अरमान मलिक का जीवन परिचय | armaan malik biography in hindi

अरमान मलिक भारत के प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने हाल ही में “तुम्हें अपना बनाने की कसम“मैं रहूं या ना रहूं”सब तेरा”बोल दो ना जरा” इत्यादि सुपरहिट सॉन्ग गाकर भारतीय गायक कार इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम बनाया है । लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने लगातार अभ्यास और संघर्षों का सामना किया है । हम अपने Armaan Malik Biography In Hindi के इस भाग को पूर्ण रूप से समर्पित करते हुए अरमान मलिक के जीवन परिचय पर प्रकाश डालेंगे ।

अरमान भारतीय गायक कार इंडस्ट्री के एक ऐसे कलाकार हैं जिन्हें 2015 में ग्लोबल म्यूजिक अवार्ड जीतने वाले पहले सबसे कम उम्र के भारतीय बने । उन्हें बेहतर गायिका के लिए “आर डी बर्मन” नामक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया । आपको बता दें की अरमान मलिक ने अभी तक कई भाषाएं जैसे हिंदी, उर्दू, तमिल, कन्नड़, तेलुगू, गुजराती, मराठी, भोजपुरी, इंग्लिश में भी गाने गाए हैं ।

उन्हें एक अभिनेता के रूप में साल 2011 में फिल्म “कच्चा नींबू” में बतौर लीड हीरो के रूप में देखा गया । हालांकि वह गायन वादन में बहुत ही अच्छे हैं । लेकिन यह फिल्म उनकी ज्यादा सफल नहीं हुई और अरमान मलिक अपने गायन वादन के कार्य में लगातार संघर्ष करते रहते हैं । इन्होंने अपना संघर्ष 4 वर्ष की अवस्था में अपने गुरु “रीता कॉल” व “कादिर मुस्तफा” से संगीत सीख कर शुरू कर दिया था ।

साल 2006 में अरमान भारतीय टेलीविजन की एक रियलिटी शो “सारेगामापा लिटिल चैंप्स” में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में शामिल हुए । जिसमें उन्होंने पहला पड़ाव पार करने के पश्चात लगातार कई पड़ाव अपनी बेहतर गायकी से पार किया । लेकिन यह विनर ना बन सके । 8वें पायदान पर जाने के पश्चात इन्हें शो से निकाल दिया गया । फिर भी आज यह भारत के बेहतरीन गायककार के रूप में गिने जाते हैं । चलिए फिर अरमान के विषय में विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

अरमान मलिक का जीवन परिचय ( Armaan Malik Biography )

armaan malik childhood

अरमान मलिक का जन्म 22 जुलाई 1995 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । इनकी प्रारंभिक शिक्षा “जमुना बाई नर्सिंग स्कूल” में हुई । उसके पश्चात इन्होंने “बर्कली कॉलेज ऑफ बोस्टन मैसाच्यूट्स” नामक कॉलेज से इन्होंने संगीत में ग्रेजुवेशन किया । अरमान मलिक के परिवार में सभी लोग म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । अरमान मलिक के पिता डब्बू मलिक भारत के प्रसिद्ध म्यूजिक डायरेक्टर तथा अरमान के चाचा अनु मलिक प्रसिद्ध गायककार और म्यूजिक कंपोजर हैं । अरमान का बड़ा भाई अमाल मलिक म्यूजिक कंपोजर राइटर और एक गायककार है । अरमान अपनी मां से बेहद प्यार करते हैं उनका नाम ज्योति मलिक हैं । और वह एक साधारण महिला है । जो कि परिवार संभालती हैं । इनकी दो चचेरी बहन है जिनका नाम ‘अदा मलिक‘ और “अनमोल मलिक” है ।

अरमान मलिक की शारीरिक संरचना ( Armaan Malik body structure )

अरमान मलिक शारीरिक व भौतिक रूप से एक स्वस्थ और फिट सिंगर है । और वह बहुत ही क्यूट दिखते हैं । जिसका श्रेय उनकी बॉडी स्ट्रक्चर को जाता है । यदि उनका शारीरिक मेजरमेंट करने के पश्चात हाइट 170 सेंटीमीटर तथा वजन 69 किलोग्राम छाती 38 इंच बेस्ट 32 इंच और बाइसेप्स 11 इंच की है । जो कि उन्हें एक परफेक्ट पुरुष के रूप में प्रदर्शित करता है । उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है । उनका फेस ओवल शेप का है । उनकी नाक सीधी खड़ी है । तथा आंखों का रंग काला और बाल स्ट्रेट और काले हैं । जो कि उनकी ओवरऑल बॉडी को एक बेहतर लुक प्रदान करते हैं ।

