुकाम को बनाया है । यह लेख कृति सेनन को समर्पित किया गया है । और उनके जीवन से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं का रूपांतरण है । यकीनन यह पर्याप्त सामग्री एकत्रीकरण का सही रूप है । सभी पाठकों के लिए एक ही आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी । परिणाम स्वरूप इंटरनेट में आपको अन्य जगहों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी । चलिए फिर कृति सेनन के जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक जानने का संपूर्ण प्रयास करते हैं ।


कृति का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ यह आप कह सकते हैं लेकिन उन्होंने जीवन की अलग-अलग पड़ाव पर अपनी प्रतिभा को सिद्ध करके दिखाया है । वह स्कूल कॉलेज में फैशन और मैडलिंग से कई सालों तक जुड़े रहे है वर्तमान में एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । इस सफलता को हम अपने इस भाग में उतारने का प्रयास करेंगे और जानेंगे कि आखिर कि कितना संघर्षपूर्ण रहा कृति सेनन की सफलता का राज । इस भाग का उद्देश्य कृति सेनन की सभी प्रमुख घटनाओं को कवर करना है और प्रिय पाठकों को महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराना है ।


कृति सेनन की बायोग्राफी (Kriti Sanon biography )


कृति सेनन एक माडल व अभिनेत्री हैं । कृति सेनन का जन्म एक संपन्न परिवार में 27 जुलाई 1990 को नई दिल्ली भारत में हुआ । कृति के पिता राहुल सेनन बैंक में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे । इनकी माता गीता सेनन दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके हैं । आप कह सकते हैं की इनका पालन पोषण बहुत ही प्यार से किया गया है । कृति की बहन नूपुर सेनन है । उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल आर .के. पुरम से संपन्न हुई । तथा उन्होंने जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी नोएडा उत्तर प्रदेश से बी टेक इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार ने कंप्लीट किया । और वह वर्तमान में इंजीनियर की उपाधि से नवाजी धारण किए है ।

kriti sanon biography in hindi


कृति का शारीरिक लेखा-जोखा और फिटनेस डाइट (Kriti's physical account and fitness diet )

कृति भारती बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक बेहद खूबसूरत और ग्लैमरस अभिनेत्री में गिनी जाती हैं । उनका पैर से सर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 9 इंच वजन लगभग 56 किलो । यदि उनकी शारीरिक मेज़रमेंट की गणना करें तो छाती का आकार 33 इंच, कमर का 27 इंच, तथा कूल्हों का आकार 34 इंच है । उनके पूरे शरीर में की आंखें एक विशेष हल्के भूरे रंग को प्रदर्शित करती हैं । तथा बाल काले और स्ट्रेट हैं । उनका फेस को ऑबुल (oval) आकार तथा नाक सीधी खड़ी है। और उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है । जो कि उनकी ओवरऑल बॉडी को एक सुंदर रूप प्रदान करता है ।


यकीनन आप उनकी डाइट प्लान को जानना चाहते है । वह सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद लेते हैं । उसके पश्चात नाश्ते में 2 अंडे , ब्राउन ब्रेड तथा ताजा जूस लेना पसंद करती हैं । दोपहर के समय वह ब्राउन ब्रेड चपाती और कोई भी सब्जी तथा सलाद लेना नहीं भूलते हैं । वह अक्सर प्रोटीन शेक पीना पसंद करती हैं । और शाम के वक्त हल्का फुल्का भारतीय परंपरागत खाने को ग्रहण करते हैं । जैसी फिल्म में रिक्वायरमेंट होती है वह उसी के अनुसार अपने फिटनेस ट्रेनर की मदद लेती और अपने बॉडी का शेप को मेंटेन करती है ।


कृति सेनन की पसंद की वस्तुएं व शौक (Favorite things and hobbies of Kriti Sanon )


