क्रुणाल पांड्या का जीवन परिचय | krunal pandya biography in hindi

क्रुणाल पांड्या भारतीय इंडियन क्रिकेट टीम के विश्वास योग्य खिलाड़ी हैं । जिन्हें उनकी अच्छी पारी और बेहतर प्रदर्शन के लिए जाना जाता है । उन्होंने घरेलू क्रिकेट से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट में बढ़त बनाई है वर्तमान में ऐसा कोई नहीं होगा जो क्रिकेट का प्रेमी हो और क्रुणाल पांड्या को ना जानता हो । उनकी फैन फॉलोइंग भारत अपितु नहीं इंटरनेशनल भी है । लेकिन जो आज क्रुणाल वर्तमान में है इस परिस्थिति को अचीव करने के लिए उनका विशाल संघर्ष छुपा हुआ है। Krunal Pandya Biography In Hindi का यह लेख क्रुणाल पांड्या जन्म, शिक्षा भूतकाल परिस्थिति तथा वर्तमान परिस्थिति से लेकर उनके करियर और पारिवारिक स्थिति पर गहहनपूर्ण चर्चा करते हुए उनके संघर्ष को अपने लेख में उजागर करेगा ।

यह लेख केवल क्रुणाल पांड्या का ही नहीं अपितु भारत के उन सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए है । जो कि क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं । कैसे एक छोटे से घर और पारिवारिक स्थिति सही ना होने के बावजूद भी कुणाल पांड्या भारतीय क्रिकेट टीम के एक जाने-माने बल्लेबाज बने । उनका क्रिकेट करियर हालांकि 2012 में कहने को शुरू हुआ । लेकिन उनका क्रिकेट प्रेम बचपन से ही रहा है । क्रुणाल पांड्या के पिता एक बहुत बड़े क्रिकेट प्रेमी रहे हैं। जिन्होंने क्रुणाल पांड्या के जन्म से क्रिकेट देखना तथा उसके विषय में दिलचस्प बातें करना शुरू कर दिया था ।

पिता इस लगाव के कारण क्रुणाल पांड्या भी क्रिकेट में जाने की इच्छा जाहिर करते रहें । और उन्होंने अपने क्रिकेट का वर्चस्व अपने पिता के साथ रखा । वह और उनके पिता गली मोहल्लों में क्रिकेट खेलते रहें । इसी प्रकार उनका बचपन बीता । जब वह थोड़े बहुत कुशल हो गए तब उन्होंने अपने होम टाउन गुजरात में प्रशिक्षण लेने की तैयारी कर ली । उन्होंने 5 वर्ष 7 वर्ष की अवस्था में क्रिकेट मोरे के अंतरराष्ट्रीय एकेडमी में दाखिला लिया । हालांकि उनके परिवार की माली हालत अच्छी नहीं थी । फिर भी उनके पिता ने उसे खेलने से कभी मना नहीं किया ।

पांड्या के क्रिकेट के प्रति लगाओ और बेहतर प्रदर्शन के कारण “क्रिकेट मोरे अंतरराष्ट्रीय एकेडमी” ने उनकी मदद करते हुए शुरुआती दिनों के 3 वर्ष उन्हें निशुल्क शिक्षा देने का निर्णय कर लिया । जिसमें क्रुणाल ने प्रसिद्ध प्रशिक्षण जारी रखा और एक उम्दा खिलाड़ी बनकर बाहर निकले ।

Table of Contents

क्रुणाल पांड्या का जीवन परिचय (krunal pandya biography )

krunal pandya childhood

क्रुणाल पांड्या भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं पांड्या का जन्म 24 मार्च 1991 सूरत अहमदाबाद गुजरात में हुआ था इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात में ही की और यह पढ़ाई में ज्यादा कुशल नहीं थे यह कक्षा 10 की परीक्षा में 3 बार फेल हुए हैं उसके पश्चात इन्होंने सारा अपना फोकस करियर क्रिकेट में लगा दिया । यह वर्तमान 2022 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा है और इनकी शर्ट का नंबर 25 है ।

कैसे हुई क्रिकेट करियर की शुरुआत ( How cricket career started )

