नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi

नागा चैतन्य साउथ इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है जिन्होंने साउथ इंडस्ट्री की 25 से अधिक फिल्मों में काम किया है । इनका परिवार फिल्मी बैकग्राउंड से है । और उनका पालन पोषण एक फिल्मी परिवार में हुआ । जहां पर भाई से लेकर पिता तक सुपरस्टार है । 


नागा अपनी फिल्मों के साथ-साथ लव स्टोरी की वजह से भी चर्चा में खूब रहे, Naga Chaitanya Biography In Hindi का यह भाग नागा चैतन्य के कैरियर से लेकर व्यक्तिगत जानकारी को अपने से उजागर करेगा । और उनके जीवन परिचय विस्तार पूर्वक अपने लेख उतरेगा ।


नागा चैतन्य साउथ इंडस्ट्री में अपने चार्मिंग फेस तथा अच्छी एक्टिंग की वजह से पहचाने जाते हैं । इनकी अच्छी एक्टिंग के लिए फिल्मफेयरनंदी पुरस्कार से नवाजा गया । उनकी एक्टिंग की दीवानी साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक है । इसीलिए उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स में मिलियन समय फॉलोअर उपस्थित है ।


naga chaitanya biography in hindi


नागा चैतन्य ऑटोबायोग्राफी {Naga Chaitanya Autobiography}

नागा चैतन्य तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता है । इनका नागा का जन्म 23 नवंबर 1984 में हैदराबाद तेलंगाना भारत में हुआ । और इनके पिता अक्किनेनी नागार्जुन साउथ तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता व उधमी है । उनकी माता का नाम लक्ष्मी दग्गुबती जो की पेशे से एक ग्रहणी है । नागा की प्रारंभिक शिक्षा उनके गृह नगर चेन्नई तमिलनाडु में हुई । तथा उसके पश्चात उन्होंने आगे की पढ़ाई "पद्मा शेषाद्रि बाला भुवन स्कूल" से की । और फिर ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ़ लंदन से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स डिग्री प्राप्त की । और स्नातक होल्डर बने । इसके अलावा इन्होंने मुंबई के अभिनय ट्रेनिंग सेंटर से 3 माह की ट्रेनिंग भी ली । और लॉस एंजिल्स में मार्शल आर्ट था अभिनय क्लासेस भी ली है ।


नागा चैतन्य का फिल्मी बैकग्राउंड और परिवार {Film background and family of Naga Chaitanya}

नागा चैतन्य एक फिल्मी परिवार में जन्मे हैं । इनके पिता साउथ तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध स्टार नागार्जुन है । और इनके सौतेले भाई अखिल अक्किनेनी साउथ इंडस्ट्री के एक सुपरस्टार है । आपको बता दें की नागा अर्जुन उनके पिता ने दो शादियों की है । पहली शादी उन्होंने रामानायडू की बेटी "लक्ष्मी दग्गुबती" साल 1984 में की । जिससे एक पुत्र नागा चैतन्य हुआ । यह शादी ज्यादा समय तक चल ना सकी । साल 1990 में नागा अर्जुन तथा लक्ष्मी आधिकारिक तौर पर अलग हो गए । तथा उसके बाद इन्होंने तेलुगू मॉडल "अमला अक्किनेनी" से 1992 में शादी की । उससे एक संतान हुई जिसका नाम अखिल अक्किनेनी है । अखिल साउथ इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है ।


नागा चैतन्य का बैकग्राउंड अपने पिता की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में सॉलिड दृष्टिकोण पर रहा है । उनके नाना तथा चचेरे भाई से लेकर सभी इस इंडस्ट्री से लंबे समय से जुड़े हुए हैं । जिससे उन्हें फिल्मों में अपने अभिनय के लिए ज्यादा संघर्षों का सामना नहीं करना पड़ा । पिता के नक्शे कदम पर चलने की वजह से हर एक व्यक्ति उनसे जुड़ना चाहता है । भले ही भले ही पिता ने नागा की मां से तलाक ले लिया था । लेकिन अपने बेटे नागा चैतन्य को कभी भी अपने से अलग नहीं होने दिया । तथा हर एक विपत्ति पर उनके साथ खड़े रहे ।