जन्मतिथि (date of birth) 22 जुलाई 1995
जन्म स्थान ( birth place ) मुंबई महाराष्ट्र
राशि ( Zodiac ) कर्क राशि
वेर्तमान नाम (current name) अरमान मलिक
निक्कनेम (nickname ) अरमान, अरमानिया
विवहिक स्थिति (matrimonial status) अविवाहित
गर्लफ्रेंड (girlfriend ) सिंगल
धर्म ( religion ) इस्लाम
शिक्षा (education) बर्कली कॉलेज ऑफ बोस्टन मैसाच्यूट्स”
Usha Pravin Gandhi College of Management
Jamnabai Narsee School
राष्ट्रीयता (nationalty ) भारतीय
प्रोफेसन ( profetion ) गायककार
उम्र ( age ) 27 वर्ष

अरमान मलिक का गायककार बनने का सफर व संघर्ष ( Armaan Malik’s journey and struggle to become a singer )

armaan malik

 

उन्होंने संगीत की दुनिया में कदम महज 4 वर्ष की अवस्था में रख दिया था । और विभिन्न प्रकार के रियल्टी सोच में योगदान दिया । उन्होंने 2006 में रियल्टी शो सा रे गा मा पा से बतौर कंटेस्टेंट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की । 10 साल तक अलग-अलग जगहों से तालीम व शिक्षा ग्रहण किया उसके पश्चात एक बेहतर सिंगर बन पाए ।

शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात इन्होंने शाहरुख खान की मूवी “माय नेम इज खान” के लिए एक सॉन्ग को गाया जो कि उन दिनों चर्चा में रहा । बाद में उन्होंने बीबीसी (BBC) के लिए एक वीडियो में अपनी आवाज प्रस्तुत की इनको इस काम के लिए खूब प्रशंसा मिली ।

साल 2015 में इन्होंने “सलमान खान” की फिल्म जय हो का टाइटल सॉन्ग गाया तथा उसे कंपोज भी किया । जिसमें इनके भाई अमाल मलिक ने भी सहायक गायककार के रूप में भूमिका निभाई है । उसके पश्चात इन्होंने “सोना पात्रा” के साथ नैना तथा उंगली के लिए “औलिया” जैसे गीत गाकर इंडस्ट्री को एक नई आवाज दी । औलिया गाने की वजह से अरमान मलिक को कुछ हद तक इंडस्ट्री में पहचान मिल सकी ।

अरमान का अब संघर्ष समाप्त हो रहा था । क्योंकि उन्होंने अब बैक टू बैक गानों को गाना शुरू कर दिया था । उनके प्रसिद्ध सॉन्ग “तुमको तो ही आना था” “लव यू टिल” “मैं हूं हीरो तेरा” “ख्वाहिशें” “तुम्हें अपना बनाने का” “वजह तुम ही हो” “मैं रहूं या ना रहूं” “सब तेरा” “बोल दो ना जरा” “आज पहली बार” “कुछ तो है” “बेसब्रियां” इत्यादि में शामिल है । इसके अलावा उन्होंने “बुट्टा बोम्मा” “चले आना” “दिल में हो तुम” “हम नहीं सुधरेंगे” “बदनामियां” इत्यादि गानों में अपनी आवाज की वजह से भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचाने जाते हैं ।

उन्होंने कई भाषाओं का रिमेक वर्जन भी गाया है । जिस में शामिल है “आजा ना फरारी में” “पास आओ ना” “कहता यह पल पल रीमिक्स” “हरिराम जी” “मैं तेरे दिल में” इत्यादि उसमें एक नया वर्जन को तैयार किया । जिन्हें भारत में नए सॉन्ग के रूप में खूब पसंद किया गया । और इन्हें बतौर एल्बम रिलीज किया गया । साल 2018 की रजनीकांत फिल्म 2.o “ए आर रहमान” के साउंडट्रेक में अपनी आवाज दी । इनकी इन उपलब्धियों की वजह से आज इन्हें भारत के सिंगरों में गिना जाता है ।