वर्ष 2012 में क्रुणाल पांड्या अपने क्रिकेट करियर में पूर्ण रुप से विलीन हो गए । इन्होंने बड़ौदा क्रिकेट टीम में हिस्सा लिया और घरेलू मैच शुरू कर दिए । उन्होंने पहला टूर्नामेंट मैच वर्ष 2016 में बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए खेला । जिसमें उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा । उन्होंने अपनी टीम के लिए “विजय हजारे ट्रॉफी” में 8 मैचों में 45.75 की औसतन रेट से और 81.33 के स्ट्राइक रेट से 336 रन बनाए । और उन्होंने साबित कर दिया कि वह एक बेहतर प्लेयर है । जिसमें 78 के उच्च स्कोर के साथ 3 अर्धशतक जड़े ।

वह एक कुशल बल्लेबाज के होने के साथ-साथ एक कुशल बॉलर भी हैं । जिसे उन्होंने बॉलिंग करने के दौरान साबित किया । उन्होंने 8 मैचों के दौरान 4.82 की इकोनॉमी रेट के साथ और 25.09 की औसतन रेट देते हुए 31.11 की स्ट्राइक रेट के साथ उन्होंने अपनी टीम के लिए 11 विकेट चटकाए। फिर से उनका नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाने लगा । 8 मैचों के दौरान उनका सबसे अधिकतम स्कोर 4/20 तरह जोकि क्रुणाल पांड्या का प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण बना ।

घरेलू क्रिकेट में किया बेहतर प्रदर्शन और छोड़ी कप्तानी ( Better performance in domestic cricket and left captaincy )

साल 2013 में इन्होंने “सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी” के लिए बंगाल के खिलाफ मैच खेला । और उस में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे । उन्हें बड़ा बड़ौदा टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया । साल 2021 में सैयद मुश्ताक अली T20 ट्रॉफी में प्रदर्शन कुछ खास ना रहा । इन्होंने 20.57 की औसतन रेट से 83 रन बनाए । और केंद्र पारी में 5.94 की इकोनामी रेट से 6 विकेट लिए । जो कि एक ठीक-ठाक प्रदर्शन में गिना जा सकता है ।

26 नवंबर 2021 में पांड्या ने बड़ौदा टीम की कप्तानी को त्यागपत्र देते हुए बोर्ड के अध्यक्ष “प्रणव अमीन” को ईमेल भेजा । वह उनका निजी फैसला था । इन्होंने बड़ौदा टीम की कप्तानी को संभालते हुए कई छोटे बड़े बदलाव किए । जिसमें टीम का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा । क्रुणाल ने “सैयद मुश्ताक अली T20 ट्रॉफी” व ग्रुप में 5 में से सिर्फ 1 मैच की पारी ही जीत पाए । उन्होंने प्रणव अमीन को ई-मेल लिखते हुए कहा कि मैं बड़ौदा टीम के घरेलू मैच मैं उपलब्ध नहीं रहूंगा ।

krunal pandya family

कैसे हुआ आईपीएल में सिलेक्शन और किस प्रकार का प्रदर्शन है इनका ( How was the selection in IPL and what is their performance? )

लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए क्रुणाल पांड्या को वर्ष 2016 में “मुंबई इंडियंस” ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा । 2016 में वानखेड़े स्टेडियम में “गुजरात लायंस” के खिलाफ मैच खेलते हुए आईपीएल (IPL) में पदार्पण किया । उनकी शानदार बल्लेबाजी की वजह से उन्हें क्रिकइंफो और क्रिकबज IPL 11 में नामांकित किया गया ।

लाजवाब व ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने सभी फैंस का दिल जीत लिया । क्रुणाल ने 2016 में 37 गेंदों में 86 रन बनाकर एक विशाल पारी कायम कर दी । जिसके लिए उन्हें विशाखापट्टनम में “दिल्ली डेयरडेविल्स” के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच के लिए भी चुना गया । पांड्या ने उसी मैच के दौरान क्विंटन डी कॉक तथा जहीर खान का विकेट भी चटकाया ।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट” के खिलाफ प्रदर्शन करने पर काबिले तारीफ रहा । जिसमें इन्होंने अंतिम में 47 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच के लिए हकदार बने ।