Naga Chaitanya
नाम {name}नागा चैतन्य
प्रोफेसन {profetion}अभिनेता
जन्मतिथि {date of birth}23 नवंबर 1984
निककेम {nickname}chaitu (चाइतु)
जन्मस्थान {birth place}हैदराबाद तेलंगाना भारत
विवाहित स्थिति {married status}तलाक़शुदा
राशि {zodiac}धनु राशि
धर्म {riligion}हिन्दू
उम्र {age}38 वर्ष
गर्लफ्रेंड {girlfriend}समानथा प्रभु
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
माता (mother}लक्ष्मी दग्गुबती और अमला अक्किनेनी
पिता {father}अक्किनेनी नागार्जुन
भाई (brother}अखिल अक्किनेनी

नागा का फिजिकल स्टेटस व डायट प्लान {Naga's physical status and diet plan}

नागा चैतन्य इंडस्ट्री में एक विशिष्ट लुक की वजह से जाने जाते हैं । और इन्हें पहचान उनकी परफेक्ट बॉडी से मिलता है । नागा की सबसे पैर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर या 5 फुट 9 इंच है । बात करें उनकी वजन की तो 75 किलो मापा गया है । बॉडी मेजरमेंट में छाती का आकर 40 इंच कमर का कम 32 इंच और डोला का आकर 14 इंच का है । जो की उन्हे एक हस्ट पुष्ट पुरुष बनाता है । नागा लुक वाइस एक परफेक्ट अभिनेता में गिने जाते हैं । उनका फेस स्ट्रक्चर अबुल आकार का है । घुंघराले और काले बालों की वजह से वह बहुत अट्रैक्टिव दिखाई देते हैं । उनकी आंखें ब्लैक कलर की है । जो की उन्हे बेहतर लोग प्रदान करता है ।


अपनी बॉडी स्ट्रक्चर को मेंटेन बनाए रखने के लिए वह नियमित रूप से व्यायाम करना । और एक स्ट्रिक्ट डायट प्लान फॉलो करना करते हैं । नागा खाने के बहुत ही शौकीन हैं । और घर का खाना ही पसंद करते हैं । वह जंक फूड तथा चीनी से बने पदार्थों को अवॉइड करते है । वह जिम में बड़ी आसानी से 161 किलो का भर भी उठा लेते हैं । जिसका श्रेय वह आपने प्रॉपर डायट प्लान को देते हैं । सुबह के नाश्ते में वह दलिया तथा दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं । तथा दोपहर में ब्राउन राइस जैसे को ग्रहण करते हैं । तथा शाम के वक्त वह जैतून से बनी हुए आने को प्रेफर करते हैं । तथा वह प्रोटीन से भरी वस्तुओं को ज्यादा खाने का प्रयास करते हैं ।


नागा चैतन्य की लव स्टोरी , शादी, तलाक {Naga Chaitanya's Love Story, Marriage, Divorce}

कैरियर के साथ-साथ नागा चैतन्य अपनी लव स्टोरी की वजह से भी चर्चा में बना रहते हैं । आपको बता दें बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री सामंथा प्रभु से 10 साल तक डेट करने के पश्चात 7 अक्टूबर 2017 को ऑफिशल रूप से विवाह कर लिया । इस विवाह में फिल्मी सितारों के साथ-साथ बॉलीवुड के मशहूर सेलिब्रिटी भी शामिल हुए । एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार 10 करोड़ रुपए के खर्च में शादी संपन्न हुए थी । यह दो रीति रिवाजों के अनुसार शादी की गई । जिसमें क्रिश्चियनिटी तथा हिंदू रीति रिवाज को भी ध्यान में दिया गया ।