अरमान मलिक द्वारा पसंद की जाने वाली कुछ साधारण सी वस्तुएं ( Some Simple Things Liked by Armaan Malik )
फेवरेट एक्टर (favorite actor ) रणबीर कपूर, रणबीर सिंह और वरुण धवन
एक्ट्रेस ( actress ) दीपिका पादुकोण, कंगना राणावत और चित्रांगना सिंह
सिंगर (singer ) मोहम्मद रफी, सोनू निगम, अरिजीत सिंह
फेवरेट सॉन्ग (favorite song) बर्फी फिल्म का फिर ले आया
कलर (color ) काला
खेल (play) फुटबॉल
फेवरेट ब्रांड (favorite) जारा
फेवरेट फुटबॉल क्लब (footboll club) एफ सी बायर्न मुनिक
अरमान मलिक को मिले पुरस्कार ( Armaan Malik received awards )
armaan malik mother
  • साल 2015 में उन्हें जगजीत सिंह अवॉर्ड, बेस्ट म्यूजिक डेब्यू, मोस्ट इंटरटेनमेंट सिंगर मेल, बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल, आरडी बर्मन अवॉर्ड जैसे कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • इन्हें साल 2016 में बेस्ट म्यूजिक वीडियो इंडिक पॉप सॉन्ग ऑफ द ईयर के रूप में प्रदर्शित किया गया ।
  • बेस्ट मेल “प्ले बैक सिंगर कन्नड़” भाषा के लिए साल 2017 में अवार्ड दिया गया ।
  • लिस्नर चॉइस एल्बम ऑफ द ईयर” इन्हें साल 2018 में लोगों की भारी डिमांड के बाद प्रदान किया गया ।
  • 2020 में बेस्ट इंडियन एक्ट जम्मेदातिस्त वायरल सॉन्ग ऑफ द डिटेल तेलुगू भाषा के लिए प्रदान किया गया ।
  • “बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल फॉर कन्नड़” और “बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल फॉर तेलुगू” साल 2021 में दोनों ही पुरस्कार से नवाजा गया ।

फैशन के आइकॉन है अरमान मलिक (fashion icon armaan malik)

आपको बता दें कि अरमान मलिक एक फैशन आईकॉन है । वह तरह-तरह की चीजों को पहनना पसंद करते हैं । लोग उनके फैशन स्किल्स के दीवाने हैं । अरमान की एक वेबसाइट है। जिसके जरिए वह अपने फैशन में स्थित सभी छोटे-बड़े प्रोडक्ट को सेल करते हैं । यदि अरमान के जैसी आपको टी-शर्ट पसंद है तो आप अरमान की वेबसाइट पर जाकर उसे परचेज कर सकते हैं । जिसमें वह अपनी मुख्यता टीशर्ट सेल करते हैं और एक टी-शर्ट का मिनिमम प्राइस 1180 रुपए शुरू है ।

अरमान के पास उपस्थित कुल संपत्ति, लग्जरी कार ( Armaan’s net worth, luxury car )

अरमान ने अपना करियर महत्त्व 4 वर्ष की अवस्था से ही शुरु कर दिया था । हालांकि उन्होंने संघर्ष किया और संगीत में डिग्री प्राप्त की । उसके पश्चात ही वह मुख्य रूप से संगीत को ही करियर बनाया । हाल ही में उनकी संपत्ति में भी इजाफा हुआ है । अरमान की कुल संपत्ति 66 करोड़ से अधिक है । मंथली इनकम ₹45000 और सालाना 6 करोड से भी अधिक कमा लेते हैं । उन्हें कारों का बहुत ही शौक है अतः उनके पास फेरारी 458 इटालिया, बीएमडब्ल्यू 520d, मर्सिडीज जी एल 380 एसटी, ऑडी a5 जैसी लग्जरी कारें उपलब्ध है जिन की वर्तमान कीमत करोड़ों में है ।

armaan malik father

अरमान से जुड़े हुए कुछ विवाद ( Some controversies related to Armaan )

अरमान और उसके बड़े भाई अमाल मलिक पर कपिल शर्मा शो से बाहर निकलने का आरोप लगाया गया । लेकिन बाद में अरमान ने इस बात को खारिज करते हुए कहा कि उस दिन मैं और मेरा भाई इस शहर में मौजूद नहीं थे । कॉन्सर्ट करने के लिए गए थे । अतः फिर इस बात को खारिज कर दिया गया । क्योंकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं थी ।

साल 2017 में जस्टिन बीबर भारत आए थे । कैलाश खेर ने एक ट्वीट के जरिए सोनाक्षी सिन्हा को उनके कॉन्सर्ट में जाने और परफॉर्म करने की बात की थी । उन्हें किस सहमति में अरमान मलिक भी ने एक ट्वीट कर दिया । जिससे सोनाक्षी सिन्हा बहुत ही क्रोधित हो गए और वह ट्वीट में कहने लगी कि वह जस्टिन बीबर के कंसर्ट में नहीं जाएंगे ।