हालांकि यह कृति सेनन की निजी तथा पर्सनल डिटेल है जिसे अपने पाठकों के लिए उपस्थित करा रहे हैं । उन्हें भोजन के तौर पर चॉकलेट, चीज के कस्टर्ड, मूंग दाल का हलवा तथा अभिनेता के रूप में रितिक सलमान और शाहरुख । वह अभिनेत्रियों में रेखा माधुरी और काजल जूलिया रॉबर्ट को पसंद करती हैं । उनकी पसंदीदा फिल्में "हम आपके हैं कौन" और हॉलीवुड में "प्रीटी वुमन" है ।उनका फेवरेट गीत "सूरज हुआ मद्धम" "जरा जरा" जैसे सॉन्ग उन्हें बेहद पसंद है । उनका एक पसंदीदा इत्र डेविड स्कूल वाटर है । वह फैशन डिजाइनिंग में रित बेरी, सुनीता वर्मा, निक्की महाजन की डिज़ाइन पसंद करती हैं । और उनका सबसे पसंदीदा स्थान दुबई तथा गोवा है । उन्हें खाली समय में पढ़ना और नाचने का बहुत शौक है ।


अच्छे अभिनय के लिए मिले पुरस्कार (Award for Best Acting )

  • साल 2015 में इन्हें फिल्म हीरोपंती के लिए फिल्म फेयर वालों की तरफ से बेस्ट फीमेल डेब्यू का पुरस्कार दिया गया ।
  • आइफा अवॉर्ड की तरफ से स्टार वैल्यू ऑफ द ईयर का पुरस्कार इनकी फिल्म हीरोपंती के लिए मिला ।
  • गिल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल का पुरस्कार साल 2015 में हिरोपंती की लिए प्रदान किया गया ।
  • साल 2018 में आइफा अवॉर्ड स्टाइल ऑफ द आइकॉन के का पुरस्कार दिया गया ।
  • बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनमेंट फीमेल का अवार्ड फिल्म हीरोपंती के लिए साल 2015 में प्रदान किया गया ।
प्रसिद्धि का कारण (cause of fame)  बेहतर अभिनेत्री
जन्मतिथि (date of birth)27 जुलाई 1990
शुभ नाम (good name)कृति सेनन
जन्म स्थान (birth place)नई दिल्ली भारत
शिक्षा (education)स्नातक (एलेक्ट्रिक्क इंजीनियर )
धर्म (religion)हिन्दू
राशि (Zodiac)सिंह
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (marital status)सिंगल
नेटवर्थ (networth)32 करोड़
कार (car)मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी q7
माता (mother)गीता सेनन
पिता (father)राहुल सेनन
बहन (sister)नूपुर सेनन

बतौर मॉडल तथा फैशन के रूप में लिया भाग (Participated as a Model and Fashion )

कृति सेनन अपने शुरुआती दिनों में स्कूल कॉलेज में टाइम स्पेंट किया करती थी । अपनी बहन द्वारा सुझाए गए विचार पर काम करना शुरू कर दिया । वह लगातार फोटो क्लिक करते जिसे एक ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपलोड किया । और वह उस वेबसाइट की पहली पसंद बन गए हैं । उसके पश्चात इन्होंने फैशन डिजाइनिंग करना शुरू कर दिया । उन्हें सबसे पहला फैशन डिजाइनिंग में ब्रेक ऋतु बेरी, सुनील वर्मा और निक्की महाजन के जरिए मिला।


Kriti Sanon

उन्होंने 2010 में आयोजित मुंबई विल्स लाइफ़स्टाइल फैशन शो में बतौर मॉडल के रूप में भाग लिया और एक सफल मॉडल बनने में कामयाब भी रहे । इसके अलावा उन्हें 2012 में चेन्नई इंटरनेशनल फैशन वीक तथा इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी में उन्हें रैंप वॉक करने का भी मौका मिला। अब वह मनीष मल्होत्रा की बेहद फेवरेट हीरोइन में से एक और वर्तमान में मनीष मल्होत्रा भारत के प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर है । उनकी ड्रेस स्टाइल को स्टेज शो तथा फैशन वीक में पहनती हैं । जिसकी चर्चा मीडिया तथा सोशल मीडिया में जोरो से होती है ।


तेलुगु फिल्मों में अभिनेत्री के रूप में (as an actress in telugu movies )