लेकिन शादी के कुछ सालों बाद आपसी मतभेद होने लगा । जिसके चलते साउथ इंडस्ट्री की इस मशहूर जोड़ी ने अलग होने का फैसला ले लिया । और शादी के मा 4 सालों के पश्चात एक दूसरे से अलग होकर जीवन व्यतीत करने लगे ।


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तलाक के बाद नागा का नाम साइ पल्लवी के साथ भी जोड़ा जाने लगा । लेकिन यह एक अफवाह निकली जिसे मीडिया तथा सोशल मीडिया में खूब चलाया गया । हालांकि उनके फैंस इस बात को ना काटते रहे लेकिन मीडिया ने इसको न्यूज़ तथा टीवी के जरिए खूब उछाला ।


नागा चैतन्य से जुड़े विवाद {Controversies related to Naga Chaitanya}

Naga Chaitanya

नागा चैतन्य उसे समय विवादो के घेरे में गए । जब इन्होंने अपनी पत्नी समानता प्रभु से अलग होने की बात कही । तब इनके विषय में मीडिया तथा न्यूज़ चैनल में अलग-अलग चर्चाएं चलने लगी । जिस कारण इन्हें मीडिया द्वारा कई सवालों के घेरों में उलझाया गया । और सामंथा के विषय में अलग-अलग सवाल पूछे जाने लगे । जिस कारण नागा को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा ।

नागा चैतन्य की कुल संपत्ति, कार व बाइक कलेक्शन {Naga Chaitanya's net worth, car and bike collection}

लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री में जुड़े रहने के पश्चात नागा चैतन्य ने खूब संपत्ति कमाई है । तथा उन्हें कारों और बाइको का बहुत ही शौक है । आपको बता दें एक रिपोर्ट के अनुसार नागा चैतन्य के पास 154 करोड़ रुपए की संपत्ति है । और वह महीने में 2 करोड़ रुपए से अधिक तथा साल में 14 करोड़ रुपए कमा लेते हैं । उन्हें कारों का बहुत ही शौक है । जिस कारण उनके पास फेरारी 428 ज़ी टीवी, बीएमडब्ल्यू 7, रेंज रोवर, निशान तथा पोर्स जैसी कारे उपलब्ध हैं । उनके पास एमबी अगस्ता f4 तथा बीएमडब्ल्यू 9RT बाइक उपस्थित है ।

नागा चैतन्य की पसंद की वस्तुएं {Naga Chaitanya's Favorites }

हम अपने सभी सेलिब्रिटी की तरह नागा चैतन्य की भी पसंद की कुछ साधारण वस्तुओं का विवरण दे रहे हैं । उन्हें बतौर अभिनेता के रूप में वेंकटेश दिग्गुबती तथा अभिनेत्री के रूप में इलियाना डिक्रूज बहुत ही पसंद है । बात करें खाने की तो उन्हें भोजन में बिरयानी अच्छी लगती है । उनका फेवरेट रंग ब्लू और ब्लैक है । तथा वह कारों और बाइक का शौक रखते है। आपको बता दें की उन्हे देश विदेश ट्रेवल करना भी बहुत अच्छा लगता है ।

नागा चैतन्य का फिल्मी करियर {Film career of Naga Chaitanya}

नागा चैतन्य ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत वर्ष 2009 में तेलुगू फिल्म "जोश" से की थी । जिसमें यह "सत्य" नामक छात्र की भूमिका में देखे गए । जिसे लोगों ने तथा क्रिटिक्स द्वारा खूब पसंद किया गया । और इन्होंने बतौर अभिनेता के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत कर दी ।

साल 2010 नागा के लिए एक नई सौगात के रूप में आया और इन्होंने फिल्म "100% फिल्म" साइन की जो की बॉक्स ऑफिस पर सफल रही । और उसी वर्ष इन्होंने यह "मायावी चेसवे" भी की जो की पूर्ण रूप से फ्लॉप हो गई । हालांकि इस फिल्म में नागा ने एक लवर बॉय का किरदार प्ले किया जो की लोगों को पसंद नहीं आया । लेकिन उनकी 100% फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई । इसी प्रकार नागा चैतन्य का फिल्मी करियर चल पड़ा ।