जनवरी 2018 में आईपीएल(IPL) नीलामी के दौरान क्रुणाल पांड्या को मुंबई इंडियंस की तरफ से खरीदा गया । उन्होंने 21 चौकों के साथ रणजी ट्रॉफी में रेलवे टीम के खिलाफ 160 रन बनाकर सभी को अचंभे में डाल दिया । उनका बड़ौदा क्रिकेट टीम कप्तानी प्रदर्शन अच्छा साबित हुआ । उन्होंने बड़ौदा टीम के लिए प्रथम श्रेणी के खेल में 73.06 स्ट्राइक रेट के साथ पहली पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने ।

नाम ( name ) क्रुणाल पांड्या
निक्कनेम ( nicknem ) कुन्नु
पेशा ( profession ) भारतीय क्रिकेटर
वर्तमान मे हिस्सा ( currently share ) मुंबई इंडियन टीम
जन्म तिथि ( date of birth ) 24 मार्च 1991
जन्म स्थान ( birth place ) सूरत अहमदाबाद गुजरात भारत
राशि ( Zodiac ) मीन राशि
धर्म ( Religion ) हिन्दू
राष्ट्रीयता ( the nationality ) इंडियन
विवाहित स्थिति ( married state ) विवाहित
किस शैली के खिलाड़ी है क्रुणाल पांड्या ( What type of player is Krunal Pandya? )

क्रुणाल पांड्या ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में गिने जाते हैं जो कि बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं । वह एक left-handed खिलाड़ी है । उन्हें बॉल को स्पिन करके फेंकना और स्लो फेंकना बहुत ही अच्छी तरीके से आता है । जिस प्रकार हरभजन सिंह अपनी बॉल को भूमि में पढ़ते ही कन्वर्ट कर देते हैं । ठीक उसी प्रकार क्रुणाल पांड्या भी अपनी बॉल की दिशा बदलना जानते हैं । वह बल्लेबाजी में काफी शानदार पारी खेलते हैं । उन्हें अपने बल्ले से बाल को दिखा देना अच्छे से आता है ।

krunal pandya child

कब बढ़ी कीमत और महत्वता ( When did the price and importance increase )

जब क्रुणाल पांड्या आपने आईपीएल का प्रदर्शन बेहतर ढंग से करने लगे तब उन्हें खरीदने वालों की बोली पड़ गई (आप को बता दे हर एक खिलाड़ी को जिस भी टीम के लिए खेलना होता है । उस टीम को खिलाड़ी को खरीदना पड़ता है । जिससे कि वह उस टीम का हिस्सा बन सके ।) इन्हें सर्वप्रथम मुंबई प्रीमियम लीग द्वारा आईपीएल के लिए 2 करोड़ में खरीदा गया । उन्होंने 55 से भी अधिक मैच खेले हैं । जिसमें 40 से अधिक विकेट लिए हैं । उस दौरान इन्होंने 891 रन की शानदार पारी खेली उसके पश्चात इन्हें 8 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा गया जोकि मुंबई इंडियंस की तरफ से था ।

वर्तमान में कैसा प्रदर्शन है और किस टीम का हिस्सा है ( How is your current performance and which team are you part of ? )

वर्तमान में वह एक प्रसिद्ध और उम्दा खिलाड़ी हैं । जिन्होंने 84 से भी अधिक मैच खेले हैं । जिसमें 1143 से भी अधिक रन बनाए हैं । और 51 से भी अधिक विकेट लिए हैं । यह विवरण वर्तमान में मुंबई इंडियंस का हिस्सा है । जो कि लगातार अपनी अच्छी पारी से अपने आपको साबित कर रहे हैं । यह मुंबई इंडियंस का एक टैलेंटेड प्लेयर है । जिसने 19 T20 इंटरनेशनल मैच तथा 5 वनडे भी खेले हैं ।

एक नजर क्रुणाल पांड्या के शारीरिक विवरण पर ( Have a look at the physical details of Krunal Pandya )