कृति सेनन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2014 में आई तेलुगु फिल्म "नेनोक्कडीने" से की थी । जिसमें मुख्य अभिनेता के रूप में साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू को लिया गया । इन दोनों की जोड़ी को एक लवर के रूप में दिखाया गया । जिसे आलोचकों द्वारा खूब पसंद किया गया । लेकिन यह फिल्म साउथ इंडस्ट्री में तो सफल रही । लेकिन कृति को पहचानना दिला ना सकी । हालांकि उन्होंने एक लवर गर्ल का किरदार निभाया जिसमें इनका नाम समीरा था ।


साल 2015 में कृति ने "दोहचय" नामक तेलुगु फिल्म में बतौर अभिनेत्री के रूप में काम किया । जिसमें यह मीरा का किरदार करते देखी गई । और इनके कोस्टार नागा चैतन्य थे । यह एक एक्शन कॉमेडी रोमांस से भरी फिल्म थी । जिसमें कृति सेनन का एक मुख्य रोल था । हालांकि उन्होंने साउथ इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली लेकिन अभी बॉलीवुड में देख कदम रखना बाकी था ।


कृति सेनन का अभिनेत्री के रूप में बॉलीवुड में आना (Kriti Sanon's entry into Bollywood as an actress )


सेनन की मेहनत रंग लाई और उन्हें "शब्बीर खान" द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म "हीरोपंती" के मुख्य अभिनेत्री के रूप में साइन किया गया जिससे भारतीय सिनेमाघरों में 23 मार्च 2014 को को रिलीज की किया। इनके अपोजिट कास्ट में जैकी श्रॉफ के बेटे "टाइगर श्रॉफ" को शामिल किया गया था । हालांकि फिल्म का मुख्य श्रेय टाइगर को लॉन्च करना था । टाइगर श्रॉफ ने इस फिल्म में अपनी क्यूटनेस और एक्शन से दिल में जान डाल दिया । आलोचकों द्वारा कृति के काम को सराहा गया और उन्हें एक मुख्य अभिनेत्री का दर्जा प्रदान किया गया । यह कृति की बॉलीवुड में सबसे पहली फिल्म साबित हुई । जिसमें कृति सेनन को खूब चर्चा हुई । फिल्म सफल रही और बॉक्स ऑफिस पर इसने खूब पैसे कमाए ।


साल 2015 कृति के लिए एक नई सौगात के रूप में रहा । जिसमें इन्होंने रोहित शेट्टी की फिल्म "दिलवाले" में "वरुण धवन" के साथ अपोजित कास्ट में साइन किया गया । हालांकि इसमें कई बड़े स्टार जैसे शाहरुख खान और काजोल भी शामिल थे । लेकिन फिर भी क्रिटिक्स द्वारा कृति सेनन के काम को काबिले तारीफ बताया गया । हालांकि फिल्म की प्रशंसा का एक बहुत बड़ा हिस्सा शाहरुख खान और रोहित शेट्टी को दिया गया । और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई करने में सफल हो ।

अपने नेक्स्ट प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने साल 2017 में फिल्म राब्ता को साइन किया । जिसके इनके कोस्टार "सुशांत सिंह राजपूत" थे । इन दोनों की केमिस्ट्री में मार्केट में कई अखबारों को जन्म दिया । तथा फिल्म "राब्ता" को क्रिटिक्स और आलोचकों द्वारा खूब पसंद किया गया । जिसमें कृति सेनन बतौर मुख्य अभिनेत्री के में देखी गई । और उन्होंने उसी साल "बरेली की बर्फी" फिल्म में देखा गया । जिसमे कृति के साथ "आयुष्मान खुराना" और "राजकुमार राव" भी थे । तथा इस फिल्म को एक ठीक-ठाक बचट के अनुसार ही लांच किया गया । जिसमें कृति के काम को खूब सराहना मिली ।

इसके अलावा उन्होंने साल 2019 में "लुक्का चुप्पी" "अर्जुन पटियाला" और "हाउसफुल 4" में बतौर अभिनेत्री के रूप में चुनी गई । इन सभी फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय के झंडे गाड़ दिए और प्रसिद्ध अभिनेत्री के रूप में बॉलीवुड में पहचान पाने में कामयाब रही । इन्होंने बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार जैसे अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, वरुण धवन के साथ अभिनय करके यह साबित कर दिया कि वह किसी अभिनेत्री से कम नहीं है । उनमें एक अलग खासियत है जो कि अभिनय करते वक्त दिखाई देती है ।