अब नागा चैतन्य के पास काम की कमी नहीं रही । और उन्होंने अलग-अलग फिल्में साइन करना शुरू कर दिया । 2011 में इन्होंने "ढाडा", "विजयवाड़ा" फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए । लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही । हालांकि इस फिल्म ने नागा को एक पहचान थी । लेकिन यह भारतीय लोगों को ज्यादा प्रभावित ना कर सकें ।

अब तक वर्ष 2013 आ चुका था । और इन्होंने भारतीय तेलुगू फिल्म "तड़का" साइन की । जिसे हिंदी तथा तेलुगू भाषा में रिलीज किया गया । इस फिल्म ने नागा चैतन्य को तेलुगू इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक पहचान दी । और अभी तक वह केवल साउथ के प्रसिद्ध अभिनेता थे । लेकिन इस फिल्म के बाद उन्होंने हिंदी मीडियम के प्रशंसकों का भी दिल जितने में कामयाब रहे । आप यह का सकते हैं की तड़का एक सफल फिल्म थी ।

नागा चैतन्य साउथ के सुपरस्टार बन चुके थे । और लगातार काम मिलने की वजह से वह लोगों के दिलों में जगह बना पाए । उन्होंने वर्ष 2014-2020 के बीच में कई कई प्रसिद्ध फिल्में साइन की और जिन्हें सिर्फ तेलुगू भाषा में ही रिलीज किया गया । वह फिल्म इस प्रकार थी ऑटोनगर सूर्य, दोहचाय, प्रेमम, रारंडोई वेदुका चूधाम, युद्ध शरणम, इत्यादि जो की साउथ इंडस्ट्री में इन्हें पहचान बनाने में मदद करती रही है ।

Naga Chaitanya

नागा चैतन्य ब्रांड एम्बेसडर के रूप में {Naga Chaitanya as Brand Ambassador}

यह बहुत कम ही लोगों को पता है की नागा चैतन्य "टॉलीवुड थंडर" बैडमिंटन क्रिकेट टीम के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में 11 सितंबर 2019 को चुने गए थे । और वर्तमान में भी इस टीम के ब्रांड एम्बेसडर हैं । तथा कई फंक्शन के दौरान यह इस टीम को प्रमोट करते दिखे । इसके अलावा यह अपने सोशल मीडिया अकाउंट से टीम के प्रोडक्ट का प्रमोशन भी करते रहते है ।

नागा चैतन्य के अपकमिंग प्रोजेक्ट {Naga Chaitanya's upcoming project}

नागा अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही उत्साहित है । वह आमिर खान की फिल्म "लाल सिंह चड्ढा" में मुख्य भूमिका में देखे जाने वाले हैं । और इस फिल्म से वह भारतीय टेलिविज़न बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखेंगे । जो की इनकी बॉलीवुड की पहली फिल्म साबित होगी । आप का सकते हैं की यह लाल सिंह चड्ढा फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले हैं ।

इसके अलावा नागा चैतन्य अपनी फिल्म "थैंक्यू" के लिए बहुत ही उत्साहित हैं । तथा वर्तमान में वह शूटिंग में बिजी हैं । न्यूज़ मीडिया की माने तो 14 अप्रैल 2022 में इस फिल्म को रिलीज कर दिया जाएगा । हालांकि अभी कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है । लेकिन यह इनके कैरियर की एक बड़ी फिल्म साबित हो सकती है ।

नागा चैतन्य का क्रिकेट कैरियर {Naga Chaitanya's Cricket Career }

आपको बता दें की नागा चैतन्य को क्रिकेट खेलना बहुत ही अच्छा लगता है । और उन्होंने हीरो लीग पर उन्होंने अपनी पारी खेली और विरोधी पक्ष पर रनों की बौछार कर दी थी । इनके साथ साउथ फिल्म इंडस्ट्री के और भी कई दिग्गज कलाकार शामिल थे । हालांकि इन्हें बैटिंग के रूप में अंतिम पारी पर उतारा गया । लेकिन यह हीरो लीग ने अपनी भूमिका अदा करने में सफल रहे ।