पांड्या एक हष्ट पुष्ट और फिट शारीरिक स्ट्रक्चर वाले हैं । जिनका पैर से सर तक की ऊंचाई 180 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 10 इंच और शारीरिक वजन 65 किलोग्राम है । उनकी छाती का साइज 38 इंच, कमर 30 इंच तथा डोला 13 इंच का है । रंग हल्का सावला, बालों का रंग काला और आंखों का रंग भी काला है । जो कि उन्हें एक बेहतर गुड लुक्स प्रदान करता है । उनके जूतों का साइज 8 नंबर यूएसए और उन्हें पोशाक 7 नंबर यूएस की लगती है ।

हाल ही में उन्हें एक बड़ी तकलीफ से गुजरना पड़ा । जब उनके कंधे पर एक चोट लग गई । जिसके पश्चात वह सही से प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे । हालांकि वर्तमान 2022 में अब वह फुल रिकवरी मोड पर है । लेकिन उसके लिए उन्होंने संघर्ष किया । शराब व धूम्रपान का सेवन करना बंद कर दिया । प्रॉपर डाइट ली और एक स्वस्थ शरीर के साथ मैदान पर उतर गए ।

क्रुणाल पांड्या का पारिवारिक स्थिति, माता, पिता, भाई, बहन, पत्नी, बच्चे ( Krunal Pandya’s Family Status, Mother, Father, Brother, Sister, Wife, Children )

क्रुणाल का एक संपन्न परिवार है । वह एक हिंदू घराने से तालुकात रखते हैं । पांड्या के पिता हिमांशु पंड्या एक व्यवसायिक पुरुष है । तथा उनकी माता नलिनी पंड्या ग्रहणी है । जो कि परिवार को संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं । उनका एक सुप्रसिद्ध फेमस भाई भी है । जिसका नाम हार्दिक पांड्या है । हार्दिक पांड्या भारतीय इंडियन क्रिकेट की एक प्रसिद्ध क्रिकेट प्लेयर है । साल 27 दिसंबर 2017 को क्रुणाल पांड्या ने पंखुरी शर्मा से शादी की पंखुड़ी शर्मा एक सुप्रसिद्ध मॉडल है ।

krunal pandya wife

वर्तमान में संपत्ति, सैलरी और कार कलेक्शन ( Current assets, salary and car collection )

एक समय था जब वह किराए के मकान अपना गुजारा करते थे । लेकिन आज उनकी परिस्थिति और माली हालत बहुत ही अच्छी है । और जो उन्होंने अपनी कुशलता और काबिलियत के बल पर पाया है । जिससे वह डिजर्व करते हैं । वर्तमान 2022 में क्रुणाल पांड्या के पास 2 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपए में 15 करोड़ कि संपत्ति है । इनकी संपत्ति में उछाल महज 3 वर्षों के अंतराल में आया है । जिसमें इनकी संपत्ति 70% तक बढ़ी है । इनकी संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट और ब्रांड प्रमोशन है ।

इन्हें महीने का 20 से 25 लाख रुपए वेतन प्रदान किया जाता है । इनको मिला टेस्ट मैच में 16.3 लाख, वनडे मैच में 6.5 लाख तथा T20 मैच में 3.2 लाख का वेतन प्रदान किया गया ।

क्रुणाल पांड्या लग्जरी कार के बेहद शौकीन है उनके पास रेंज रोवर, ऑडी a6, लेंबोर्गिनी, मर्सिडीज, पोर्च, जीप, टोयोटा आदि कारे उपस्थित हैं ।

क्रुणाल पांड्या के कुछ पसंद की वस्तुएं ( Some favorite things of Krunal Pandya )

क्रुणाल पांड्या एक सेलिब्रिटी है और हर सेलिब्रिटी की कुछ पसंद की वस्तुएं उनके प्रशंसकों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं । अतः इसका विवरण तालिका के रूप में दिया जा रहा है ।

पसंदीदा अभिनेता ( Favourite Actor ) जान अब्राहम , रणवीर सिंह
पसंदीदा अभिनेत्री ( favorite actress ) यामि गौतम , दीपिका पादुकोन
पसंदीदा खेल ( favourite sport ) क्रिकेट
पसंदीदा खिलाड़ी ( favorite player ) विरत कोली , रोहित शर्मा
पसंदीदा खाना ( favorite food ) गुजराती खाना
शौक ( Hobby ) याता करना , किताबे पढ़ना
कुछ सोशल मीडिया फॉलोअर्स व संपर्क करने के साधन ( Some social media followers and means of communication )