कृति सेनन के बॉयफ्रेंड या एक अफवाह (खुलासा) (Kriti Sanon's boyfriend or a rumor (Revealed) )

फिल्म राब्ता के बाद कृति का नाम "सुशांत सिंह राजपूत" के साथ जोड़ा जाने लगा । और उन्हें एक कपल्स के रूप में मीटर मीडिया तथा सोशल मीडिया में उछाला गया । लेकिन इस बात का जब कृति को पता चला । तब उन्होंने खंडन करते हुए मीडिया हाउस को संबोधित किया । उन्होंने कहा कि "मैं और सुशांत एक बहुत ही अच्छे दोस्त हैं जिससे आप बिगाड़ने का प्रयास ना करें" बाद में इस मुद्दे को खारिज कर दिया गया और इसे एक घटना को अफवाह घोषित कर दिया गया ।

पहले उनका नाम "गौरव अरोड़ा" के साथ भी जोड़ा जाए जाने लगा । और उन्हें भी इनका एक बॉयफ्रेंड बताया गया । लेकिन न्यूज़ तथा मीडिया में चल रही है खबर, बाद में एक अफवाह निकली । हालांकि गौरव तथा कृति को कई जगह देखा गया और मीडिया हाउस तथा न्यूज़ चैनलों ने इसको एक रिलेशनशिप बनाकर पब्लिश किया । जिसके कारण यह अफवाह फैल गई ।

कृति सेनन से जुड़ा हुआ विवाद (Controversy related to Kriti Sanon)

मनीष मल्होत्रा की पार्टी में बेतहाशा डांस करने की वजह से यह खूब मीडिया तथा सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनी । उस वक्त उनके साथ सुशांत सिंह राजपूत भी थे । जिस कारण इनका नाम खूब उछाला गया । लेकिन बाद में कृति ने साधारण प्रतिक्रिया देते हुए इस विवाद को खारिज कर दिया ।

जब कृति को फोटोशूट के लिए लंदन बुलाया गया । तब उन्हें एक जिराफ़ के साथ फोटो शूट करवाना था । लेकिन उन्हें यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा । जिसके चलते उन्होंने फोटोशूट करवाने से मना कर दिया । इस घटना को लंदन के अखबारों तथा मीडिया के अखबारों ने खूब कवर किया । और कृति सेनन का नाम उछलने का भरकम प्रयास किया । लेकिन कृति सेनन ने कहा कि "मैं पशु से प्रेम करती हूं और यह फोटोशूट नहीं करना चाहती हू । क्योंकि इससे मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंच रही है" ।

कृति सेनन के आने वाले अपकमिंग प्रोजेक्ट (Upcoming projects of Kriti Sanon )

वर्तमान में कृति सेनन एक बेहतरीन अदाकारा खूबसूरत अभिनेत्री के रूप में गिनी जाती हैं । और इनके स्वभाव के चलते लोग इनसे प्यार करते हैं । कृति का भविष्य सुनहरा है । और वह 2022 में आने वाली अपकमिंग फिल्म "बच्चन पांडे" की मुख्य हीरोइन के रूप में चुनी गई हैं । तथा 2023 में "प्रभास" की आने वाली फिल्म "आदि पुरुष" में देखी जाएंगे । वह "गणपथ" "बेड़ियां" और "हीरोपंती 2" में बतौर अभिनेत्री के रूप में नजर आएंगे । तथा 2023 तक यह सलमान खान की एक फिल्म "कभी ईद कभी दिवाली" में भी अभिनेत्री अभिनय करते हुए नजर आएंगे ।

कुछ हिंदी वीडियो में कैमियो के रूप में (As a cameo in some Hindi videos )

कृति सेनन टी सीरीज के लिए "चल वहां जाते हैं" गाने में कैमियो किया । जिसमें अरिजीत सिंह ने अपनी आवाज दी और टाइगर श्रॉफ के साथ कैमियो करते हुए देखी गई । इस गाने को टी सीरीज यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया । यह गाना वायरल हो गया । और इसे अभी तक 61m मिलीयन व्यू प्राप्त हुए हैं । तथा 677k लाइक्स मिल चुकी है । यह सॉन्ग 6 साल पहले अपलोड किया गया था । और आज भी एक ट्रेंडिंग सोंग के रूप में पसंद किया जाता है ।