बतौर अतिथि के रुप में मिला सम्मान ( honored as guest )
armaan malik brother

अब अरमान मलिक एक प्रसिद्ध गायककार और सेलिब्रिटी हैं । परिणाम स्वरूप उन्हें भारत के विभिन्न रियलिटी शो और गायकी संगीत में बुलाया जाता है । उन्हें सारेगामापा, नंबर वन यारी जैम, द ड्रामा कंपनी, अनअकैडमी अनविंड एमटीवी जैसे प्रसिद्ध टेलीविजन शो मी बतौर अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया और स्पेशल सम्मान भी दिया गया ।

कुछ छोटी लेकिन इंटरेस्टिंग बाते (some small but interesting things )
  • साल 2020 में उन्होंने दरबार, गुंजन सक्सैना द कारगिल तथा खुदा हाफिज जैसे हिंदी एल्बम के लिए गाने गाए ।
  • अरमान मलिक ने टी-सीरीज जैसी बड़ी कंपनी के लिए भी गाने गाए तथा उनके द्वारा किए गए एग्रीमेंट को भी साइन किया ।
  • उन्हें अपने गाने मैं रहूं या ना रहूं के लिए आर डी बर्मन जैसे पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया ।
  • अरमान को कुत्तों से बहुत ही प्यार है और उनके घर पर एक शेर जैसा दिखने वाला कुत्ता है जिसका नाम अरमान ने “लिली लॉयन” रखा हुआ है ।
  • उनकी इच्छा है कि उन्हें एक बार अर्जित सिंह के साथ गाने का मौका मिले जिसमें वह बारी बारी से गाना गा सके ।
  • उन्हें गाने के साथ गिटार बजाना बहुत ही अच्छा लगता है । और वह एक बहुत ही अच्छे गिटार प्लेयर हैं ।
  • एक इंटरव्यू के दौरान उनसे पूछे जाने पर कि आप एक्टर क्यों नहीं बन जाते हैं । तो उन्होंने कहा कि मैंने अपने 15 साल सिंगिंग में दिए हैं मेरा टैलेंट सिंगिंग है । मैं एक अभिनेता नहीं बन सकता हूं । मैं एक गायककार ही रहना चाहता हूं और उसी में अपने आप को निखारना चाहता हूं ।
  • उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए इस बात का खुलासा किया कि उन्हें अवेंजर्स के कार्टून कितने अच्छे लगते हैं । हालांकि यह कार्टून उनके पास ओरिजिनल ही नहीं थे । और उन्होंने अभी हाल ही के दिनों में खरीदा है । जिससे वह सभी बच्चों को प्रेरित करते हुए देखेगा ।

armaan malik family

आखिरी शब्द (last word)

Armaan Malik Biography In Hindi के इस भाग में हमने अरमान मलिक के उन सभी भागों को कवर किया है । आपको अरमान मलिक के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी एक ही अध्याय में मिल जाएगी मिलते हैं मिलते है किसी और लेख के साथ

इसे भी पढे……

  1. मिका सिंह का जीवन परिचय | mika singh biography in hindi
  2. सुनिधि चौहान का जीवन परिचय | Sunidhi Chauhan Biography In Hindi
  3. शान (गायककार) का जीवन परिचय | shaan (singer) biography in hindi

FAQ…….

कौन है अरमान मलिक और क्यों इन दिनों प्रसिद्ध हो रहे हैं ?

अरमान मलिक भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध गायककार है और वह यूथ आइकन में गिने जाते हैं । उन्होंने अगले कुछ वर्षों में कई प्रसिद्ध गानों को गाया है । जिसकी वजह से 1 लोगों के दिलों में बसने लगे हैं यही इनकी प्रसिद्धि का मेन कारण है ।

अरमान मलिक के माता पिता तथा भाई और चाचा दादा क्या नाम है ?

अरमान मलिक के माता का नाम ज्योति मलिक तथा पिता का नाम डब्बू मलिक और दादा का नाम सरदार मलिक तथा चाचा का नाम अनु मलिक है और ये सभी म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं ।

अरमान मलिक के पास कितनी संपत्ति है और इन की मंथली इनकम कितनी है ?

अरमान के पास 66 करोड़ से अधिक की संपत्ति है और क्योंकि मंथली इनकम 45 लाख रुपया से अधिक है ।

अरमान मलिक ने अपनी शुरुआती शिक्षा किन दो महान शिक्षकों से की थी ?

अरमान मलिक ने रीता कॉल व कादिर मुस्तफा नामक 2 गुरुओं से की अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की थी ।

अरमान मलिक का जन्म कब हुआ और कहां हुआ ?

अरमान मलिक का जन्म 22 जुलाई 1995 मुंबई महाराष्ट्र में हुआ ।

Leave a Comment