कुछ अनसुने लघु वाक्यांश {some unheard short phrases}

  • नागा चैतन्य साउथ के सुपरस्टार है । लेकिन एक उन्हें बुरी लत लगी हुई है । वह सिगरेटशराब पीते है । जो की उनके स्वास्थ्य को दिन पर दिन खराब करते जा रहा है ।
  • नागा चैतन्य एक शांत स्वभाव के पुरुष हैं । उन्हें लोगों से बात करना और अच्छे से बात करना आता है । हालांकि जब इनका तलाक हुआ तो लोगों को भरोसा नहीं हो रहा था । लेकिन जब इन्होंने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से बात की जानकारी दें तो फैंस अचम्भे में आ गए ।
  • वह अपने स्कूल में कीबोर्ड बॉस गिटार बजाते थे। जिसकी ट्रेनिंग उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी ।उन्हें म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की बहुत अधिक जानकारी है ।
  • उन्होंने मुंबई में 3 महीने की एक्टिंग अकादमी से कोर्स भी किया । और लंदन की एक यूनिवर्सिटी में एक्टिंग की बारीकियों को समझा है । उसके पश्चात टॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा ।
  • उन्होंने अपनी अपकमिंग फिल्म लाल सिंह चड्ढा के सेट पर आमिर खान द्वारा चलाए गए अभियान "ग्रीन इंडिया" में बढ़ चढ़कर योगदान दिया । आमिर खान तथा नागा चैतन्य ने मिलकर कई पेड़ भी लगाए ।
  • एक वीडियो के दौरान नागा चैतन्य तथा समानता प्रभु दोनों ऑनलाइन शॉपिंग मीडिया प्लेटफार्म "मिंत्रा" को प्रमोट करते हुए देखना । तथा मिंत्रा के प्रोडक्टों को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से भी प्रमोट किया ।

आखिरी शब्द {last word}

Naga Chaitanya Biography In Hindi का यह भाग हमारे प्रिया पाठको को नागा चैतन्य के विषय महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए निर्मित किया गया है । और हमने लेख को इस प्रकार निर्मित किया है कि आपको इंटरनेट में और ज्यादा भटकना ना पड़ेगा । और एक ही लेख से आपको पर्याप्त जानकारी मिल जाए । यही हमारा उद्देश्य है । यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो कॉन्टैक्ट पेज को भरे ।

ये भी पढे ....... मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi

कौन है नागा चैतन्य और हाल ही में क्यों चर्चा का विषय बनी हुए है ?

नागा चैतन्य भारतीय तेलुगू तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता है । जो अपने अभिनय की वजह से जाने जाते हैं । हाल ही में अपनी पत्नी सामंथा प्रभु से तलाक की विषय में चर्चा में हैं ।

नागा चैतन्य के माता-पिता तथा भाई-बहन का क्या नाम है ?

नागा चैतन्य के पिता का नाम अक्किनेनी नागार्जुन है । तथा इनकी माता का लक्ष्मी डेगगुबती और इनके भाई का नाम अखिल अक्किनेनी है इनकी एक और मां है जिनका नाम अमला अक्किनेनी है ।

नागा चैतन्य ने किस बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री से विवाह किया और कब किया ?

नागा चैतन्य ने टॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री सामंथा प्रभु से साल 2017 में विवाह किया ।

नागा चैतन्य की शिक्षा कहां तक है ?

नागा चैतन्य ने स्नातक कंप्लीट किया है । और उन्होंने एक्टिंग के लिए विभिन्न प्रकार की अकादमी अभिनय सीखा है ।

नागा चैतन्य के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

नागा चैतन्य के पास रिपोर्ट्स की माने तो 154 करोड़ के संपत्ति उपलब्ध है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू, रेंज रोवर, फेरारी, निशान जैसे कार्य उपलब्ध है ।
sahil shah

my name is sahil shah i am website disigner and blogger

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post