"पास आओ" सॉन्ग के लिए कृति सेनन ने कैमियो की भूमिका निभाई । जिसमें उनके साथ कोस्टार सुशांत सिंह राजपूत भी मौजूद थे । और इस सॉन्ग को अरमान मलिक द्वारा गाया गया । टी सीरीज में अपलोड किए जाने के पश्चात अभी तक 34 मिलीयन व्यू और 612k लाइक मिल चुके हैं । हालांकि यह वर्ष 2018 में अपलोड किया गया था । फिर भी आज भी है ट्रेंडिंग सोंग के रूप में लोगों द्वारा खूब सुना जाता है । और इनके द्वारा किए गए कमियों को लोग खूब इंजॉय करते हैं ।

Kriti Sanon

कृति सेनन ऐड विज्ञापन तथा ब्रांड एंबेसडर के रूप में (Kriti Sanon as Ad Advertisement and Brand Ambassador )

कृति की सुंदरता और फिल्मी दुनिया में अभिनय को देखते हुए साल 2014 में उन्हें एक हेयर ब्रांड "पैराशूट आयल चमेली" का ब्रांड अंबेसडर नियुक्त किया गया । और यह उनके फिल्म हिरोपंती की सफलता के पश्चात मिला । जिसे उन्होंने एक ट्विटर के जरिए लोगों को जानकारी दी ।

साल 2019 में कृति को स्किन केयर ब्रांच "जॉय" ने अपने एक प्रोडक्ट हनी तथा बदाम बॉडी लोशन के लिए बतौर ब्रांड अंबेसडर नियुक्त किया गया । जिसे कृति हमेशा अपने मीडिया तथा सोशल मीडिया द्वारा प्रमोट करती रहती है ।

इसके अलावा उन्होंने विभिन्न प्रकार के ऐड भी किए जिसमें शामिल जैसे बाटा, कैडबरी फ्यूज, हरपूल, हिमालया, विवेल, अमूल आइसक्रीम, एलजी k10, टाइटन, सैमसंग हीरो आदि विज्ञापनों में मॉडल के रूप में देखी गई । यह इनकी एक बड़ी सफलता में शामिल है ।

कृति सेनन की संपत्ति और कार कलेक्शन (Kriti Sanon's property and car collection )

सेनन अलग-अलग फिल्मों और ब्रांडो का हिस्सा रहे हैं । अतः परिणाम स्वरूप उन्होंने अपने अभिनय के बल पर खूब संपत्ति कमाई है । इनकी कुल संपत्ति 2019 के आंकड़ों के अनुसार 32 करोड़ मापी गई । तथा इन्हें कारों का शौक है और इनके पास मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी q7 इत्यादि कारे उपलब्ध है । और वर्तमान में यह अपने द्वारा खरीदे गए घर में रहती हैं । हालांकि वह शुरू से ही संपन्न परिवार से बिलॉन्ग करती थी ।

आपको बता दें की कृति सेनन एक मूवी का 1.50 से 2 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं । तथा उनकी मासिक आय 55 लाख है और वार्षिक आय 5 करोड़ से भी अधिक है ।

संपर्क लिए साधन (means of communication )

तालिका में गति से जुड़ने के लिए कुछ साधन दिए जा रहे हैं यदि आप उनके अभिनय से प्रभावित हैं तो आप उनसे जुड़ सकते हैं

facebookKriti Sanon
15M followers
instagramkritisanon
46.5m followers
wtitterKriti Sanon
@kritisanon
6.6M Followers

कृति से जुड़े अनसुने लघु कहानियां (Unheard short stories related to Kriti )

1 - उन्हें फॉर्ब्स इंडिया के 2019 की रिपोर्ट के अनुसार 100 व्यक्तियों की प्रभावित लिस्ट में शामिल किया गया ।