उनकी सोशल मीडिया अकाउंट पर मिलियंस में फॉलोअर उपस्थित है । जिसका विश्लेषण तालिका के रूप में दिया गया है । जिसमें उनके फॉलोअर्स की गणना करते हुए उनसे कांटेक्ट करने के कुछ साधनों का विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है ।

facebook Krunal Pandya
2.2M followers 3 following
instagram krunalpandya_official
1.3m followers
wtitter Krunal Pandya
@krunalpandya24
1.3M Followers
krunal manager e-mail [email protected]
Email
विशेष व अनसुनी बातें ( special and unheard things )
  • क्रुणाल पांड्या धूम्रपानशराब का सेवन करते थे । लेकिन एक इंजरी हो जाने के पश्चात उन्होंने धूम्रपान और शराब का सेवन करना बंद कर दिया ।
  • 2016 के दौरान आईपीएल में सीजन 9 पारी पर उन्होंने 237 रन बनाकर नाबाद रहे ।
  • उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 में इंटरनेशनल पारी खेलते हुए 9 गेंदों पर 21 रन बनाए ।
  • T20 मैच के अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 2018 में उन्हें अच्छी गेंदबाजी के लिए “मैन ऑफ द मैच” दिया गया ।
  • घरेलू मैच के दौरान 2017-2018 में विजय हजारे ट्रॉफी के लिए प्रमुख रन स्कोरर और अग्रिम विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने जिन्होंने 3 अर्धशतक भी बनाए ।

krunal pandya mother

निष्कर्ष एक जुड़ाव ( Conclusion a linkage )

Krunal Pandya Biography In Hindi का यह लेख एक हमारे प्रिय खिलाड़ी के विषय में सभी जानकारी को एक ही प्रस्तुत लेख में कवर कर पाया है । हम अपने इस पैराग्राफ से कई युवाओं को मोटिवेट भी कर पाए हैं । इस कार्य में हम सफल रहे हैं । यदि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया लेख आपको पसंद आया हो । तो आप हमें धन्यवाद लिख सकते हैं । और हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो नीचे सोशल मीडिया अकाउंट से संपर्क कर सकते हैं । मिलते हैं किसी और सक्सेस स्टोरी के साथ ।

FAQ………

क्रुणाल पांड्या कौन है क्यों प्रसिद्ध है और वर्तमान में भी किस टीम का हिस्सा है ?

क्रुणाल पांड्या भारतीय इंडियन क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी है । इन्होंने अपनी काबिलियत को क्रिकेट में साबित किया है । जिसके चलते इन्हें लोकप्रियता मिली है । वर्तमान में यह मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा है । और उन्हीं के प्रति समर्पित है ।

क्रुणाल पांड्या ने किस मैच से अपने करियर की शुरुआत की थी और उससे कब ज्वाइन किया था ?

वैसे तो क्रुणाल पांड्या का क्रिकेट में लगाव बचपन से ही है । और उन्होंने क्रिकेट मोरी की अंतरराष्ट्रीय एकेडमी से क्रिकेट सीखा । उसके पश्चात घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए इन्होंने सन 2012 में बड़ौदा क्रिकेट टीम को ज्वाइन किया । यही इनके करियर की शुरुआत मानी जाती है ।

क्रुणाल पांड्या के माता पिता का क्या नाम है ?

क्रुणाल पांड्या के माता का नाम नलिनी पांड्या तथा पिता का नाम स्वर्गीय हिमांशु पांड्या है ।

क्रुणाल पांड्या की शादी कब हुई और पत्नी का क्या नाम है ?

क्रुणाल पांड्या की शादी में 27 दिसंबर 2017 को हुई और उनकी पत्नी का नाम पंखुड़ी शर्मा है जो कि प्रसिद्ध मॉडल है ।

क्रुणाल पांड्या हार्दिक पांड्या में कौन बड़ा है ?

क्रुणाल पांड्या हार्दिक पांड्या का बड़ा भाई है ।

Leave a Comment