2 - मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले उन्हें ऐसा लगता था कि वह अभिनेत्री नहीं बन सकती हैं । अतः उनकी बहन नूपुर सेनन में कुछ फोटो क्लिक करके ऑनलाइन कंपटीशन वेबसाइट में अपलोड कर दी । जिसके चलते उन्हें फर्स्ट स्थान मिला । और उसके पश्चात उन्होंने मॉडलिंग करने का मन बना लिया था ।

3 - पढ़ाई खत्म करने के पश्चात कृति सेनन को 2 नौकरियों के लिए बुलाया गया । लेकिन उन्होंने नौकरी ना करने का मन बना लिया । और मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया था ।

4 - वर्ष 2015 में आई "सिंह इज बिलिंग" के मेकर्स की पहली पसंद थी । लेकिन उन्होंने अक्षय कुमार की इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया । क्योंकि वह शाहिद कपूर के साथ "फर्जी" फिल्म कर रही थी । हालांकि फिल्म कामयाब ना हुई ।

5 - हालांकि यह बहुत कम लोगों को पता है कि साल 2014 में हीरोपंती के दौरान अभिनेत्री कृति सेनन को एक चोट लगी थी । जिसका खुलासा मेकर्स ने किया था ।

6 - उन्हें बॉक्सिंग का बहुत ही शौक है । अत: उन्होंने कई कंपटीशन में बॉक्सिंग में हिस्सा लिया तथा राज्य स्तर की बॉक्सिंग चैंपियन बन सकी ।

7 - उन्हें नाचना बहुत ही अच्छा लगता है । और यह उनके पसंदीदा कामों में से एक है वह अपने खाली समय में नाचना को पसंद करते हैं । वह एक प्रोफेशनल नृतक है और उन्हें कत्थक अच्छे से आता है ।

8 - वह अपने एक इंटरव्यू के दौरान रितिक रोशन को संबोधित करते हुए कहती हैं कि वह मेरा नेशनल क्रश है ।

9 - हाल ही में 20 फरवरी 2022 को कृति सेनन को "दादा साहब फाल्के" पुरस्कार को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए प्रदान किया गया ।

Kriti Sanon

आखरी शब्द (last word )

आखरी शब्द में हम अपने पाठकों से विचार विमर्श करते हैं । और यह जानने का प्रयास करते हैं । कि उन्हें यह लेख कैसा लगा । हमारे भरकम प्रयासों से हमने आर्टिकल को इस प्रकार निर्मित किया है । जिससे सभी पाठकों की जरूरत पूरी की जा सके । और उन्हें इंटरनेट में अलग-अलग जाने की आवश्यकता ना पड़े । Kriti Sanon Biography In Hindi का यह लेख पर्याप्त सामग्री वाला है । और इसने कृति सेनन के सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है । यदि लेख जानकारी से भरा है । लेख से संबंधित आप अपने विचार हमें कमैंट्स में जरूर साझा करें ।

ये बी पढे - 


कृति सनन कौन है? और उन्हें किस फिल्म से सबसे अधिक प्रसिद्धि मिली ?

कृति सेनन भारतीय बॉलीवुड तथा तेलुगू फिल्म की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । और उन्हें साल 2014 में आई हिरोपंती से सबसे अधिक प्रसिद्धि मिली ।

कृति सेनन की शिक्षा कहां तक है और उन्होंने किस फील्ड ?

कृति सेनन ने स्नातक को कंप्लीट किया है और उन्होंने इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग मैं अपनी शिक्षा समाप्त किया ।

कृति सेनन के माता पिता भाई बहन का क्या नाम है ?

कृति सेनन के माता का नाम गीता सेनन तथा पिता का नाम राहुल सेनन और बहन का नाम नूपुर सेनन है ।

कृति सेनन की नेटवर्थ कितनी है और उनके पास कौन कौन सी कारे उपलब्ध है ?

कृति सेनन की कुल संपत्ति 32 करोड़ है तथा उनके पास ऑडी, मर्सिडीज़, बीएमडब्ल्यू जैसी कार्य उपलब्ध है ।

कृति सेनन की अपकमिंग फिल्में कौन-कौन सी हैं ?

कृति सेनन की अपकमिंग फिल्में आदि पुरुष, हिरोपंती 2 और बच्चन पांडे जो कि अगले कुछ वर्षों में आने वाली हैं
sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post